ADVERTISEMENT

Today's Top News: अरुणाचल-नागालैंड में बढ़ा अफस्पा, टोकानाइजेशन पर नए नियम

Today's Top 10 News: महिला एशिया कप 2022 में आज भारत-श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम आमने सामने होंगी.

Published
न्यूज
4 min read
Today's Top News: अरुणाचल-नागालैंड में बढ़ा अफस्पा, टोकानाइजेशन पर नए नियम
i

यूएनएससी (UNSC) में रूस (Russia) के खिलाफ अमेरिका (US) द्वारा पेश किए गए एक प्रस्ताव पर फिर नदारद रहा भारत (India), प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) करेंगे 5G सेवा को लॉन्च, भारतीय रेल (Indian Railways) ने जारी किया नया टाइम टेबल और महिला एशिया कप (Women's Asia Cup 2022) में भारत-श्रीलंका की महिला खिलाड़ी होंगी आमने-सामने.

यहां पढ़िए राजनीति, अर्थव्यवस्था, मनोरंजन और तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों से जुड़ी 10 बड़ी खबरें.

ADVERTISEMENT

1. रूस के खिलाफ फिर UNSC में प्रस्ताव, भारत ने बनाई दूरी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में रूस के खिलाफ अमेरिका और अल्बानिया द्वारा पेश किए गए एक प्रस्ताव पर वोट के लिए भारत एक बार फिर नदारद रहा. यह प्रस्ताव रूस द्वारा यूक्रेन में करवाए गए "अवैध जनमत संग्रह" और चार यूक्रेनी क्षेत्रों पर कब्जा करने के खिलाफ पेश किया गया था और कहा गया कि मॉस्को तुरंत यूक्रेन से अपने सैनिकों को वापस पीछे ले.

प्रस्ताव के समर्थन में 10 देशों ने वोट किया लेकिन भारत, चीन, ब्राजील और गैबॉन ने इस प्रस्ताव से दूरी बनाई. हालांकि, रूस ने अपने वीटो का इस्तेमाल कर इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया.
ADVERTISEMENT

2. प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे 5G सेवाओं को शुरुआत

देश में आज (1 अक्टूबर) से 5जी सेवाओं की शुरुआत होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 1 से 4 अक्टूबर तक होने वाले 'इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022' के छठे संस्करण में 5जी सेवा को लॉन्च करेंगे.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले कहा था कि सरकार ने कम समय सीमा में देश में 5G दूरसंचार सेवाओं के 80 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य दिया है.

5जी यानी 4जी से 10 गुना ज्यादा स्पीड देने वाला इंटरनेट, जो अल्ट्रा-लो लेटेंसी कनेक्शन को पावर देने के अलावा, कुछ ही सेकेंड में (भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी) मोबाइल डिवाइस पर फुल-लेंथ हाई-क्वालिटी वीडियो या मूवी डाउनलोड करने की अनुमति देता है.

ADVERTISEMENT

3. क्रेडिट/डेबिट कार्ड होल्डर्स के लिए आज से नया नियम लागू 

आज से क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को लेकर भी नियम बदल रहे हैं. 1 अक्टूबर से रिजर्व बैंक कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन (CoF Card Tokenisation) नियम लागू कर रहा है. टोकनाइजेशन से कार्ड होल्डर्स के पेमेंट करने के अनुभव में सुधार आएगा और डेबिट/क्रेडिट कार्ड के ट्रांजेक्शन सुरक्षित होंगे.

नियमों के लागू होने के बाद ग्राहक जब भी प्वाइंट ऑफ सेल मशीनों, ऑनलाइन या किसी ऐप में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पेमेंट करेंगे तो उनके कार्ड के डिटेल्स इनक्रिप्टेड टोकन्स के रूप में स्टोर होंगे. यानी कार्ड डिटेल्स डालने की जगह टोकन का इस्तेमाल होगा.

ADVERTISEMENT

4. भारत जोड़ो यात्रा का आज 24वां दिन

कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा का आज 24वां दिन है. राहुल गांधी ने चामराजनगर के टोंडावाड़ी गेट से अपनी यात्रा फिर से शुरू की है.

कांग्रेस के अनुसार भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक की पदयात्रा है. कांग्रेस का मानना है कि बीजेपी देश में जो विभाजन पैदा कर रही है उसके खिलाफ कांग्रेस देशभर में लोगों को एकजुट करेगी.

ADVERTISEMENT

5. महिला एशिया कप 2022 में भिड़ेंगी भारत और श्रीलंका की टीम

आज से महिला एशिया कप की शुरुआत हो रही है जिसकी मेजबानी बांग्लादेश कर रहा है. इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, मलेशिया, श्रीलंका, थाईलैंड और यूएई शामिल हैं.

