ADVERTISEMENT

Twitter के नए CEO बने पराग अग्रवाल, IIT बॉम्बे से हुई थी शुरुआत- ऐसा रहा सफर

सुंदर पिचाई, सत्या नडेला, राजीव सूरी जैसे बड़े नामों में IIT बॉम्बे से ग्रेजुएट Parag Agrawal का नाम भी जुड़ गया

Updated

ट्विटर (Twitter) के मुख्य तकनीकी अधिकारी पराग अग्रवाल (Parag Agrawal ) ने CEO के रूप में सह-संस्थापक जैक डोर्सी Jack Dorsey) की जगह ले ली है. सोशल मीडिया की इस दिग्गज कंपनी ने एक बयान में कहा कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने सर्वसम्मति से पराग अग्रवाल की CEO और बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्ति को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी है.

ADVERTISEMENT

Jack Dorsey ने भी ट्वीट करके इस बात की पुष्टि की है. ट्वीट में जैक डॉर्सी ने साफ लिखा है कि ट्विटर के सीईओ पद को छोड़ने का निर्णय उनका खुद का है.

इस फैसले के साथ ही सुंदर पिचाई, सत्या नडेला, राजीव सूरी जैसे उन बड़े नामों में IIT बॉम्बे से ग्रेजुएट पराग अग्रवाल का नाम भी जुड़ गया है जिसने बिग टेक कंपनियों के शीर्ष पद स्थान बनाया है. आइये जानते हैं कौन हैं पराग अग्रवाल.

IIT बॉम्बे से ट्विटर के सीईओ पद तक का सफर 

ट्विटर के नए CEO पराग अग्रवाल 2011 में एक विज्ञापन इंजीनियर के रूप में कंपनी में शामिल हुए और अंततः 2018 में ट्विटर के सीटीओ पद पर पहुंचे. जहां जैक डॉर्सी को ब्लॉकचेन तकनीक, क्रिप्टोकरेंसी और विकेंद्रीकरण में अपनी रुचियों के लिए जाना जाता है वहीं दूसरी तरफ अग्रवाल कंपनी के BlueSky प्रयास का नेतृत्व कर रहे हैं.

अग्रवाल ने अपनी स्कूली शिक्षा परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय से पूरी की थी. अमेरिका जाने से पहले पराग अग्रवाल ने कंप्यूटर साइंस में आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की थी. 2005 में, उन्होंने स्टैनफोर्ड में कंप्यूटर साइंस पीएचडी कार्यक्रम में एडमिशन लिया. अपनी पीएचडी के दौरान, उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट, एटी एंड टी लैब्स और याहू में रिसर्च पदों पर कार्य किया. इसके बाद वह 2011 में एक विज्ञापन इंजीनियर के रूप में ट्विटर से जुड़े, और वर्षों से एक प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में पदोन्नत हुए.
ADVERTISEMENT

ट्विटर पर रहते हुए, उन्होंने यूजर्स के टाइमलाइन्स पर ट्वीट्स की प्रासंगिकता बढ़ाने के लिए AI का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित किया.

पराग अग्रवाल उन भारतीयों की बढ़ती सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने टेक दिग्गजों में सी-लेवल पदों पर जगह बनाई है - सुंदर पिचाई Google के वर्तमान सीईओ हैं, और सत्य नडेला वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट का नेतृत्व करते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और world के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
Published: 
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×