ADVERTISEMENT

मनीष सिसोदिया ने नहीं कहा ''AAP कराती है देश में दंगे'', वायरल वीडियो एडिटेड है

हमारी पड़ताल में सामने आया कि Manish Sisodia की प्रेस कॉन्फ्रेंस का एडिटेड वीडियो गलत दावे से वायरल है

Published

सोशल मीडिया पर एक एडिटेड वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया आम आदमी पार्टी (AAP) के एक सर्वे के बारे में बात करते दिख रहे हैं. वीडियो में मनीष सिसोदिया हैं ''जनता बहुत स्पष्ट रूप से इस बात को समझती है कि आम आदमी पार्टी ही इस देश में दंगे कराती है''.

वीडियो शेयर कर कई यूजर्स ने इसे मनीष सिसोदिया के भाषण में हुई ब्लंडर चूक बताया. हालांकि, वीडियो की ओरिजनल क्लिप देखने पर साफ हो रहा है कि वायरल हो रही क्लिप एडिटेड है. और मनीष सिसोदिया ने ऐसा कुछ नहीं कहा.

4 मई को AAP के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल से मनीष सिसोदिया के इस पूरे भाषण का सीधा प्रसारण यानी लाइव स्ट्रीमिंग हुआ था. इस वीडियो में मनीष सिसोदिया कहते दिख रहे हैं ''जनता स्पष्ट रूप से ये समझ चुकी है कि देश में बीजेपी ही दंगे कराती है. और आम आदमी पार्टी में सबसे ज्यादा ईमानदार लोग हैं''

ADVERTISEMENT

दावा

वायरल वीडियो में मनीष सिसोदिया बता रहे हैं कि 21 अप्रैल से पार्टी ने एक सर्वे शुरू कराया था, जिसमें लोगों से 3 सवाल पूछे गए.

सिसोदिया कहते हैं ''दो हफ्ते पहले हम लोगों ने एक सर्वे कराया था, 21 अप्रैल से इसकी शुरुआत हुई थी. इसमें हमने जनता से 3 सवाल पूछे थे और बहुत ही चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं. हमने पूछा था कौनसी पार्टी देश में सबसे ज्यादा दंगे और गुंडागर्दी कराती है. जनता बहुत स्पष्ट रूप से समझती है कि आम आदमी पार्टी ही इस देश में दंगे कराती है.''

वायरल वीडियो में मनीष सिसोदिया अगले उन दो सवालों के बारे में भी बताते दिख रहे हैं जहां लोगों से ये पूछा गया था कि किस पार्टी में सबसे ज्यादा ईमानदार और शिक्षित लोग हैं.

<div class="paragraphs"><p>पोस्ट का अर्काइव <a href="https://perma.cc/CQ8Y-FFFC">यहां</a> देखें</p></div>

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने वीडियो को इसी दावे से शेयर किया. ऐसे पोस्ट्स के अर्काइव यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

पड़ताल में हमने क्या पाया?

अलग-अलग कीवर्ड्स सर्च करने से हमें AAP के यूट्यूब चैनल पर मनीष सिसोदिया के भाषण का सीधा प्रसारण मिला.

5 मिनट का ये वीडियो 4 मई को अपलोड किया गया था. वीडियो में मनीष सिसोदिया सर्वे के बारे में बात करते दिख रहे हैं.

वीडियो का जो हिस्सा वायरल हो रहा है, वो 1:19 मिनट बाद आता है, जहां मनीष सिसोदिया कह रहे हैं ''हमने पूछा था कौनसी पार्टी देश में सबसे ज्यादा दंगे और गुंडागर्दी कराती है. जनता बहुत स्पष्ट रूप से समझती है कि भारतीय जनता पार्टी ही इस देश में दंगे कराती है''.

91% लोगों ने कहा कि बीजेपी गुंडागर्दी और दंगे करताी है. 8% लोगों ने कहा कांग्रेस और अन्य 1%.
मनीष सिसोदिया, डिप्टी सीएम, दिल्ली सरकार
ADVERTISEMENT

सिसोदिया ने आगे कहा कि सर्वे में शामिल 89% लोगों का मानना है कि सबसे ज्यादा गुंडे और अनपढ़ लोग बीजेपी में ही शामिल हैं. 5% ने कहा कांग्रेस, 2 ने AAP और 4 ने अन्य पार्टियों का नाम लिया.

सिसोदिया ने कहा कि तीसरे सवाल के जवाब में 73% लोगों ने AAP, 15% ने कांग्रेस और 10% ने बीजेपी को वोट दिया. 2% ने अन्य को वोट किया.

हमें मनीष सिसोदिया का 4 मई का ट्वीट भी मिला, जिसमें उन्होंने सर्वे के आंकड़े पोस्ट किए हैं. ये सर्वे के आंकड़े वायरल वीडियो से बिल्कुल भी मेल नहीं खाते. जाहिर है वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है. असली वीडियो में मनीष सिसोदिया से भाषण के दौरान ऐसी कोई चूक नहीं हुई, जैसा कि वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है.

ADVERTISEMENT

साफ है, एक एडिटेड वीडियो शेयर कर ये गलत दावा किया जा रहा है कि मनीष सिसोदिया ने कहा ''AAP ही देश में दंगे कराती है और AAP में ही सबसे ज्यादा गुंडे और अनपढ़ लोग हैं.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×