ADVERTISEMENT

नींबू के रस की 2 बूंद से 5 सेकेंड में ठीक होगा कोरोना? गलत दावा

इस वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि लाखों लोग इस नुस्खे से ठीक हो चुके हैं.

वीडियो एडिटर : शुभम खुराना

प्रोड्यूसर :
तरुण जैन

एक ओर जहां हर रोज कोविड 19 संक्रमितों के एक्टिव मामले बढ़ते जा रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर कोरोना संक्रमण को ठीक करने वाली झोलाछाप और अतार्किक ट्रिक्स वाली भ्रामक और गलत जानकारी भी सोशल मीडिया में बढ़ती जा रही है. ऐसा ही एक और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है, जिसमें नींबू के रस को नाक में डालकर कोरोना को ठीक करने का दावा किया जा रहा है.

हालांकि, क्विंट ने पड़ताल में ये दावा झूठा पाया. जन नीति और स्वास्थ्य तंत्र विशेषज्ञ डॉ. चंद्रकांत लहारिया ने इस ट्रिक को बेतुका और अतार्किक बताते हुए कहा कि इस तरह की ट्रिक्स खतरनाक हो सकती हैं.

दावा

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में एक शख्स कोरोना का इलाज बताते हुए ये भी दावा कर रहा है कि उसके बताए नुस्खे से लाखों लोग ठीक हो चुके हैं.

वीडियो में शख्स को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि नींबू के रस के 2 से 3 बूंद नाक में डालने से कोरोना का संक्रमण 5 सेकंड में ठीक हो जाएगा. वीडियो में इस नुस्खे की तुलना कोविड वैक्सीन से भी की गई है. साथ ही ये शख्स ये कहते हुए भी नजर आ रहा है कि ये नींबू के रस की ये दो बूंद, दो बूंद जिंदगी की हैं.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.st/archive/2021/5/www.facebook.com/7q8a/">यहां</a> क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
ADVERTISEMENT

कई लोगों ने इस वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया है. इन पोस्ट के आर्काइव आप यहां, यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

इस वीडियो से जुड़ी कई क्वेरी हमारी WhatsApp टिपलाइन में भी आई हैं.

पड़ताल में हमने क्या पाया

इस बारे में हमने ज्यादा जानकारी के लिए, फोर्टिस हॉस्पिटल शालीमार बाग के डॉ. विकास मौर्या से बात की. उन्होंने बताया कि.

नहीं, ऐसा कुछ भी नहीं है. अगर आपको लगता है कि आपको कोरोना के लक्षण हैं, तो आपको बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है. सबसे पहले खुद को आइसोलेट करें और टेस्ट कराएं. अगर आपका टेस्ट पॉजिटिव आता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उनके सुझावों को फॉलो करें.
डॉ. विकास मौर्या, निदेशक और एचओडी, पल्मोनॉलजी, फोर्टिस हॉस्पिटल शालीमार बाग
ADVERTISEMENT

क्विंट से बातचीत में डॉ. मौर्या ने आगे बताया कि, “नाक में नींबू की बूंदें डालने से आपका कोरोना ठीक नहीं होगा. कोरोना रोकने के लिए एक चीज जो आप कर सकते हैं वो है सैनिटाइजेशन. मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. अगर आपकी नाक में चुभन हो रही है या फिर नाक बह रही है और आपको लगता है कि आपको कोविड हो सकता है, तो तुरंत टेस्ट कराएं. और तुरंत इलाज शुरू कर दें. जल्दी इलाज शुरू करने से कोरोना से लंग्स का नुकसान होने से बचाया जा सकता है.”

ADVERTISEMENT

क्विंट की वेबकूफ टीम से फोन में बातचीत में जन नीति और स्वास्थ्य तंत्र विशेषज्ञ डॉ. चंद्रकांत लहारिया ने भी इस दावे को खारिज कर दिया. उन्होंने इस दावे को पूरी तरह से अतार्किक बताया.

