ADVERTISEMENT

अमेरिका में बाइडेन से अफगानिस्तान में तालिबान तक-2021 की 10 बड़ी इंटरनेशनल खबरें

राजनीति, तख्तापलट, स्पेस टेक्नोलॉजी... 2021 के उन 10 खबरों पर एक नजर को दुनिया के भविष्य को बदलने की कूवत रखते हैं.

Published
अमेरिका में बाइडेन से अफगानिस्तान में तालिबान तक-2021 की 10 बड़ी इंटरनेशनल खबरें
i

साल 2021 खत्म हो रहा है और पूरी दुनिया उम्मीदों के साथ नए साल 2022 की ओर देख रही है. 2021 के इन 12 महीनों में दुनिया ने हर तरह की खबरें सुनी- जहां कुछ खबरों ने हमें मानव जाति पर गर्व महसूस करने का बहाना दिया, वहीं ऐसी खबरें भी आई जिसने भविष्य को लेकर चिंता में डाल दिया

ADVERTISEMENT

हमने इस साल दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र अमेरिका में “उम्मीद” की वापसी देखी तो अफगानिस्तान में तालिबान के आने के बाद इसका वहां से गायब होना देखा.

राजनीति, तख्तापलट, स्पेस टेक्नोलॉजी से लेकर प्राकृतिक आपदाओं तक, नजर डालते हैं 2021 के उन 10 खबरों पर जो दुनिया के भविष्य को बदलने की कूवत रखते हैं.

जो बाइडेन बने अमेरिका के राष्ट्रपति, कमला हैरिस उपराष्ट्रपति

डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जोसेफ आर. बाइडेन ने नवंबर 2020 में दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र में राष्ट्रपति चुनाव जीता. यह अमेरिकी इतिहास के सबसे विवादास्पद चुनावों में से एक था. उन्होंने 20 जनवरी 2021 को संयुक्त राज्य अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली.

साथ में भारतीय मूल की कमला हैरिस ने अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत अमेरिकी और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली.

बाइडेन अमेरिकी सत्ता पर तब काबिज हो रहे थे, जब अमेरिका अपने वर्ल्ड लीडर के इमेज को खो रहा था और घरेलू स्तर पर नस्लवाद अमेरिकी समाज के ताने-बाने को तोड़ रहा था.

ईरान का न्यूक्लियर कार्यक्रम आगे बढ़ा

2021 की शुरुआत इस आशा के साथ हुई कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा समझौते को छोड़ने के तीन साल बाद ईरान न्यूक्लियर समझौते को पुनर्जीवित किया जा सकता है, क्योंकि जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद संभालकर वापस समझौते पर लौटने का वचन दिया.

2021 खत्म हो रहा है और अमेरिका-ईरान के बीच अब भी वार्ता का दौर जारी है. इस बीच हालत यह है कि ईरान के न्यूक्लियर एजेंसी के प्रमुख ने अक्टूबर 2021 में अपने सरकारी टेलीविजन को बताया था कि ईरान के पास 120 किलोग्राम से अधिक 20% इनरिच्ड यूरेनियम (Uranium) है. यह मात्रा 2015 के ईरान न्यूक्लियर डील में सहमत स्तर से काफी ऊपर है.

ईरान के बढ़े न्यूक्लियर जखीरे को लेकर इजरायल का डर बढ़ता जा रहा है और कई विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका-ईरान वार्ता की सफलता भी इस डर का इलाज देने में नाकामयाब हो सकती है.

ADVERTISEMENT

म्यांमार तख्तापलट

फरवरी 2021 में म्यांमार इंटरनेशनल मीडिया के पहले पन्ने पर छाया रहा. यहां की सेना ने दुनिया भर के लोगों को आश्चर्यचकित करते हुए 1 फरवरी की सुबह एक तख्तापलट में इस दक्षिण-पूर्व एशियाई देश का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया.

जुंटा ने घोषणा की कि 2020 का आम चुनाव, जिसे आंग सान सू की की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) पार्टी ने भारी बहुमत से जीता था, अमान्य था. सेना प्रमुख सीनियर जनरल मिन आंग हलिंग ने एक साल के लिए आपातकाल की घोषणा की.

6 दिसंबर 2021 को, आंग सान सू की, जिन्हें उनकी नजरबंदी के बाद से एक अज्ञात स्थान पर रखा गया था, को दो साल जेल की सजा सुनाई गई.

तालिबान की सत्ता में वापसी

तालिबान के सत्ता में वापसी के साथ अफगानिस्तान में अमेरिकी युद्ध बीस साल बाद समाप्त हुआ. तालिबान ने, जो निर्वाचित अफगानिस्तान सरकार और सुरक्षाबलों के खिलाफ एक लंबी लड़ाई लड़ रहा था, राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश से भाग जाने के कुछ घंटे बाद काबुल पर कब्जा कर लिया.

