ADVERTISEMENT

प्रियंका गांधी की किसान न्याय रैली में अजान ही नहीं, सभी धर्मों के मंत्र पढ़े गए

संबित पात्रा समेत कई सोशल मीडिया यूजर्स ने अधूरा वीडियो शेयर कर प्रियंका गांधी वाड्रा पर तुष्टीकरण का आरोप लगाया.

Published
प्रियंका गांधी की किसान न्याय रैली में अजान ही नहीं, सभी धर्मों के मंत्र पढ़े गए
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) की बनारस में हुई रैली में अजान सुनी जा सकती है. इस वीडियो को शेयर कर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा समेत कई सोशल मीडिया यूजर्स ने कांग्रेस पर तुष्टीकरण करने का आरोप लगाया.

हालांकि, वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है. वीडियो प्रियंका गांधी की 10 अक्टूबर को हुई किसान न्याय रैली का है, पूरे वीडियो में सिर्फ अजान नहीं, सभी धर्मों के मंत्रोच्चारण सुने जा सकते हैं. लेकिन वीडियो सिर्फ अजान का वायरल हो रहा है.

ADVERTISEMENT

दावा

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने दो वीडियो का कम्पाइलेशन शेयर किया. पहले वीडियो में प्रियंका गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में अजान हो रही है. दूसरे वीडियो में प्रियंका की रैली में अजान का विरोध करते लोग हैं.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

ADVERTISEMENT

संबित पात्रा ने लिखा - तो प्रियंका वाड्रा और कांग्रेस ने 14 अक्टूबर को हुई वारणसी रैली में तुष्टीकरण के लिए ये किया (ट्वीट का हिंदी अनुवाद )

बाद में संबित पात्रा ने तारीख में सुधार कर उसे 10 अक्टूबर कर दिया.

यही वीडियो बीजेपी आईटी सेल हेड अमित मालवीय ने भी कांग्रेस पर तुष्टीकरण का आरोप लगाते हुए गलत दावे से शेयर किया. कई अन्य ट्विटर यूजर्स ने भी वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया, अर्काइव यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

वायरल वीडियो असल में प्रियंका गांधी वाड्रा की उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुई किसान न्याय रैली का है. इस रैली का सीधा प्रसारण कांग्रेस के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल्स से 10 अक्टूबर को किया गया था.

00:58 मिनट पर मंच संचालक को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि ''सबसे पहले हम अपनी परंपराओं क अनुसार, कांग्रेस पार्टी का हमेशा से रहा है कि सर्वधर्म सद्भाव हम अपनाते रहे हैं, सबसे पहले हमारे हिंदू धर्म के साथी यहां आए हैं, उनसे मैं निवेदन करता हूं कि मंत्रोच्चारण करें. फिर हमारे मुस्लिम भाई, फिर सिख भाई और फिर ईसाई भाई स्वागत करेंगे और फिर आकर यहां भेंट करेंगे''

ADVERTISEMENT

इस हिस्से के बाद अचानक से 01:50-05:03 मिनट के बीच वीडियो का ऑडियो सुनाई नहीं देता, सिर्फ विजुअल दिखते हैं. 05:03 मिनट पर ऑडियो वापस आता है. 5:48 से 08:33 मिनट के बीच वीडियो में अजान सुनाई देती है.

08:40-09:35 मिनट के बीच सिख धर्म के मंत्रों का उच्चारण सुना जा सकता है. 54:20 मिनट से प्रियंका गांधी सभा को संबोधित करती हैं और फिर 54:51 मिनट पर प्रियंका को दुर्गा स्तुति बोलते हुए भी सुना जा सकता है.

ADVERTISEMENT

क्विंट के संवाददाता पीयूष राय ने प्रियंका गांधी की 10 अक्टूबर को हुई इसी जनसभा का एक वीडियो ट्वीट किया था, जिसमें हिंदू धर्म के मंत्रोच्चारण सुने जा सकते हैं.

हमने वाराणसी के स्थानीय पत्रकार चंदन पांडे से भी संपर्क किया, जो इस रैली में मौजूद थे. चंदन ने क्विंट की वेबकूफ टीम को बताया कि रैली में सभी धर्मों के मंत्रों का उच्चारण किया गया था.

मतलब साफ है - सोशल मीडिया पर प्रियंका गांधी की रैली का अधूरा वीडियो इस गलत दावे से शेयर किया जा रहा है कि उस दौरान मंच से सिर्फ अजान पढ़ी गई.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
450

500 10% off

1620

1800 10% off

4500

5000 10% off

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह

गणतंत्र दिवस स्पेशल डिस्काउंट. सभी मेंबरशिप प्लान पर 10% की छूट

मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×