ADVERTISEMENT

कांग्रेस चिंतन शिविर का नहीं है फिल्मी गाने पर थिरकते शशि थरूर का ये वीडियो

काग्रेस नेता शशि थरूर एक मलयाली गाने पर थिरकते नजर आ रहे हैं, जिसे एडिट कर फिल्म 'नो एंट्री' का गाना जोड़ा गया है.

Published
कांग्रेस चिंतन शिविर का नहीं है फिल्मी गाने पर थिरकते शशि थरूर का ये वीडियो
i

कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर (Shashi Tharoor) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वो फिल्म 'नो एंट्री' के गाने में ताली बजाकर थिरकते हुए दिख रहे हैं. वीडियो को राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर में हुए इंडियन नेशनल कांग्रेस (INC) के तीन दिवसीय चिंतन शिविर का बताकर शेयर किया जा रहा है.

हालांकि, पड़ताल में ये दावा भ्रामक निकला. शशि थरूर का ये वीडियो कांग्रेस के चिंतन शिविर का नहीं, बल्कि केरल में हुए कांग्रेस के एक कार्यक्रम का है, जहां शशि थरूर महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे.

ADVERTISEMENT

इसके अलावा, मलयालम फिल्म 'भीष्म पर्वम' के गाने 'परुदीसा' की तर्ज पर बनाया गया चुनावी गीत बज रहा था, जिसे महिला कार्यकर्ताओं ने तैयार किया था. इस गाने को हटाकर फिल्म 'नो एंट्री' का गाना जोड़ा गया है.

दावा

वीडियो में शशि थरूर को थिरकते हुए देखा जा सकता है. थिरकते हुए वो उनके सामने बैठी कई महिलाओं के साथ बैठ जाते हैं. वीडियो शेयर कर कैप्शन में लिखा गया, ''*उदयपुर चिंतन शिविर के गंभीर चिंतन की वीडियो क्लिप*''

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

इस दावे को फेसबुक और ट्विटर दोनों जगह कई यूजर्स ने शेयर किया है. इनके आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने यूट्यूब पर 'Shashi Tharoor Dance' कीवर्ड का इस्तेमाल कर सर्च किया. हमें News 18 Kerala के यूट्यूब हैंडल पर यही वीडियो मिला, जिसे 19 मई 2022 को अपलोड किया गया था.

ये वीडियो 19 मई 2022 को अपलोड किया गया था

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ News 18 Kerala)

वीडियो के ऊपर ये टेक्स्ट लिखा हुआ था, ''Shashi Tharoor Hops on The Viral 'Bheeshma Parvam' Trend''

इसके अलावा, वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा गया था, ''#ShashiTharoor, along with Mahila Congress workers | #Viral 'Chambiko' Trend | #BheeshmaParvam''.

यहां से क्लू लेकर हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया. हमें mathrubhumi.com नाम की एक वेबसाइट पर 19 मई 2022 को पब्लिश एक रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो का बड़ा वर्जन इस्तेमाल किया गया था. स्टोरी ओरिजिनली मलयालम में थी.

ये स्टोरी 19 मई को पब्लिश हुई थी.

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/वेबसाइट)

ADVERTISEMENT

स्टोरी के मुताबिक, शशि थरूर केरल में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) कैंडिडेट उमा थॉमस के इलेक्शन कैंपेन में आयोजित एक कार्यक्रम में महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ थिरके थे.

ये वीडियो Kaumudy Global नाम के एक यूट्यूब हैंडल पर भी 19 मई 2022 को ही अपलोड किया गया था. डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, शशि थरूर और बाकी महिला कार्यकर्ताओं ने उस चुनावी गीत पर डांस किया जिसे महिला कार्यकर्ताओं ने तैयार किया है. ये चुनावी गीत मलयालम फिल्म 'भीष्म पर्वम' के 'परुदीसा' गाने की तर्ज पर बनाया गया है. इसके अलावा, हमें इस कार्यक्रम से जुड़ी एक रिपोर्ट Jansatta पर भी मिली.

जाहिर है कि वायरल वीडियो में 'भीष्म पर्वम' के गाने के तर्ज पर बनाए गए गीत को एडिटिंग के जरिए बदलकर, बॉलीवुड फिल्म 'नो एंट्री' का गाना ऐड कर दिया गया है.

ADVERTISEMENT

हमने वीडियो से संबंधित और जानकारी के लिए, शशि थरूर के ट्विटर हैंडल को भी खंगाला. थरूर ने इसी वीडियो को 18 मई 2022 को ट्वीट कर कैप्शन में लिखा था, ''My “Chambikko” moment today (for translation, ask a Malayali!) ⁦''

कब हुआ था उदयपुर में चिंतन शिविर का आयोजन

राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर का आयोजन 13 मई से शुरू हआ था. जहां आने वाले चुनावों से लेकर पार्टी में सुधारों पर चर्चा की गई थी.

वहीं थरूर ने कोचि में 18 मई को हुए कार्यक्रम में शिरकत की थी, यानी चिंतन शिविर के करीब 3 दिन बाद.

मतलब साफ है कि केरल में कांग्रेस महिला कार्यकर्ताओं के साथ चुनावी गीत पर थिरकते शशि थरूर का वीडियो इस भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है कि ये वीडियो चिंतन शिविर का है.

ADVERTISEMENT

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Shashi Tharoor   CONGRESS   Kerala 

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×