ADVERTISEMENTREMOVE AD

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण खरीद रही थीं अरबी, झूठ बेचने वालों ने बता दिया प्याज

Nirmala Sitharaman की फेक फोटो को महाराष्ट्र कांग्रेस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है.

Published
छोटा
मध्यम
बड़ा

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है. फोटो में वो एक सब्जी की दुकान पर प्याज की टोकरी पकड़े खड़ी दिख रही हैं. इस फोटो को उनके 3 साल पहले लोकसभा में प्याज को लेकर दिए गए बयान से जोड़कर शेयर किया जा रहा है और उन पर तंज किया जा रहा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
साल 2019 में प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर लोकसभा में सांसद सुप्रिया सुले ने सवाल पूछे थे. इसके जवाब में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वो ज्यादा प्याज नहीं खातीं और वो जिस परिवार से आती हैं वहां प्याज से मतलब नहीं रखते हैं.

हालांकि, पड़ताल में हमने पाया कि ये फोटो एडिटेड है. निर्मला सीतारमण हाल में ही चेन्नई की एक मार्केट में सब्जी खरीदने निकली थी, जिसका वीडियो भी उन्होंने डाला था. वीडियो में वो जहां पर सब्जी खरीदती दिख रही हैं, उसी हिस्से का स्क्रीनशॉट लेकर वहां पर प्याज की फोटो ऐड कर दी गई है. और गलत दावे से शेयर की जा रही है.

0

दावा

फोटो को महाराष्ट्र कांग्रेस सेवादल के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है, ''संसद में सुना था कि @nsitharaman प्याज खाती ही नहीं हैं।''

Nirmala Sitharaman की फेक फोटो को महाराष्ट्र कांग्रेस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

फोटो से जुड़े और आर्काइव आप यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने 'Nirmala Sitharaman vegetable shop' जैसे कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर गूगल पर सर्च किया, तो हमें Jansatta और Aaj Tak जैसी कई न्यूज वेबसाइट पर निर्मला सीतारमण से जुड़ी खबर मिली, जिसमें वायरल फोटो से मिलती-जुलती फोटो का इस्तेमाल किया गया था.

खबरों के मुताबिक निर्मला सीतारमण चेन्नई के बाजार में सब्जी खरीदने पहुंची थीं. हमें निर्मला सीतारमण के ऑफिस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से 8 अक्टूबर को शेयर किया गया एक वीडियो और कुछ तस्वीरें मिलीं.

कैप्शन में लिखा गया था कि चेन्नई दौरे में आई निर्मला सीतारमण ने मायलापुर मार्केट में जाकर लोकल वेंडर्स और स्थानीय लोगों से बात की और कुछ सब्जियां भी खरीदीं.

हमने वीडियो को ध्यान से देखने पर पाया कि पूरे वीडियो में निर्मला कहीं पर भी प्याज खरीदती नहीं दिख रही हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हालांकि, वीडियो के ठीक 50वें सेकेंड पर वो अरबी की सब्जी बास्केट में डालकर दुकानदार को देती दिख रही हैं. ठीक इसी हिस्से का स्क्रीनशॉट लिया गया है और अरबी की टोकरी की जगह प्याज की बास्केट जोड़ी गई है.

आप नीचे वायरल फोटो और निर्मला सीतारमण के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से शेयर किए गए वीडियो के स्क्रीनशॉट में समानताएं देख सकते हैं.

Nirmala Sitharaman की फेक फोटो को महाराष्ट्र कांग्रेस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है.

बाएं वायरल फोटो, दाएं वीडियो का स्क्रीनशॉट

(फोटो: Altered by The Quint)

मतलब साफ है कि निर्मला सीतारमण की फोटो एडिटेड है, जिसमें डिजिटली प्याज को जोड़ा गया है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×