ADVERTISEMENT

Fact Check:स्मृति ईरानी की बेटी जोइश की शादी के गलत दावे से वायरल तस्वीरों का सच

वायरल तस्वीरों में स्मृति ईरानी की बेटी जोइश नहीं, बल्कि उनकी सौतेली बेटी शैनेल दिख रही हैं.

Published

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) की बेटी जोइश ईरानी (Zoish Irani) पर गोवा में अवैध बार चलाने से जुड़े आरोपों के बीच सोशल मीडिया पर एक दावा वायरल हो रहा है. दावे में कहा जा रहा है कि स्मृति ईरानी अपनी बेटी को 18 साल का बता रही हैं, पिछले साल यानी 2021 में उनकी इंगेजमेंट की फोटो शेयर की थी. यानी वो उनका बाल विवाह करवा रही हैं.

दावे के साथ शेयर हो रही तस्वीरों में एक कपल इंगेजमेंट करता दिख रहा है.

ADVERTISEMENT

हालांकि, जब हमने दावे की पड़ताल की तो पता चला कि वायरल फोटो में जोइश ईरानी नहीं, बल्कि उनकी सौतेली बहन शैनेल ईरानी दिख रही हैं. शैनेल ईरानी स्मृति ईरानी के पति जुबिन ईरानी और उनकी पूर्व पत्नी मोना ईरानी की बेटी हैं, जिनकी पिछले साल दिसंबर में इंगेजमेंट हुई थी.

ADVERTISEMENT

दावा

तस्वीरें शेयर कर एक ट्विटर यूजर ने स्मृति ईरानी पर कटाक्ष करते हुए लिखा, ''स्मृति ईरानी अपनी बेटी की सफाई में आज कहती हैं कि वो 18 साल की है और अभी शिक्षा ग्रहण कर रही है...! तो शनिवार 25 दिसम्बर 2021 को स्मृति ईरानी अपनी बेटी की सगाई की फोटो शेयर करके ख़ुशी ज़ाहिर करती हैं इसका मतलब स्मृति ईरानी अपनी बेटी का बाल विवाह करा रहीं हैं....! अपराध तो दोनों''

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

ये दावा सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने किया है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने दावे के साथ शेयर हो रही तस्वीर में लिखे टेक्स्ट को ही कीवर्ड की तरह इस्तेमाल कर गूगल पर सर्च किया. हमें 26 दिसंबर 2021 की Aaj Tak पर पब्लिश एक रिपोर्ट मिली.

बाएं वायरल फोटो, दाएं Aaj Tak का स्क्रीनशॉट

(फोटो: Altered by The Quint)

स्टोरी की हेडलाइन थी, 'कौन है Shanelle Irani? सगाई के बाद चर्चा में केंद्रीय मंत्री Smriti Irani की बेटी'.

ऊपर देखा जा सकता है कि वायरल स्क्रीनशॉट इस खबर का है. स्टोरी स्मृति ईरानी के 25 दिसंबर को किए गए एक इंस्टाग्राम पोस्ट पर थी.

स्टोरी के मुताबिक, स्मृति ईरानी ने 25 दिसंबर 2021 को इंंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए अपनी बेटी शनेल ईरानी की इंगेजमेंट की तस्वीरें शेयर की थीं और उन्हें अर्जुन भल्ला के साथ इंगेजमेंट की शुभकामनाएं दी थीं.

ADVERTISEMENT

यहां से क्लू लेकर हमने स्मृति ईरानी का ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट चेक किया. हमें 25 दिसंबर 2021 का पोस्ट मिला, जिसमें यही तस्वीरें देखी जा सकती हैं.

तस्वीरें देखने के लिए बाईं ओर स्वाइप करें

  • <div class="paragraphs"><p>25 दिसंबर 2021 का पोस्ट</p></div>

    25 दिसंबर 2021 का पोस्ट

    (सोर्स: स्क्रीनशॉट/इंस्टाग्राम)

  • <div class="paragraphs"><p>25 दिसंबर 2021 का पोस्ट</p></div>

    25 दिसंबर 2021 का पोस्ट

    (सोर्स: स्क्रीनशॉट/इंस्टाग्राम)

पोस्ट में स्मृति ईरानी ने लिखा था, ''जिस शख्स के पास अब हमारा दिल है, @arjunbhalla हमारे पागल परिवार में स्वागत है. क्रेजी ससुर और एक सास के तौर पर उनसे ज्यादा खराब मैं, हमें डील करने के लिए ऊपरवाला तुम्हें ताकत दे (तुम्हें ऑफिशियली वॉर्न किया जा चुका था). @shanelleirani आशीर्वाद.''

यहां से स्पष्ट होता है कि वायरल दावे में जिसे जोइश ईरानी बताया जा रहा है वो जोइश ईरानी नहीं, बल्कि उनकी बहन शनेल ईरानी हैं.

ADVERTISEMENT

अब हमने शनेल ईरानी से जुड़ी जानकारी के लिए, गूगल पर कीवर्ड सर्च की मदद ली. हमें 27 दिसंबर 2021 की Times of India पर पब्लिश एक रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में बताया गया था कि शनेल, स्मृति ईरानी के पति जुबिन और जुबिन की पहली पत्नी मोना ईरानी की बेटी हैं.

27 दिसंबर 2021 की रिपोर्ट

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/Times of India)

स्टोरी में ये भी बताया गया था कि स्मृति ईरानी के दो बच्चे- जोहर और जोइश ईरानी हैं. इसके अलावा, हमें FirstPost पर 7 जुलाई 2022 को पब्लिश एक और स्टोरी मिली.

स्टोरी में स्मृति ईरानी के व्यक्तिगत जीवन के बारे में बताया गया था. स्टोरी के मुताबिक, स्मृति के दो बच्चे हैं. बेटे का नाम जोहर और बेटी का नाम जोइश है.

स्टोरी में ये भी बताया गया था कि स्मृति ईरानी शनेल की सौतेली मां भी हैं, जो उनके पति की पहली शादी से हैं.

मतलब साफ है कि वायरल तस्वीरों में स्मृति ईरानी की सौतेली बेटी शनेल हैं, न कि जोइश. तस्वीरें शेयर कर गलत दावा किया जा रहा है.

ADVERTISEMENT

क्यों स्मृति ईरानी की बेटी जोइश हैं चर्चा में?

हाल में इस मामले ने तब तूल पकड़ा जब स्मृति ईरानी की बेटी जोइश पर आरोप लगा कि वो गोवा में "सिली सोल्स कैफे एंड बार (Silly Souls Cafe And Bar)" नाम का एक रेस्टोरेंट चलाती हैं.

ये रेस्टोरेंट तब विवादों में घिर गया जब पता चला कि इसके मालिकों ने शराब का लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए एक मृत शख्स के नाम का सहारा लिया है. इस संबंध में वकील एरेज रोड्रिग्ज ने शिकायत की थी. उन्होंने दावा किया कि "फर्जी और गढ़े गए दस्तावेजों के जरिए यह लाइसेंस हासिल किया गया है."

हालांकि स्मृति ईरानी की बेटी के वकील ने कहा है कि उनकी मुवक्किल न तो मालिक हैं और न ही सिली सोल्स गोवा नामक रेस्टोरेंट चलाती हैं.

ADVERTISEMENT

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Smriti Irani   Webqoof 

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×