ADVERTISEMENT

BJP शासित राज्यों में पेट्रोल की कीमतें कम हैं? भ्रामक है जानकारी

लिस्ट में कर्नाटक और मध्य प्रदेश के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है, जबकि इन राज्यों में BJP की सरकार है.

Published
BJP शासित राज्यों में पेट्रोल की कीमतें कम हैं? भ्रामक है जानकारी
i

सोशल मीडिया पर पेट्रोल की कीमतों को दिखाने वाला एक चार्ट (इन्फोग्राफ) वायरल हो रहा है. इसमें 17 फरवरी को देश के विभिन्न राज्यों में पेट्रोल की कीमतें दिखाई गई हैं. जिसके हिसाब से जिन राज्यों में बीजेपी की सरकार नहीं है वहां पेट्रोल की कीमतें सबसे ज्यादा हैं.

ADVERTISEMENT

हालांकि, इस इन्फोग्राफ में दिखाई गई जानकारी भ्रामक है क्योंकि इसमें कर्नाटक और मध्य प्रदेश जैसे कुछ बीजेपी शासित राज्यों से संबंधित जानकारी नहीं दी गई है. इन राज्यों में 17 फरवरी को पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर से ऊपर थी.

इसके अलावा, इसमें कुछ ऐसे राज्यों के बारे में जानकारी दी गई है जहां बीजेपी अकेले सरकार में नहीं हैं. जैसे बिहार में बीजेपी जनता दल (यूनाइटेड) के साथ गठबंधन में है. लिस्ट से उन गैर बीजेपी शासित राज्यों का नाम गायब है, जहां 17 फरवरी को पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर से कम थी.

ADVERTISEMENT

दावा

तमिलनाडु के बीजेपी प्रवक्ता एसजी सूर्या ने 17 फरवरी को अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल की कीमतें दिखाने वाली लिस्ट शेयर की.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

इस लिस्ट को दो भागों में बांटा गया है. लिस्ट के एक भाग में बीजेपी शासित राज्य और वहां पेट्रोल की कीमतें 90 रुपये प्रति लीटर से कम दिखाई गई हैं. दूसरे भाग में गैर बीजेपी शासित राज्य और पेट्रोल की कीमतें 90 रुपये से ज्यादा दिखाई गई हैं.

इस लिस्ट जैसा एक और इन्फोग्राफ फेसबुक और ट्विटर पर इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है: “अपने राज्य को जानें! अपने राज्य में पेट्रोल की कीमत जानें! जो लोग ऊंची आवाज में शिकायत करते हैं पहले उन्हें इसे देखना चाहिए!

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)
ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

इन्फोग्राफ में 17 फरवरी को देश के अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल की कीमतों के बारे में बताया गया है. इसलिए हमने सभी राज्यों में 17 फरवरी के दिन पेट्रोल की क्या कीमतें थीं, इसकी तुलना की.

हमने देखा कि NDTV की रोज की पेट्रोल की कीमतों से जुड़ी रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल हो रहे इन्फोग्राफ में भ्रामक जानकारी है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे बीजेपी शासित राज्यों के बारे में नहीं बताया गया है. जहां पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा है.

उदाहरण के लिए, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में 17 फरवरी को पेट्रोल की कीमतें 92.7 और 98.48 रुपये प्रति लीटर थीं.

NDTV वेबसाइट के हिसाब से 17 फरवरी के आंकड़े
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/NDTV)
NDTV वेबसाइट के हिसाब से 17 फरवरी के आंकड़े
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/NDTV)

न्यूज आउटलेट Economic Times की रिपोर्ट के मुताबिक 17 फरवरी को मध्य प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 96 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा थी.

Indian Express की 17 फरवरी को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक बैंगलुरू में पेट्रोल की कीमत 92.54 रुपये प्रति लीटर थी. ये आंकड़े इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन से लिए गए थे.

ये ध्यान में रखना जरूरी है कि पेट्रोल की कीमतें हर रोज बदलती हैं और किसी एक ही राज्य में अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग होती हैं. 

NDTV ट्रैकर के मुताबिक बीजेपी शासित राज्य मणिपुर में 17 फरवरी के दिन पेट्रोल की कीमत 93.36 रुपये प्रति लीटर थी. लेकिन इस वायरल हो रहे चार्ट में मणिपुर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

ADVERTISEMENT

बीजेपी की सहयोगी पार्टी वाली सरकार भी गैर-बीजेपी की तरह पेश

हमने इस लिस्ट को ध्यान से देखा तो पाया कि जहां बीजेपी सरकार के साथ गठबंधन में है उन राज्यों को भी गैर-बीजेपी शासित राज्यों के तौर पर दिखाया गया है. इससे जानकारी भ्रामक हो जाती है.

उदाहरण के लिए, महाराष्ट्र के मामले में, इन्फोग्राफ में दिखाया गया है कि राज्य में शिवसेना, इंडियन नैशनल कांग्रेस (INC) और नैशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) की सरकार है, लेकिन बिहार के मामले में, सिर्फ 'जनता दल' को दिखाया गया है और बिहार को गैर-बीजेपी शासित राज्य वाले भाग में डाला गया है.

जनता दल (यूनाइटेड) के नेतृत्व में एनडीए ने 10 नवबंर 2020 को 122 से ज्यादा सीटें जीतकर सत्ता में वापसी की थी.

नागालैंड में नैशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP), बीजेपी के साथ गठबंधन में है. NDTV ट्रैकर के मुताबिक नागालैंड में पेट्रोल की कीमत 91.96 रुपये प्रति लीटर थी.

वायरल इन्फोग्राफ में 'नैशनल डेमोक्रेटिक' को सत्तारूढ़ पार्टी के तौर पर दिखाया गया है. बीजेपी के साथ उसके गठबंधन के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है. Drive Spark वेबसाइट के मुताबिक 17 फरवरी को नागालैंड में पेट्रोल की कीमत 93.79 रुपये प्रति लीटर थी.

इसी तरह सिक्किम में भी पेट्रोल की कीमत 90.55 रुपये प्रति लीटर थी. बता दें कि सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) और बीजेपी के गठबंधन वाली सरकार है.

इस लिस्ट में मेघालय को गैर-बीजेपी शासित राज्य की तरह दिखाया गया है जबकि यहां भी बीजेपी नैशनल पीपुल्स पार्टी के साथ गठबंधन में है. यहां NDTV ट्रैकर के मुताबिक 17 फरवरी को पेट्रोल की कीमत 86.04 रुपये प्रति लीटर थी.

ध्यान देने वाली बात ये है कि ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पंजाब जैसे गैर-बीजेपी शासित राज्यों को इस लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है. जबकि इन राज्यों में 17 फरवरी को पेट्रोल की कीमतें 90 रुपये के आसपास थीं.

कुछ राज्य सरकारें पेट्रोल की कीमतों में कमी कर रही हैं. इस लेख में सिर्फ 17 फरवरी के आंकड़ों की बात की गई है क्योंकि वायरल इन्फोग्राफ में 17 फरवरी के दिन की ही पेट्रोल की कीमतें दिखाई गई थीं. पेट्रोल की कीमतें रोज के हिसाब से बदलती हैं और जगह के हिसाब से अलग-अलग होती हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×