ADVERTISEMENT

दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर नहीं कहा ''राहुल के पीएम बनने पर ही मेरी मृत्यु हो''

दिग्विजय सिंह के नाम पर वायरल हो रहा राहुल गांधी को लेकर किया गया ट्वीट फेक अकाउंट से हुआ है

Published
दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर नहीं कहा ''राहुल के पीएम बनने पर ही मेरी मृत्यु हो''
i

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) का ट्वीट का बताकर एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस ट्वीट में लिखा है ''मैं चाहता हूं कि मेरी मृत्यु राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ही हो''

हालांकि, ये ट्वीट दिग्विजय सिंह के नाम पर बने फेक अकाउंट से किया गया है. उनका असली ट्विटर हैंडल '@digvijaya_28' है, जो कि वेरिफाइड भी है. फेक हैंडल से ये ट्वीट 2020 में हुआ था और उस वक्त दिग्विजय सिंह ने साइबर पुलिस में इस मामले की शिकायत भी की थी.
ADVERTISEMENT

दावा

कई यूजर्स दिग्विजय सिंह के बताए जा रहे इस ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए मजाकिया अंदाज में लिख रहे हैं ''मैं अमर होना चाहता हूं''.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले अन्य पोस्ट्स के अर्काइव यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

पड़ताल में हमने क्या पाया?

हमने दिग्विजय सिंह का वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट देखा, यहां अकाउंट का यूजरनेम उस हैंडल से अलग था, जिससे किए गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल है.

दिग्विजय सिंह के असली ट्विटर हैंडल का यूजरनेम '@digvijaya_28' है जबकि वायरल हो रहे ट्वीट का यूजरनेम '@DigvijayaSingh_' है.

दिग्विजय सिंह के असली ्अकाउंट और फेक अकाउंट में फर्क

फोटो : Altered by Quint

हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट्स नहीं मिलीं, जिनसे पुष्टि होती हो कि दिग्विजय सिंह ने राहुल गांधी को लेकर ऐसा कोई बयान दिया है.

हमें अंग्रेजी अखबार The Statesman की 10 जून को छपी एक रिपोर्ट मिली, जिसके मुताबिक दिग्विजय सिंह ने साइबर पुलिस में शिकायत की थी कि उनके नाम पर बने फेक अकाउंट से आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट किया जा रहा है.
ADVERTISEMENT

साफ है कि वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट में दिख रहा ट्वीट कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने नहीं किया है, ये उनके नाम पर बने फेक अकाउंट से हुआ है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×