ADVERTISEMENT

अखिलेश यादव ने नहीं कहा ''यूपी चुनाव जीतने पर बदल देंगे अयोध्या का नाम''

न्यूज चैनल इंटरव्यू में दिए योगी आदित्यनाथ के बयान को अखिलेश यादव का बयान बताया जा रहा है

Published
अखिलेश यादव ने नहीं कहा ''यूपी चुनाव जीतने पर बदल देंगे अयोध्या का नाम''
i

सोशल मीडिया पर न्यूज चैनल रिपब्लिक भारत के बुलेटिन का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है - अयोध्या का नाम बदल देंगे अखिलेश. ये स्क्रीनशॉट आगामी उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) विधानसभा चुनावों की सरगर्मी के बीच शेयर किया जा रहा है. कई सोशल मीडिया यूजर स्क्रीनशॉट शेयर कर सपा को वोट न देने की अपील भी कर रहे हैं.

हालांकि, हमारी पड़ताल में सामने आया कि ये बयान अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) नहीं बल्कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने रिपब्लिक भारत को दिए इंटरव्यू में दिया था.

ADVERTISEMENT

पूरा इंटरव्यू देखने पर पता चलता है कि AIMIM नेता असदउद्दीन ओवैसी और अखिलेश यादव के बारे में बात करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर ये नेता सरकार बनाने में कामयाब होते हैं, तो वो अयोध्या और प्रयागराज का नाम भी बदल सकते हैं.

दावा

सोशल मीडिया पर वायरल बुलेटिन में "अयोध्या का नाम बदल देंगे अखिलेश" लिखा हुआ है. इसे अखिलेश यादव का बयान बताकर शेयर किया जा रहा है

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक

फेसबुक पेज ‘I Support Raja Singh’ से शेयर किए गए इस पोस्ट को रिपोर्ट लिखे जाने तक 650 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. यही दावा करते अन्य सोशल मीडिया पोस्ट्स का अर्काइव यहां, यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने स्क्रीनशॉट में दिख रहे बयान को सर्च किया, रिपब्लिक वर्ल्ड की 27 नवंबर की एक रिपोर्ट हमें मिली. इस रिपोर्ट की हेडलाइन से ही साफ हो रहा है कि ये बयान योगी आदित्यनाथ ने दिया था.

हेडलाइन में ही बयान को योगी आदित्यनाथ का ही बताया गया है

ADVERTISEMENT

ये रिपोर्ट उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अर्णब गोस्वामी के साथ हुए इंटरव्यू पर आधारित है, जिसमें सीएम योगी ने चुनावी रणनीतियों पर बात की थी.

रिपोर्ट के मुताबिक योगी आदित्यनाथ ने कहा ''अखिलेश यादव और ओवैसी एक ही भाषा बोलते हैं, दोनों बोलते हैं कि अगर वो सत्ता में आए तो अयोध्या और प्रयागराज का नाम बदल देंगे''.

हमने उस बुलेटिन का पूरा वीडियो भी देखा, जिसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. रिपब्लिक भारत के यूट्यूब चैनल पर 1 घंटे का ये एक्सक्लूजिव इंटरव्यू है.

24:45 मिनट पर योगी आदित्यनाथ को ये बयान देते हुए सुना जा सकता है
ADVERTISEMENT

चैनल पर एक और वीडियो है, जिसमें योगी के इसी इंटरव्यू की हाइलाइट्स हैं, यहां भी सीएम योगी का यही बयान सुना जा सकता है.

हमने ऐसी न्यूज रिपोर्ट्स भी ढूंढीं, जिनसे पता चल सके कि अखिलेश यादव ने इस तरह का बयान कभी दिया था. हमें अखिलेश का ऐसा कोई बयान नहीं मिला, जिसमें उन्होंने कहा हो कि चुनाव जीतने पर वो प्रयागराज और अयोध्या का नाम बदलेंगे. हां, एक बयान जरूरी मिला, जिसमें अखिलेश यादव ने शहरों और कई जगहों के नाम बदलने पर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा था.
ADVERTISEMENT

मतलब साफ है योगी आदित्यनाथ का बयान इस गलत दावे से शेयर किया जा रहा है कि अखिलेश यादव ने अयोध्या का नाम बदलने की बात कही.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×