ADVERTISEMENT

Maharashtra में सियासी घमासान के बीच आदित्य ठाकरे ने नहीं बदला ट्विटर बायो

महाराष्ट्र सरकार के अल्पमत में आने के कयासों के बीच दावा किया जा रहा है कि आदित्य ठाकरे ने अपना ट्विटर बायो बदल लिया

Published
Maharashtra में सियासी घमासान के बीच आदित्य ठाकरे ने नहीं बदला ट्विटर बायो
i

महाराष्ट्र (Maharashtra) में चल रही सियासी उठापटक के बीच महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thakrey) के बेटे और कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे की ट्विटर बायो का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि आदित्य ने सरकार के अल्पमत में आने की खबरों के बीच अपने बायो से 'मंत्री पद' हटा लिया है. सोशल मीडिया के साथ कई मीडिया प्लेटफॉर्म्स की रिपोर्ट में ये दावा किया गया.

ADVERTISEMENT

हालांकि, सच तो ये है कि आदित्य ठाकरे की ट्विटर बायो में कभी 'मंत्री' था ही नहीं. क्विंट की वेबकूफ टीम ने Way Back Machine के जरिए आदित्य ठाकरे के ट्विटर बायो के पुराने अर्काइव्स देखे जिनसे पुष्टि होती है कि उनकी ट्विटर बायो हाल में बदले जाने की सभी रिपोर्ट्स गलत हैं.

बता दें कि ये दावा ऐसे वक्त पर किया जा रहा है जब महाराष्ट्र सरकार के अल्पमत में आने के कयास अब लगभग सच होते दिख रहे हैं. शिवसेना सांसद संजय राऊत ट्वीट कर कह चुके हैं कि ''महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट विधानसभा भंग करने की ओर बढ़ रहा है.''

दावा

आदित्य ठाकरे की ट्विटर बायो का स्क्रीनशॉट शेयर कर कई न्यूज प्लेटफॉर्म्स ने दावा किया कि महाराष्ट्र सरकार के अल्पमत में आने के कयासों के बीच आदित्य ठाकरे ने अपनी ट्विटर बायो से 'मंत्री' हटा लिया है.

जी न्यूज की रिपोर्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/वेबसाइट/जी न्यूज

जी न्यूज के अलावा CNBC TV 18, फाइनेंशियल एक्सप्रेस, इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट्स में भी यही दावा किया गया.

पड़ताल में हमने क्या पाया? 

आदित्य ठाकरे की ट्विटर बायो में लिखा है Voicing the Youth, Poems and Photography: Passion. President, Yuva Sena. President- Mumbai District Football Association Instagram: adityathackeray.

आदित्य ठाकरे की ट्विटर बायो

फोटो : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

ADVERTISEMENT

ये सच है कि आदित्य की वर्तमान ट्विटर बायो में कहीं भी उनके मंत्री पद के बारे में या शिवसेना पार्टी का नाम नहीं लिखा है. पर क्या इससे पहले लिखा हुआ था? ये जानने के लिए हमने Way Back Machine पर जाकर आदित्य ठाकरे के ट्विटर अकाउंट के पुराने अर्काइव्स देखे.

महाराष्ट्र में हाल में शुरू हुई हालिया सियासी उथलपुथल की खबरें 21 जून 2022 से आईं. इससे कुछ दिनों पहले 13 जून 2022 को लिया गया आदित्य ठाकरे की ट्विटर बायो का अर्काइव हमें मिला. इस अर्काइव से पता चलता है कि 13 जून को भी आदित्य का बायो वही था जो आज है.

Way Back Machine पर उपलब्ध आदित्य ठाकरे के अर्काइव के 2022 के पूरे साल के अर्काइव हमने देखे. हमें जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई के अर्काइव में भी यही बायो दिखा.

ADVERTISEMENT

आदित्य ठाकरे की ट्विटर बायो के मार्च 2020 के अर्काइव में भी यही बायो है, जो रिपोर्ट लिखे जाने तक है. यानी 2 साल पहले भी आदित्य का ट्विटर बायो यही था.

आदित्य ठाकरे का मार्च 2022 का ट्विटर बायो

सोर्स : Way Back Machine/Altered by Quint.

शिवसेना की प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने भी ट्वीट कर स्पष्ट किया है कि आदित्य ठाकरे की ट्विटर बायो में कभी मंत्री पद था ही नहीं.

ADVERTISEMENT

साफ है कि आदित्य ठाकरे ने अपने ट्विटर बायो से मंत्री पद हाल में चल रहे सिसासी घमासान के बीच नहीं हटाया है. उनके ट्विटर बायो में शुरू से ही मंत्री पद नहीं है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×