ADVERTISEMENT

Qutab Minar नहीं, हिंदू राजाओं के नामों वाली ये फोटो भरतपुर किले की है

कुतुब मीनार की बताई जा रही फोटो में राजा मान सिंह, नवल सिंह, देव सिंह के नाम लिखे दिख रहे हैं

Published

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

सोशल मीडिया पर दिल्ली के कुतुब मीनार (Qutab Minar) के लौह स्तंभ की बताई जा रही एक फोटो वायरल है, जिसमें दिख रहे स्तंभ पर हिंदू शासकों के नाम लिखे दिख रहे हैं.

दावा: फोटो शेयर कर तंजिया लहजे में मुगल सल्तनत पर निशाना साधते हुए कहा जा रहा है कि कुतुब मीनार के लौह स्तंभ पर 'मुगल शासकों के पूर्वजों' के नाम लिखे हैं.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

यही दावा करते अन्य पोस्ट्स के अर्काइव यहां, यहां, यहां , यहां और यहां देखें.

ADVERTISEMENT

क्या ये सच है ?: वायरल फोटो कुतुब मीनार के लौह स्तंभ की नहीं बल्कि राजस्थान के भरतपुर में स्थित लौहागढ़ किले के अंदर बने लौह स्तंभ की है.

हमने ये सच कैसे पता लगाया ?: वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने पर हमें साल 2021 के एक ट्वीट में यही फोटो मिली. ट्वीट में इस फोटो को राजस्थान के भरतपुर में स्थित लोहागढ़ किले का बताया गया था. यहां से अंदाजा लेकर हमने भरतपुर के लोहागढ़ किले की तस्वीरें इंटरनेट पर सर्च करनी शुरू कीं.

ADVERTISEMENT

फोटो स्टॉक वेबसाइट agefotostock.com पर हमें राजस्थान के भरतपुर में स्तंभ की दूसरे एंगल से ली गई फोटो मिली. फोटो में वही नाम देखे जा सकते हैं, जो वायरल फोटो में हैं. फोटो स्टॉक वेबसाइट Alamy पर भी ये फोटो इसी जानकारी के साथ है.

वायरल फोटो राजस्थान के लौहागढ़ किले की है

फोटो : Altered by Quint Hindi/स्क्रीनशॉट/Agefotostock

भरतपुर के किले का यूट्यूब पर एक ब्लॉग भी हमें मिला. वीडियो में 3:59 पर एक फ्रेम आता है, जिसमें किले में बने इस स्तंभ पर वो नाम देखे जा सकते हैं, जो वायरल फोटो में हैं. मतलब साफ है कि वायरल फोटो भरतपुर के किले की है.

यही नाम वायरल फोटो में भी हैं

सोर्स : Neha Video Film Production

ADVERTISEMENT

भरतपुर किले के लौह स्तंभ पर किसके नाम हैं ? कुतुब मीनार की बताकर शेयर हो रही भरतपुर किले के लौह स्तंभ की तस्वीर पर जो नाम दिख रहे हैं, वो सभी भरतपुर रियासत के शासकों के नाम हैं. राजा देवी सिंह, नवल सिंह. मान सिंह, सभा राम, ये सभी भरतपुर के शासक रहे हैं.

राजस्थान पर्यटन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, भरतपुर किला कई ब्रिटिश हमलों का सामना कर चुका है और अंततः ब्रिटिश सैन्य अधिकारी आर्थर वैलस्ले ने इस पर कब्जा कर लिया था. इसके मजबूत गेट अष्ट धातु व लकड़ी के बने हैं.

आक्रमणकारियों से बचने के लिए किले के चारों तरफ गहरी खाई है, जिसमें पानी भर दिया जाता था. किले के अंदर सुंदर स्मारकों में कोठी खास, महल खास, मोती महल और किशोरी महल हैं. राजा सूरजमल ने मुगलों और अंग्रेजों पर जीत हासिल करने के बाद जवाहर बुर्ज और फतेह बुर्ज बनवाया था.

ADVERTISEMENT

पड़ताल का निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर राजस्थान के भरतपुर में स्थित लौहागढ़ किले के लौह स्तंभ की फोटो कुतुब मीनार की बताकर गलत दावे से वायरल है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×