ADVERTISEMENTREMOVE AD

Qपटनाःबंद होंगे कई रिमांड होम, मुजफ्फरपुर में सिद्धू के खिलाफ केस 

सुबह-सुबह पढ़िए बिहार की बड़ी खबरें

Published
राज्य
4 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

मुजफ्फरपुर कांड: जांच में खामियां, कई रिमांड होंगे बंद

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड का खुलासा होने के बाद जिले के सभी रिमांड होम और संस्थानों की जांच कराने पर कई खामियां मिली हैं. बालिका गृह, स्वाधार गृह, खुला आश्रय, अल्पावास गृह और सेवा कुटीर के बाद अब बाल गृह, विशेष दत्तक ग्रहण संस्थान और बाबा गरीबनाथ विकलांग सहजन सेवा संस्थान भी बंद हो सकते हैं. इसके साथ कई गैर सरकारी स्वयंसेवी संस्थानों को भी बंद किया जा सकता है.

इन संस्थानों की जांच में मिली खामियों पर जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग की प्रभारी सहायक निदेशक ललिता कुमारी ने इन्हें बंद करने की विभाग से सिफारिश की है. इस संबंध में डीएम मो. सोहैल और समाज कल्याण विभाग को जांच रिपोर्ट भी भेजी है. विभागीय आदेश आते ही इस संस्थानों पर संबंधित कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी.

बालिका गृह में बच्चियों के साथ रेप का खुलासा होने के बाद समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित सभी संस्थानों की जांच कराने का आदेश दिया गया था. कई दिनों से इन संस्थानों की जांच की जा रही थी. अधिकांश में खामियां मिली हैं तो कई फर्जी पाए गए. अब भी कई संस्थानों की जांच चल रही है.

(इनपुटः हिन्दुस्तान)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

मुजफ्फरपुर कोर्ट में सिद्धू के खिलाफ केस दर्ज

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए कांग्रेस नेता नवजीत सिंह सिद्धू के खिलाफ मुजफ्फरपुर की एक अदालत में देशद्रोह और उन्माद फैलाने का आरोप लगाते हुए एक केस दाखिल किया गया है.

मुजफ्फरपुर सिवल कोर्ट के सीजेएम हरि प्रसाद की आदलत में वकील सुधीर ने आरोप लगाया है कि सिद्धू ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में जाकर सेना प्रमुख से गले मिले, जिससे यहां के लोगों की भावनाएं आहत हुईं.

ओझा ने इस केस में राजद्रोह और देश में उन्माद फैलाने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए अदालत से संज्ञान लेकर आरोपी को तत्काल गिरफ्तार करने का अनुरोध किया है. अदालत ने इस केस को स्वीकार करते हुए इसकी अगली सुनवाई की तिथि 24 अगस्त तय की है.

(इनपुटः IANS)

शौचालय न होने पर दुल्हन का ससुराल जाने से इनकार

गोपालगंज जिले में ससुराल में शौचालय नहीं होने पर एक नई-नवेली दुल्हन ने ससुराल जाने से इनकार कर दिया. हालांकि, दुल्हन के इनकार करने के बाद अब शौचालय बनाने का काम शुरू हो गया है.

मांझा प्रखंड के एक अधिकारी ने बताया कि मारवा टोला गांव निवासी पारस महतो के इंजीनियर बेटे उपेंद्र कुमार की शादी करीब तीन महीने पहले मांझा प्रखंड के धंसही पंचायत के बलुही गांव की सुनीता कुमारी से हुई थी. इस विवाह में दुल्हन के परिवार ने अपनी बेटी की खुशी और जरूरत के लिए सभी सामान उपहारस्वरूप दिए थे.

शादी के समय सुनीता ने जब ससुराल वालों से शौचालय के बारे में पूछा, तब ससुराल वालों ने कहा कि घर में शौचालय उपलब्ध है. बाद में हालांकि सुनीता को यह जानकारी मिली कि उसके ससुराल में शौचालय नहीं है. इसके बाद वह अपने ससुराल जाने से ही इनकार कर दिया.

