ADVERTISEMENT

एंटी मुस्लिम नैरेटिव से भारत का बता शेयर किया जा रहा ये वीडियो पाकिस्तान का है

वीडियो को इस झूठे नैरेटिव से शेयर किया जा रहा है कि भारत में "जनसंख्या विस्फोट के लिए मुसलमान जिम्मेदार हैं".

Published
एंटी मुस्लिम नैरेटिव से भारत का बता शेयर किया जा रहा ये वीडियो पाकिस्तान का है
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें झुग्गी में रहने वाला एक शख्स इंटरव्यू में ये बोलते नजर आ रहा है कि उसके 15 बच्चे हैं. वीडियो शेयर कर वही दावा किया जा रहा है जो बार-बार किया जाता रहा है- भारत में "जनसंख्या विस्फोट के लिए मुसलमान (Muslim) जिम्मेदार हैं". जबकि यह दावा इसके पहले भी कई बार खारिज किया जा चुका है.

वीडियो पोस्ट में आगे कहा गया है कि यही वजह है कि नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) और पॉपुलेशन कंट्रोल बिल (Population Control Bill) 2019 जरूरी है.

ADVERTISEMENT

हालांकि, हमने पाया कि ये वीडियो भारत नहीं, पाकिस्तान का है, जिसमें एक झुग्गी में रहने वाले एक मुस्लिम शख्स का इंटरव्यू दिखाया गया है जो कहता है कि उसके 15 बच्चे हैं.

दावा

वीडियो शेयर कर ये दावा किया जा रहा है, "अभी चुप चाप बैठे तो कुछ सालों बाद नौकरी तो क्या देश में पैर रखने कि भी जगह नहीं मिलेगी इसलिए #एन_आर_सी ओर #जनसंख्या_नियंत्रण_कानून की सख्त आवश्यकता है खैर कानून आप बना तो नहीं सकते पर आम नागरिकों को जागरूक तो कर सकते हो।"

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने वीडियो को इसी दावे से शेयर किया है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां, यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

वायरल वीडियो में 'Leader TV HD' का लोगो देखा जा सकता है. ये एक पाकिस्तानी चैनल है.

'Leader TV HD' का लोगो वीडियो में देखा जा सकता है

(फोटो: Altered by The Quint)

यूट्यूब पर जरूरी कीवर्ड डालकर सर्च करने पर हमें इस चैनल पर यही वीडियो मिला. वीडियो 11 अप्रैल को पोस्ट किया गया था. वीडियो के कैप्शन में 'Pakistan' हैशटैग के साथ लिखा था, 'How people who reside in slums live' (अनुवाद- झु्ग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोग कैसे रहते हैं).

वीडियो में, शख्स अपने परिवार का परिचय देते हुए बताता है कि उसके 15 बच्चे हैं. वीडियो में शख्स ये भी कहता नजर आ रहा है कि उनका कारोबार भी प्रभावित होता है.

वायरल हिस्से को वीडियो के 1:33-1:59 मिनट तक सुना जा सकता है.

हमने रिपोर्टर अनी फैसल के बारे में भी देखा, जिनकी सोशल मीडिया प्रोफाइल के मुताबिक वो लाहौर से हैं.

ADVERTISEMENT

क्या भारत में जनसंख्या विस्फोट के लिए मुसलमान जिम्मेदार हैं?

ये दावा बार-बार किया जाता है कि 'जनसंख्या विस्फोट के लिए मुसलमान जिम्मेदार' हैं, लेकिन ये तथ्यों पर आधारित बिल्कुल भी नहीं है.

2011 की जनगणना के मुताबिक, 2001 से 2021 के बीच, मुस्लिम आबादी की वृद्धि दर 4.7 प्रतिशत से गिर गई है. जो 29.3 प्रतिशत से घटकर 24.6 प्रतिशत हो गई. वहीं हिंदुओं में जनसंख्या वृद्धि में 3 प्रतिशत की गिरावट हुई है. जहां पहले ये 19.9 प्रतिशत थीं, वहीं ये घटकर 16.8 प्रतिशत रह गई है.

इससे पहले, 1991-2001 के दशक में भी हिंदुओं की तुलना में मुस्लिमों की आबादी ज्यादा घटी थी. भारत की पिछली दो जनगणनाओं में मुस्लिम आबादी में गिरावट हिंदुओं की तुलना में ज्यादा रही है.

साफ है कि पाकिस्तान का वीडियो भारत का बता झूठे नैरेटिव के साथ शेयर किया जा रहा है.

ADVERTISEMENT

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×