15 अगस्त को राजधानी काबुल तालिबान के नियंत्रण में आया. इसके बाद अफगानिस्तान से जो तस्वीरें आईं वो भयावह थी. स्थानीय असहाय अफगानों ने जब अमेरिकी वायु सेना के C-17 ग्लोबमास्टर के लैंडिंग गियर को पकड़कर अफगानिस्तान छोड़ना चाहा और फिर उनकी गिरकर मौत हुई, उन तस्वीरों को देखकर दुनिया दहल गई.

SpaceX ने लॉन्च की पहली सिविलियन स्पेसफ्लाइट

SpaceX ने 16 सितंबर 2021 को Inspiration4 के लॉन्च के साथ एक बार फिर इतिहास रच दिया - यह दुनिया का पहला अंतरिक्ष यान बना, जिसमें सभी सिविलियन ही क्रू में शामिल थे.

क्रू ड्रैगन कैप्सूल ने चार सदस्यीय क्रू को लेकर, अमेरिका के फ्लोरिडा में केप कैनावेरल में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39A से एक रीसाइकल्ड फाल्कन रॉकेट से उड़ान भरी.
ADVERTISEMENT

विलंबित 2020 टोक्यो ओलंपिक आयोजित

टोक्यो 2020 ओलंपिक कोरोना महामारी के कारण निर्धारित 24 जुलाई से 9 अगस्त 2020 से एक वर्ष की देरी के बाद 2021 में आयोजित किया गया. यह इतिहास में पहली बार था कि ओलंपिक खेलों को आगे के लिए टाला गया था.

भारत के लिए यह ओलंपिक और खास रहा, क्योंकि नीरज चोपड़ा ने भारत की झोली में एथलेटिक्स का पहला गोल्ड मेडल डाला.

बेंजामिन नेतन्याहू की जगह नफ्ताली बेनेट नए इजरायली प्रधानमंत्री

ईरान के साथ बड़े विवाद और फिलिस्तीन मामले पर सरगर्मी के बीच 2021 में इजराइल की संसद ने 60-59 के वोट के साथ पार्टियों के गठबंधन को देश में सरकार बनाने का अधिकार दिया. इसने देश के सबसे लंबे कार्यकाल वाले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के 12 साल के शासन को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया.

गठबंधन पार्टियों के बीच समझौते के हिस्से के रूप में नफ्ताली बेनेट नेतन्याहू पहले दो वर्षों के लिए प्रधान मंत्री बने जबकि यायर लापिड सरकार के शेष दो सालों के कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री बनेंगे.

COP-26: जलवायु परिवर्तन की चुनौती

नवंबर में ग्लासगो में COP-26 की बैठक में देशों ने मीथेन उत्सर्जन में कटौती सहित जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए कदम उठाने का संकल्प लिया. लेकिन याद रहे संकल्प और उपलब्धियों में फर्क है.

2021 में कोरोना महामारी से उभरती वैश्विक अर्थव्यवस्था के कारण कार्बन उत्सर्जन में उछाल आया.

सूखा, बाढ़, जंगल की आग- चरम मौसम खबरों में हावी रहा

2021 में मौसम भी खबरों में हावी रहा, जैसा कि पिछले एक दशक से हो रहा है. रिकॉर्ड सूखे ने अमेरिकी दक्षिण-पश्चिम को तबाह कर दिया. रिकॉर्ड बाढ़ ने बेल्जियम और पश्चिमी जर्मनी को तबाह कर दिया.

यूरोपीय संघ के कॉपरनिकस एटमॉस्फियर मॉनिटरिंग सर्विस के मुताबिक, दुनिया भर में जंगल की आग ने 2021 (30 नवंबर तक) में 1.76 बिलियन टन कार्बन उत्सर्जित किया. कॉपरनिकस प्रेस रिलीज के अनुसार, यह 6.45 बिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर है और यूरोपीय यूनियन के कुल जीवाश्म ईंधन (फॉसिल फ्यूल ) उत्सर्जन से 148 प्रतिशत अधिक है.
ADVERTISEMENT

COVID-19 के नए वेरिएंट के बीच आए वैक्सीन

जिस गति से COVID-19 के वैक्सीन विकसित किए गए, वह आश्चर्यजनक था. वैक्सीनों को विकसित होने में अबतक अमूमन दस से पंद्रह साल लगते थे. इससे पहले Mumps वैक्सीन चार साल में सबसे तेज विकसित वैक्सीन था, लेकिन COVID-19 के वैक्सीन एक साल से भी कम समय में बनाए गए.

2021 के पहले ग्यारह महीनों में 184 देशों में 7.4 बिलियन से अधिक वैक्सीन डोज लगाए गए. भारत में 90% से अधिक पात्र आबादी वैक्सीन का पहला डोज जबकि 60% से अधिक आबादी को दोनों डोज लगाए जा चुके है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×