(इनपुटः IANS)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पटना यूनिवर्सिटी में 15 सितंबर के बाद स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन

पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ को भंग कर दिया गया है. नये सेशन में अब फिर से नये छात्र संघ के लिए चुनाव होना है. यह चुनाव सितंबर-अक्टूबर में हो सकता है. 15 सितंबर के बाद कभी भी चुनाव कराए जा सकते हैं.

25 अगस्त को होने वाले पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी वर्ष समापन समारोह के बाद कभी भी चुनाव के डेट की घोषणा की जा सकती है. अभी कोई तिथि तय नहीं है, लेकिन चुनाव कराने की बात पीयू प्रशासन के द्वारा कहीं जा रही है. अब नये सत्र से लिये जब फिर से चुनाव होंगे तो नये छात्र संघ का गठन किया जायेगा. ऑफिसियली वर्तमान छात्र संघ अब सस्पेंड होगा. चुनाव को लेकर यूनिवर्सिटी की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी जायेगी.

(इनपुटः प्रभात खबर)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हत्या के संदेह में महिला को बगैर कपड़ों के घुमाया

भोजपुर जिले में एक युवक की हत्या में शामिल होने के संदेह में उग्र भीड़ ने एक महिला के कपड़े फाड़ दिये और उसे निर्वस्त्र करके घुमाया. इस दौरान उसकी पिटाई भी की गई. एसपी अवकाश कुमार ने बताया कि यह घटना लापता हुए 19 साल के विमलेश शाह का शव सुबह रेलवे ट्रैक के नजदीक बरामद होने के बाद हुई. उन्होंने बताया कि शाह के गांव दामोदरपुर के लोगों ने उसका शव मिलने के बाद रेड लाइट एरिया में रहने वालों पर उसकी गला घोंट कर हत्या करने का संदेह व्यक्त किया

ग्रामीणों ने स्थानीय बाजार में कई दुकानों में आग लगा दी और कई लोगों की पिटाई की. गुस्साई लोगों ने एक महिला के कपड़े फाड़ दिये और उसके बाद उसे निर्वस्त्र करके घुमाया. इस दौरान महिला की पिटाई भी की गई.

घटनास्थल पर पहुंची पुलिस को हिंसा पर उतारू लोगों को नियंत्रित करने के लिए हवाई फायरिंग करनी पड़ी. भीड़ की ओर से भी गोलीबारी की गयी. उन्होंने वहां स्थिति को नियंत्रण में बताते हुए कहा कि इस मामले में प्राथमिकी दर्ज किये जाने के साथ भीड़ में शामिल लोगों की शिनाख्त कर उनकी गिरफ्तारी की कोशिश जारी है.

(इनपुटः भाषा)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

ट्रक-ऑटो की टक्कर में 2 कांवड़ियों की मौत, 5 घायल

बांका जिले में एक ट्रक और ऑटो की टक्कर में दो कांवड़ियों की मौत हो गई, जबकि पांच कांवड़िए घायल हो गए. सभी कांवड़िए झारखंड के बासुकीनाथ धाम से पूजा कर वापस लौट रहे थे. पुलिस के मुताबिक, सुपौल जिले के छातापुर प्रखंड के ग्वालपाड़ा गांव के आठ-10 लोग देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम में पूजा करने के बाद बासुकीनाथ की पूजा-अर्चना कर लौट रहे थे. इसी दौरान भागलपुर-दुमका रूट पर श्याम बाजार के समीप सामने से आ रहे एक ट्रक ने ऑटो को टक्कर मार दी.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इस दुर्घटना में ऑटो पर सवार सियाराम राय और उनकी पत्नी धन्वंतरी देवी की घटनास्थल पर मौत हो गई, जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गए. सभी घायलों को इलाज के लिए बांका सदर अस्पताल भेज दिया गया है. घटना के बाद से ट्रक चालक फरार बताया जा रहा है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

(इनपुटः IANS)

ये भी पढ़ें- QPodcast: विनेश फोगाट ने जीता गोल्ड, मोदी ने इमरान को लिखी चिट्ठी

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×