ADVERTISEMENT

Samrat Prithviraj Film के बीच इतिहास को लेकर Akshay Kumar का दावा कितना सच?

अक्षय कुमार ने कहा था कि स्कूलों में हमारे शासकों के बारे में एक-दो लाइनें ही पढ़ाई जाती हैं, लेकिन ये सच नहीं.

Published

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की हाल में ही सम्राट पृथ्वीराज (Samrat Prithviraj) फिल्म रिलीज हुई है. फिल्म रिलीज से पहले अक्षय कुमार ने देश में पढ़ाए जा रहे इतिहास को लेकर दावा किया है. उनका कहना है कि स्कूलों में हमारे शासकों के बारे में हमारी किताबों में एक दो लाइन ही पढ़ाई जाती हैं. ये कहते हुए अक्षय ने पृथ्वीराज चौहान के इतिहास पर जोर दिया. अब ये चिंता फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को लेकर है या इतिहास को लेकर, इसके बारे में तो हम कुछ नहीं कह सकते.

ADVERTISEMENT

हां, लेकिन हम ये जरूर कह सकते हैं कि NCERT ने पृथ्वीराज चौहान को इग्नोर नहीं किया है. उनका इतिहास स्कूलों में पढ़ाया जाता है.

नीचे तस्वीर में आप NCERT की सातवीं क्लास की इतिहास की किताब में छपा एक टेबल देख सकते हैं. यहां तमाम शासकों के नामों के बीच चौहान राजवंश के शासक पृथ्वीराज चौहान का भी नाम है.

(NCERT की इतिहास की किताब में छपी टेबल)

(फोटो: NCERT)

NCERT की ही किताब के मुताबिक, पृथ्वीराज चौहान, चौहान राजवंश के सबसे महान शासक थे. किताब में ये भी बताया गया है कि पृथ्वीराज चौहान ने महोबा, गुजरात और बुंदेलखंड को कंट्रोल में लेकर चौहान राजवंश को और मजबूत किया था.

NCERT की किताब में पृथ्वीराज चौहान कोचौहान राजवंश का सबसे महान शासक बताया गया है.

(फोटो: NCERT/Altered by The Quint)

ADVERTISEMENT

ये नैरेटिव नया नहीं है कि स्कूलों में भारतीय हिंदू शासकों के बारे में नहीं पढ़ाया जाता. इसके पहले भी हम ऐसे ही एक दावे की पड़ताल कर चुके हैं, जिसमें ये कहने की कोशिश की गई थी कि स्कूलों के सिलेबस में सिर्फ मुगल साम्राज्य के बारे में बताया गया है. मौर्य, मराठा, राजपूत, अहोम, चोल, विजयनगर और गुप्त साम्राज्य के बारे में नहीं पढ़ाया जाता.

NCERT में विजयनगर, मराठा, समुद्रगुप्त, अशोक समेत भारत के कई हिंदू शासकों के बारे में विस्तार से बताया गया है. इसलिए, इतिहास को फिल्म से समझने के बजाय अगर NCERT की 6वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक की किताबों में नजर डालेंगे तो तस्वीर साफ हो जाएगी कि अक्षय कुमार का दावा सही नहीं है.

ADVERTISEMENT

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Akshay Kumar   Webqoof   History fact check 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×