1 अक्टूबर खेला जाने वाला पहला मैच बांग्लादेश बनाम थाईलैंड है और दूसरे मैच में भारत और श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम आमने सामने होंगी. भारतीय महिला टीम का नेतृत्व हरमनप्रीत कौर करेंगी. भारत बनाम श्रीलंका का मैच बांग्लादेश के सिलहट आउटर क्रिकेट स्टेडियम में दोपहर 1 बजे से खेला जाएगा. इस मैच को स्टार स्पोर्ट्स या डिजनी प्लस हॉटस्टार पर लाइव देखा जा सकेगा.

ADVERTISEMENT

6. अरुणाचल और नागालैंड के कुछ इलाकों को 'अशांत क्षेत्र' घोषित किया, AFSPA कानून बढ़ाया   

गृहमंत्रालय ने बताया कि, केंद्र ने अरुणाचल प्रदेश में तिरप, चांगलांग और लोंगडिंग जिले और अरुणाचल के नामसाई जिले में नामसाई और महादेवपुर पीएस के अधिकार क्षेत्र में आने वाले क्षेत्रों में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 (AFSPA) को आज से 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है क्योंकि उन्हें 'अशांत क्षेत्र' घोषित किया गया है.

इसके अलावा गृह मंत्रालय ने अफस्पा को 1 अक्टूबर से नागालैंड के 9 जिलों - दीमापुर, निउलैंड, चुमौकेदिमा, मोन, किफिर, नोकलाक, फेक, पेरेन और जुन्हेबोटो - और चार जिलों के 16 पुलिस स्टेशनों में छह महीने के लिए इसे बढ़ाया है.

ADVERTISEMENT

7. कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में अब खड़गे और थरूर आमने-सामने

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कांग्रेस सांसद शशि थरूर, झारखंड के कांग्रेस नेता केएन त्रिपाठी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. खड़गे के नामांकन का थरूर ने स्वागत किया. बता दें कि खड़गे के समर्थन में 30 कांग्रेसी नेता सामने आए.

खड़गे की दावेदारी को सबसे भारी माना जा रहा है. खड़गे उन कांग्रेसियों में से एक हैं जो गांधी परिवार के सबसे विश्वासपात्र और करीबी माने जाते हैं. वो कभी आलाकमान के खिलाफ नहीं गए. जब भी गांधी परिवार ने विपरीत परिस्थितियों का सामना किया है, खड़गे उनके साथ खड़े दिखाई दिए हैं.

ADVERTISEMENT

8. टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ना होने पर लॉक होगा Demat अकाउंट 

30 सितंबर डीमैट अकाउंट के टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करने की आखिरी तारीख थी. टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ना होने पर शेयर मार्केट में निवेश करने वालों को समस्या आ सकती है, डीमैट अकाउंट लॉग इन नहीं हो सकेगा.

डीमैट वह खाता है जिसके जरिए शेयर बाजार में निवेश किया जाता है, इस खाते के जरिए शेयर्स को खरीदा-बेचा जाता है, शेयर्स को होल्ड किया जाता है. यह एक तरह से शेयर्स का डिजिटल अकाउंट है.

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन में पहला है- बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन यानी फिंगरप्रिंट स्कैनिंग, चेहरे की पहचान या आवाज की पहचान का इस्तेमाल किया जा सकता है किया जाता है. लेकिन अगर इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो इसके अलावा नॉलेज फैक्टर का इस्तेमाल किया जा सकता है जिसमें पासवर्ड या पिन का उपयोग कर सकते हैं या पोजेशन फैक्टर बी विकल्प है जिसमें ओटीपी, सिक्योरिटी टोकन का इस्तेमाल हो सकता है.
ADVERTISEMENT

9. भारतीय रेलवे ने आज जारी किया अपना नया टाइम टेबल

रेल मंत्रालय ने बताया कि भारतीय रेलवे अपनी नई अखिल भारतीय रेलवे समय सारिणी यानी "ट्रेन एट ए ग्लांस (TAG)" जारी करेगा. यह नया टाइम टेबल 1 अक्टूबर से लागू होगा जो भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. हर साल अक्टूबर में रेलवे अपने टाइम टेबल में बदलाव करता है.

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप अपनी ट्रेन के बदले गए समय को देख सकते हैं. लिंक ओपन होने के बाद, नीचे टेबल इंडेक्स दिया गया है जिसमें आपको अपना जोन सिलेक्ट करना है.

https://indianrailways.gov.in/railwayboard/view_section.jsp?lang=0&id=0,1,304,366,537,2789

ADVERTISEMENT

10. "अमेरिका रूस की परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी को गंभीरता से लेता है"

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने शुक्रवार को कहा कि, अमेरिका रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा दिए गए परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी को गंभीरता से लेता है, लेकिन रूस इसका उपयोग करेगा ऐसे कोई संकेत अमेरिका को नहीं मिले हैं.

सुलिवन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका इस जोखिम को बहुत गंभीरता से ले रहा है और इस मुद्दे के बारे में रूस के साथ सीधे संवाद कर रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×