ADVERTISEMENT

पुनीत राजकुमार के निधन की वजह बताता डॉ. देवी शेट्टी के नाम पर फेक मैसेज वायरल

नारायणा हेल्थ ने स्पष्ट किया है कि पुनीत राजकुमार के निधन के बाद वायरल हुआ मैसेज डॉ देवी शेट्टी ने नहीं जारी किया.

Published
पुनीत राजकुमार के निधन की वजह बताता डॉ. देवी शेट्टी के नाम पर फेक मैसेज वायरल
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

कन्नड़ एक्टर पुनीत राजकुमार (Puneeth Rajkumar) के निधन के बाद, नारायण हेल्थ के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. देवी शेट्टी (Devi Shetty) के नाम पर एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा, जिसमें पुनीत की मौत की संभावित वजहों के बारे में बात की गई है. वायरल मैसेज के मुताबिक, डॉ. शेट्टी ने कहा कि राजकुमार के साथ-साथ 40 की उम्र वाली कई दूसरी हस्तियों की मौत की वजह है ''खुद को फिट रखने के लिए बहुत कुछ करना''.

हालांकि, नारायण हेल्थ ने बयान जारी कर कहा कि ये मैसेज फेक है और डॉ. शेट्टी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है.

ADVERTISEMENT

दावा

वायरल मैसेज में लिखा है, ''ये मैसेज डॉ. देवी शेट्टी का है.

मेरे सभी दोस्तों...

पिछले कुछ सालों में, मैंने 8 से 9 ऐसे लोगों को खोया है जिन्हें मैं व्यक्तिगत तौर पर जानता था. इनमें से कुछ लोग सेलिब्रिटी भी थे, जिनकी 40 की उम्र में इस वजह से मौत हो गई क्योंकि वो खुद को ''फिट'' रखने के लिए बहुत कुछ कर रहे थे. दुर्भाग्य से वो सिर्फ फिट दिख रहे थे, जैसे कि सिक्स पैक या और दूसरी फिट दिखाने वाली चीजें. आज पुनीत राजकुमार भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं.''

ये मैसेज फेसबुक पर वायरल है

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

इस मैसेज में आगे ये भी बात की गई है कि कैसे कोई अपने शरीर का ध्यान रख सकता है. इसमें भोजन, एक्सरसाइज और तनाव को मैनेज करने के बारे में भी बात की गई है.

इसी मैसेज को कई दूसरे फेसबुक यूजर्स ने कॉपी और करके पोस्ट किया है. कुछ यूजर्स ने अपनी पोस्ट में ये भी बताया है कि उनको ये मैसेज WhatsApp के जरिए मिला है.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

एक्टर पुनीत राजकुमार का 29 अक्टूबर को हृदय गति रुकने की वजह से निधन हो गया. वो 46 साल के थे. उनके फैन्स और शुभचिंतकों को इस खबर से झटका लगा है. पुनीत को विक्रम अस्पताल में एडमिट कराया गया था. अस्पताल के मुख्य हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. रंगनाथ नायक ने कहा, ''लंबे समय तक, बेहतरीन और उन्नत तरीकों का इस्तेमाल करने के बावजूद, पेशेंट ने कोई प्रतिक्रिया नहीं की.

क्योंकि मैसेज 29 अक्टूबर को पुनीत राजकुमार के निधन के बाद वायरल हुए था, इसलिए हमने 29-30 अक्टूबर के बीच की डॉ. शेट्टी से जुड़ी रिपोर्ट्स और इंटरव्यू सर्च किए. हमें Times Now के ट्विटर हैंडल पर शेयर किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें डॉ. शेट्टी भारतीयों के हृदय की स्थिति से जुड़ी बातें करते नजर आ रहे हैं.

ADVERTISEMENT

वीडियो में डॉ. शेट्टी कहते हैं, ''जब तक कि टेस्ट में ये साबित न हो जाए कि हृदय रोग नहीं है, हर 40 साल के भारतीय पुरुष को ये मानकर चलना चाहिए कि वो हृदय रोगी है. उन्होंने उन भारतीयों के लिए इकोकार्डियोग्राम और कार्डियक सीटी एंजियोग्राम टेस्ट कराने की भी सलाह दी, जो खासतौर पर जिम में एक्सरसाइज करते हैं. हालांकि, उन्होंने अपने बयान की शुरुआत में ही विशेष तौर पर पुनीत के बारे में बात करने से इनकार कर दिया. उन्होंने वो बातें भी नहीं कहीं जो वायरल मैसेज में दिख रही हैं.

क्विंट को नारायण हेल्थ की ओर से जारी एक बयान भी मिला, जिसमें स्पष्ट किया गया है कि डॉ. शेट्टी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है.

नारायण हेल्थ की ओर से जारी बयान

(फोटो: Accessed by The Quint)

बयान में कहा गया है, ''नारायणा हेल्थ स्पष्ट करना चाहता है कि कथित तौर पर डॉ. देवी शेट्टी के नाम पर फॉरवर्ड किया गया ये मैसेज फेक है और ये उनके ऑफिस की ओर से नहीं आया है. डॉ. शेट्टी के नाम पर किया गया कोई भी संदर्भ या आरोप गलत है.''

ADVERTISEMENT

ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब डॉ. शेट्टी के नाम पर फेक मैसेज फॉरवर्ड किए गए हों. मार्च 2020 में भी, जब कोरोना महामारी की शुरुआत हुई थी, तब भी उनके नाम पर एक फेक ऑडियो क्लिप वायरल हुई थी, जिसमें बीमारी से ग्रसित किसी के लक्षणों और कोरोना वायरस के परीक्षण के बारे में बात की जा रही थी.

क्विंट ने तब डॉ. देवी शेट्टी से संपर्क किया था, जिन्होंने इस तरह की अपनी किसी भी ऑडियो क्लिप से इनकार किया था.

मतलब साफ है, डॉ. देवी शेट्टी के नाम पर वायरल हो रहा ये मैसेज फेक है, जिसमें एक्टर पुनीत राजकुमार की मौत के बारे में बात की गई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×