ADVERTISEMENT

Commonwealth Games 2022: हिमा दास ने नहीं जीते 6 गोल्ड, गलत है दावा

इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में हिमा दास ने कोई मेडल नहीं जीता हैं.

Published
Commonwealth Games 2022: हिमा दास ने नहीं जीते 6 गोल्ड, गलत है दावा
i

सोशल मीडिया पर भारतीय एथलीट हिमा दास (Hima Das) की फोटो वाला एक ग्राफिक शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने 6 गोल्ड जीते हैं. ये दावा ऐसे समय में वायरल हो रहा है जब बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स (28 जुलाई-8 अगस्त) का आयोजन हुआ.

ये दावा इसके पहल 2019 में भी वायरल हो चुका है.

ADVERTISEMENT

दास ने 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में कोई पदक ही नहीं जीता. हिमा दास आखिरी पलों में महिलाओं की 200 मीटर रेस में हारकर मेडल की रेस से बाहर हो गईं. इसके अलावा, ग्राफिक में इंडिया को नंबर 1 पर दिखाया गया है, जबकि 8 अगस्त 2022 ( गेम्स का आखिरी दिन) तक इंडिया मेडल्स के मामले में चौथे नंबर पर रहा है.

दावा

ग्राफिक शेयर कर कैप्शन में लिखा गया, "विश्व इतिहास में पहली बार भारत प्रथम स्थान पर. 10 में से 6 गोल्ड मैडल हिमा दास ने जीते हैं। सभी देशवासियों को ढेरों बधाइयां"

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

ये दावा कई यूजर्स ने किया है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में हिमा दास ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में हिस्सा लिया था. जिसके सेमीफाइनल में वो आखिर में बहुत कम अंतर से पीछे रहे गईं और मेडल की रेस से बाहर हो गईं.

हिमा 200 मीटर के सेमीफाइनल में 23.42 सेकेंड के साथ तीसरे नंबर पर रहीं और वो सिर्फ 0.1 सेकेंड के अंतर से फाइनल में जगह नहीं बना सकीं.

ADVERTISEMENT

हमने Sports Authority of India का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल चेक किया. हमें 6 अगस्त 2022 का एक ट्वीट मिला जिसमें बताया गया था, ''हिमा दास 23.42 के समय के साथ SF-2 में तीसरे स्थान पर रहीं.''

ग्राफिक में भारत को टॉप पर दिखाया जा रहा है. इसलिए, हमने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की ऑफिशियल वेबसाइट भी चेक की, ताकि देख सकें कि कुल मेडल्स के मामले में भारत किस स्थान पर है.

भारत चौथे नंबर पर है.

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/कॉमनवेल्थ गेम्स ऑफिशियल वेबसाइट)

लिस्ट में देखा जा सकता है कि कुल 61 मेडल्स के साथ भारत चौथे नंबर पर है.

वायरल ग्राफिक में दी गई लिस्ट में चीन, अमेरिका और रूस जैसे देशों के नाम हैं, जबकि कॉमनवेल्थ गेम्स में इनमें से किसी ने भी हिस्सा नहीं लिया.

ADVERTISEMENT

मतलब साफ है कि वायरल ग्राफिक शेयर कर जो दावा किया जा रहा है वो सही नहीं है. न तो भारत मेडल्स के मामले में पहले स्थान पर ही और न ही हिमा दास ने 6 गोल्ड जीते हैं.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Webqoof   Hima Das   commonwealth games 2022 

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×