ADVERTISEMENT

Sidhu Moose Wala मर्डर का आरोपी नहीं, भगवंत मान के साथ ये शख्स कोई और गोल्डी है

भगवंत मान के साथ खड़े इस शख्स का नाम भी गोल्डी बराड़ ही है, लेकिन ये कनाडा बेस्ड गैंगस्टर गोल्डी बराड़ नहीं.

Published
Sidhu Moose Wala मर्डर का आरोपी नहीं, भगवंत मान के साथ ये शख्स कोई और गोल्डी है
i

पंजाब सीएम भगवंत मान (Bhagwant Mann) की एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है, जिसमें वो एक शख्स के बगल में खड़े देखे जा सकते हैं. कई यूजर्स फोटो में दिख रहे शख्स की पहचान गैंगस्टर गोल्डी बराड़ के रूप में कर रहे है, जिसे पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसे वाला (Sidhu Moose Wala) की हत्या के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है.

ADVERTISEMENT

पंजाब के मानसा जिले के जवाहरके गांव में 29 मई, रविवार को अज्ञात हमलावरों ने मूसे वाला की गोली मारकर हत्या कर दी.

घटना के कुछ घंटे बाद ही, दो फेसबुक पोस्ट सामने आए, जिनके मुताबिक सिद्धू मूसे वाला की हत्या की जिम्मेदारी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ ने ली. हालांकि, हम इन पोस्ट की सत्यता की पुष्टि नहीं कर पाए, लेकिन पुलिस के मुताबिक दोनों ही इसमें शामिल हैं.

हालांकि, वायरल फोटो में भगवंत मान के साथ गैंगस्टर गोल्डी बराड़ नहीं, बल्कि पंजाब के फिरोजपुर जिले के जंडवाला गांव के एक 29 साल के बिजनेसमैन गोल्डी बराड़ हैं. यानी दोनों के एक ही नाम हैं, लेकिन दोनों अलग-अलग शख्स हैं.

हमने बराड़ से संपर्क किया जिन्होंने इस दावे को खारिज कर दिया. उन्होंने बताया कि वो उन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा रहे हैं, जिन्होंने सबसे पहले ये झूठा दावा किया है.

ADVERTISEMENT

दावा

एक फेसबुक यूजर ने वायरल फोटो के साथ कैप्शन में इंग्लिश में जो लिखा उसका हिंदी इस प्रकार है, "कनाडा के गोल्डी बराड़ ने उस शूटआउट की जिम्मेदारी ली है, जिसमें सिद्धू मूसे वाला की मौत हुई''.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

कई लोगों ने ''गैंगस्टर'' के साथ फोटो खिंचवाने को लेकर भगवंत मान पर तंज कसा है. एक फेसबुक यूजर ने मान से मूसे वाला की हत्या से एक दिन पहले ही उनकी सुरक्षा हटाने से जुड़ा सवाल पूछा.

ये फोटो कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

फोटो पर "Goldy Brar" कीवर्ड के साथ गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर, हमें ये फोटो फेसबुक पर मिली.

ये फोटो 10 मार्च को पोस्ट की गई थी. इसी दिन 2022 पंजाब चुनावों के नतीजे घोषित किए गए थे. भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (AAP) ने ऐतिहासिक जीत दर्ज कर अपनी सरकार बनाई थी.

ये फोटो 10 मार्च को पोस्ट की गई थी.

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

इसके बाद, हमें बराड़ की ओर से 29 मई को पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला. इस वीडियो में बराड़ ने स्पष्ट किया कि उनकी फोटो का दुरुपयोग कर झूठे दावे किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि वो फोटो शेयर करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे और पंजाब सरकार से भी अपील करेंगे कि वो गलत सूचना फैलाने वालों पर कार्रवाई करे.

ADVERTISEMENT
इसके बाद, हमने 29 साल के बिजनेसमैन गोल्डी बराड़ से संपर्क किया. गोल्डी एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट्स का बिजनेस करते हैं. बराड़ न हमें बताया कि वो AAP सपोर्टर हैं और उन्होंने पार्टी के लिए जमीनी स्तर पर सपोर्टर बनाए हैं. उन्होंने कहा कि मान के साथ वायरल फोटो तब खींची गई थी, जब AAP ने पंजाब विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की थी.

बराड़ ने हमें बताया कि उन्होंने स्थानीय पुलिस से संपर्क किया था और उन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा रहे हैं जिन्होंने ये गलत जानकारी फैलाई है.

उन्होंने कहा कि इस गलत सूचना की वजह से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है. और वो पहले ही कई रीजनल न्यूज चैनलों और वेब पोर्टल्स को इंटरव्यू दे चुके हैं.

इंग्लिश न्यूज चैनल India Today ने कनाडा के गैंगस्टर गोल्डी बराड़ की जो फोटो शेयर की है, वो वायरल फोटो से अलग है.

ADVERTISEMENT

मतलब साफ है, गोल्डी बराड़ नाम के पंजाब में रहने वाले एक बिजनेसमैन को कनाडा के गैंगस्टर गोल्डी बराड़ के रूप में गलत पहचान की गई है, जिसे पुलिस हत्या का जिम्मेदार मानती है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  AAP   Webqoof   punjab 

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×