ADVERTISEMENT

मोदी-शाह को जय-वीरू बताता ये शख्स असम CM नहीं

Assam cm himanta biswa वी़डियो में नहीं, गौरव प्रधान दिख रहे हैं.

Updated
<div class="paragraphs"><p>वीडियो में हिमंता बिस्वा सरमा नहीं, गौरव प्रधान हैं.</p></div>
i

सोशल मीडिया पर एक शॉर्ट वीडियो शेयर हो रहा है, जिसमें एक शख्स भारत की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करते और 1975 की फिल्म शोले से तुलना करते हुए देखा जा सकता है. यूजर्स का दावा है कि वीडियो में दिख रहे शख्स असम के सीएम हैं, जो शोले के पात्रों की तुलना पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह जैसे राजनेताओं से कर रहे हैं.

हालांकि, क्विंट की वेबकूफ टीम ने पाया कि वीडियो में प्रोफेशनल स्पीकर गौरव प्रधान हैं. जो इस साल अप्रैल में महाराष्ट्र के नासिक में समर्थ भारत मंच नाम के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे.

दावा

वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है: "आसाम के मुख्यमंत्री का सबसे छोटा भाषण जिसमे की उन्होंने सब कुछ कह दिया. समझिये उनको अगर आपमें समझ है तो।"

<div class="paragraphs"><p>पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://www.facebook.com/groups/706551476752215/posts/1002128977194462/">यहां </a>क्लिक करें</p></div>

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स ने इस दावे को शेयर किया है. इनके आर्काइव आप यहां, यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया 

वीडियो वेरिफिकेशन टूल InVID का इस्तेमाल करके, हमने वीडियो को की कीफ्रेम में बांटा और उनमें से हर एक फ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करके देखा. हमें 3 मई का एक ट्वीट मिला, जिसमें वायरल वीडियो का बड़ा वर्जन इस्तेमाल किया गया है. और स्पीकर की पहचान गौरव प्रधान के रूप में की गई है.

हमें गौरव प्रधान के यूट्यूब चैनल पर भी एक वीडियो मिला जिसे 12 अप्रैल को अपलोड किया गया था. इसका शीर्षक है: ‘समर्थ भारत मंच द्वारा नासिक में आयोजित बदलते भारत्त में हिंदुत्व का बढ़ता दाइत्व’.

<div class="paragraphs"><p>गौरव प्रधान का यूट्यूब चैनल</p></div>

गौरव प्रधान का यूट्यूब चैनल

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/यूट्यूब)

करीब 1 घंटे 36 मिनट के इस यूट्यूब वीडियो में गौरव प्रधान हिंदुत्व के बारे में बोलते हुए दिख रहे हैं. वायरल वीडियो में दिख रहा हिस्सा, यूट्यूब वीडियो के 9:40 मिनट पर देखा जा सकता है. जिसमें प्रधान लोगों से ये पूछते हुए दिख रहे हैं कि क्या उन्होंने 'शोले' देखी है.

ADVERTISEMENT

वीडियो में वो फिल्म के एक सीन के बारे में बात करते हुए नजर आ रहे हैं, जिसमें गांव वाले जय और वीरू को गांव से निकालने के लिए कहते हैं, जबकि वो दोनों गब्बर से उन्हें बचाने के लिए आए होते हैं. प्रधान ने आगे कहा कि भारत के हालात ऐसे हैं कि लोग नरेंद्र मोदी और अमित शाह को हटाना चाहते हैं, चाहे जो कुछ भी हो जाए.

इसके अलावा नीचे गौरव प्रधान और हिमंता बिस्वा सरमा की फोटो की तुलना भी आप देख सकते हैं.

<div class="paragraphs"><p>बाएं हिमंता बिस्वा सरमा, दाएं गौरव प्रधान</p></div>

बाएं हिमंता बिस्वा सरमा, दाएं गौरव प्रधान

(फोटो: Altered by The Quint)

मतलब साफ है कि वीडियो में असम के सीएम हिमंता नहीं, गौरव प्रधान हैं. जो हिंदुत्व के बारे में बोलते हुए, देश की राजनीतिक स्थिति की तुलना फिल्म से कर रहे हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT