ADVERTISEMENT

Prophet Row:कहीं ड्रोन से निगरानी-कहीं फ्लैग मार्च,जुमे से पहले UP प्रशासन तैयार

Prayagraj के संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त 300 CCTV कैमरे लगाए गए, 4 ड्रोन और 200 वीडियो ग्राफरों की भी व्यवस्था

Updated
राज्य
3 min read
Prophet Row:कहीं ड्रोन से निगरानी-कहीं फ्लैग मार्च,जुमे से पहले UP प्रशासन तैयार
i

पैगंबर मोहम्मद पर बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता के विवादस्पद बयान (Prophet Remark Row) को लेकर उत्तर प्रदेश में पिछले जुमे- शुक्रवार, 10 जून को भारी विरोध प्रदर्शन हुआ. कई जगह हिंसा की घटना भी देखने को मिली. इसके बाद राज्य के नौ जिलों में कुल 357 लोगों को गिरफ्तार किया गया जबकि कई जगह प्रशासन ने आरोपियों के घर पर बुलडोजर भी चलाया. ऐसी स्थिति में अगली जुमे की नमाज यानी 17 जून को कोई हिंसक घटना न हो, इसके लिए यूपी में हाई अलर्ट जारी किया गया है और पुलिस ने अपनी तैयारी कर ली है.

ADVERTISEMENT

प्रयागराज

10 जून को हुई हिंसा में प्रयागराज का नाम सबसे आगे आया था. बाद में जब प्रशासन ने मुख्य आरोपी जावेद मोहम्मद के घर बुलडोजर चलाया तो इस खबर ने सुर्खियां बटोरीं. आज यानी 17 जून को शहर में शांति बनाए रखने के लिए प्रशासन ने दोबारा धर्म गुरुओं, मुतवल्लियों, इमामों और मुदर्रिसों से मीटिंग कर शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग देने की अपील जारी की है.

पुलिस प्रशासन ने जानकारी दी है कि पिछले जुमा की तुलना में इस बार कई गुना पुलिस, होमगार्ड, पीएसी, RAF और पैरा मिलिट्री बल को ब्रीफ कर ड्यूटी पर लगाया गया है. साथ ही संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त 300 CCTV कैमरे लगाए गए हैं. 4 ड्रोन कैमरों और 200 वीडियो ग्राफरों की भी व्यवस्था की गई है.

स्थानीय पुलिस गुरुवार की रात में शहर और देहात के तमाम होटलों, सरायों, ढाबों, मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों, चर्चों, स्कूलों, मदरसों के आसपास सघन चेकिंग करेगी ताकि शरारती तत्वों को गिरफ्तार किया जा सके.

मुजफ्फरनगर

मुजफ्फरनगर में भी प्रशासन जुमे को शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुस्तैद है. मुजफ्फरनगर में भारी पुलिस फोर्स की पैनी नजर है और स्थानीय पुलिस ने दावा किया है कि जनपद में किसी भी उपद्रवी या व्यक्ति विशेष द्वारा माहौल खराब करने पर सख्त कार्यवाही होगी.

मुजफ्फरनगर में खुफिया तंत्र व पुलिस फोर्स फ्लैग मार्च कर रही है.
ADVERTISEMENT

उन्नाव

उन्नाव के डीएम रवींद्र कुमार और एसपी दिनेश त्रिपाठी ने धर्म गुरुओं के साथ पीस कमेटी की बैठक की. बैठक में आए हुए धर्म गुरुओं से शौहार्द पूर्ण वातावरण बनाए रखने की अपील की गयी.

अधिकारियों ने पीस कमेटी को आश्वस्त किया की धार्मिक उन्माद फैलाने, आपत्तिजनक पोस्टर, बैनर, भड़काऊ बयान, वीडियो व पोस्ट जारी करने वालों पर लगातार पैनी नजर रखी जा रही है.

वहीं डीएम रवींद्र कुमार, एसपी दिनेश त्रिपाठी समेत पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने पैदल मार्च कर जनता को सुरक्षा का अहसास दिलाया. DM उन्नाव रविंद्र कुमार ने बताया की कोई अफवाह फैलाएगा उनके विरुद्ध कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी.

बागपत

जुमे की नमाज से पहले बागपत पुलिस अलर्ट हो गई है. सीओ बड़ौत व इंस्पेक्टर नेंबागपत के बड़ौत शहर की मरकजी फूंस वाली मस्जिद में मदरसा छात्रों के साथ बैठक की. छात्रों से गलत अफवाहों से बच आपसी भाईचारा कायम करने की भी अपील की गयी. उसके बाद शहर में मुख्य बाजार में फ्लैगमार्च भी निकाला गया है.

इंस्पेक्टर देवेश कुमार शर्मा ने छात्रों को मंच से कहा कि मोबाईल का गलत यूज न करें. साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया पर आई हुई भ्रामक पोस्ट को कहीं भी शेयर नहीं करने की अपील कि है ताकि जनपद में किसी भी तरह का माहौल खराब न हो.

फिरोजाबाद

जुमे की नमाज को लेकर आगरा जोन के आईजी ने फिरोजाबाद में डेरा डाला है. उन्होंने सड़क पर उतर SSP, DM के साथ-साथ IDBP फोर्स और पुलिस फोर्स के साथ फ्लैग मार्च निकाला.

प्रशासन ने कहा है कि सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. आगरा जोन के आईजी ने कहा की पुलिस हर स्थिति से मुकाबला करने के लिए तैयार है. किसी भी हाल में शहर की फिजा बिगड़ने नहीं दी जाएगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×