इसका कंटेंट इतना लो स्टैंडर्ड है कि इसका जवाब क्या दिया जाए. ये बात इतनी बेतुकी है कि इसे पहली नजर पर ही दरकिनार कर देना चाहिए. ये पूरी तरह से अवैज्ञानिक है. लेकिन मेरा सुझाव है कि किसी भी बात को सिर्फ इसलिए न मान लें क्योंकि उसे बाकी लोग कह रहे हैं या उसका बहुत ज्यादा लोग पालन कर रहे हैं. इसलिए, अपने लॉजिक का भी इस्तेमाल करना चाहिए. 
जन नीति और स्वास्थ्य तंत्र विशेषज्ञ डॉ. चंद्रकांत लहारिया

उन्होंने ये भी कहा कि अगर आप नींबू का रस पीते हैं तो विटामिन सी मिलता है और वो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करेगा, लेकिन नाक में नींबू डालने से आपको विटामिन सी नहीं मिल रहा है.

क्या कहता है आयुर्वेद?

हमने निरोग स्ट्रीट में आयुर्वेद हेड डॉ. अनिरुद्ध से बात की. उन्होंने ये दावा खारिज करते हुए बताया कि ये गलत है.

आयुर्वेद में ऐसा कहीं पर भी कोई रिफरेंस नहीं है कि नींबू के जूस को नाक में डालकर कोई इलाज होता हो. नाक के अंदर का हिस्सा काफी सेंसिटिव होता है और ऐसे में नींबू का रस नाक में डालने से अल्सर की समस्या भी हो सकती है, क्योंकि नींबू में सिट्रिक एसिड होता है.
डॉ. अनिरुद्ध मोहिते, निरोग स्ट्रीट में आयुर्वेदा हेड

डॉ. अनिरुद्ध ने आगे कहा कि अगर आपको कोविड के लक्षण समझ में आ रहे हैं, तो सबसे पहले खुद को आइसोलेट कर लें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें और टेस्ट जरूर कराएं. इसके अलावा, सरकार के सुझाए कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो करें. उन्होंने बताया इलाज जल्दी शुरू करने से बीमारी के गंभीर होने के मौके कम हो जाते हैं.

ADVERTISEMENT

क्या काम होता है विटामिन सी का?

डॉ. लहारिया ने विटामिन सी के फायदों को बहुत ही आसान भाषा में समझाया है. उन्होंन कहा कि

हमारे सेल्स की हीलिंग में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. विटामिन सी हमारी सेल्स और हीलिंग प्रोसेस को मेनटेन करता है. इससे कोविड ठीक नहीं होता. लेकिन ये शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है.

WHO की साइट में MythBusters सेक्शन में विटामिन सी के अलावा और भी दूसरे सूक्ष्म पोष्क तत्वों के बारे में बताया गया है कि विटामिन सी, डी और जिंक इम्यून सिस्टम के अच्छी तरह से काम करने के लिए जरूरी होते हैं और ये हेल्थ और पोषण से जुड़ी बेहतरी को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसमें ये भी बताया गया है कि फिलहाल ऐसा कोई मार्गदर्शन नहीं है कि इन सूक्ष्म तत्वों से कोविड 19 का ट्रीटमेंट किया जा सकता है.

विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी के लिए जरूरी तत्व है
विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी के लिए जरूरी तत्व है
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/WHO)
ADVERTISEMENT

इसके अलावा, हमें किसी भी भरोसेमंद सोर्स से ऐसी कोई रिपोर्ट या रिसर्च नहीं मिली कि नाक में नींबू का रस डालने से कोरोना ठीक हो जाता है.

इसके पहले भी एक ऐसा ही दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है कि नाक-कान में सरसों का तेल डालने पर कोरोना ठीक होता जाता है, जिसे क्विंट खारिज कर चुका है.

मतलब साफ है कि नींबू के रस को नाक में डालकर कोरोना ठीक नहीं किया जा सकता है. ये दावा भ्रामक और गलत है. इसलिए, अगर आपको कोविड के लक्षण समझ में आ रहे हैं तो ऐसे दावों के झांसे में न आकर अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें और कोविड 19 से जुड़ी जरूरी गाइडलाइन को फॉलो करें.

(येे स्टोरी द क्विंट के कोविड-19 और वैक्सीन पर आधिरित फैक्ट चेक प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जो खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए शुरू किया गया है)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT