ADVERTISEMENTREMOVE AD

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध तेज, सऊदी अरब में चल रही 40 देशों की बैठक

Russia-Ukraine संकट का हल निकलने के लिए 40 देशों के सुरक्षा सलाहकारों और प्रतिनिधियों की एक बैठक सऊदी अरब के जेद्दा शहर में चल रही है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच जारी युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा, तो वहीं इसको लेकर अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कोशिशें तेज हो गई हैं. रूस-यूक्रेन संकट का हल निकलने के लिए 40 देशों के सुरक्षा सलाहकारों और प्रतिनिधियों की एक बैठक सऊदी अरब के जेद्दा शहर में चल रही है.

इसक बैठक का उद्देश्य स्थायी शांति के लिए समाधान निकालना है. यूक्रेन की तरफ से प्रस्तावित 10 सूत्री शांति योजना का कई देशों ने समर्थन किया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

रूस-यूक्रेन में जारी है तनाव

हालांकि, शांति प्रयासों के बावजूद रूस अपनी आक्रामकता छोड़ने को तैयार नहीं है. मॉस्को ने 5 अगस्त को यूक्रेन में अपने हमले और तेज कर दिए. राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने ब्लड सेंटर पर हुए हमले की निंदा की और इसे "युद्ध अपराध" बताया है.

इसके अलावा रूस ने एक प्रमुख कारखाने को भी निशाना बनाया. दोनों हमले यूक्रेन के केर्च जलडमरूमध्य में एक रूसी टैंकर को टक्कर मारने के कुछ ही घंटे बाद हुए हैं.
0

यूक्रेनी अनाज निर्यात सुनिश्चित करने के लिए जुलाई में यूक्रेन और रूस के बीच समझौता हुआ था. उस समझौते के बाद रूस की तरफ से ये पहला बड़ा हमला है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि...

रूसी सेना ने पूर्वोत्तर यूक्रेन के खार्किव क्षेत्र में ब्लड सेंटर पर "निर्देशित हवाई बम" के जरिए हमला किया है, जिसमें कई लोगों के मारे जाने और घायल होने की सूचना है.

उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, "बचावकर्मी आग बुझा रहे हैं. यह युद्ध अपराध अकेले रूसी आक्रामकता के बारे में सब कुछ कहता है."

इसके कुछ देर पहले रूस ने यूक्रेन में विमान और हेलीकॉप्टर इंजन बनाने वाली कंपनी मोटर सिच के एक सेंटर पर हमला किया था. मोटर सिच साइट पश्चिमी यूक्रेन में खमेलनित्सकी के पास, कीव से लगभग 300 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में है.

हाल के महीनों में रूस नियमित रूप से इन इलाकों को निशाना बनाता आया है. यहां यूक्रेन का एक प्रमुख लड़ाकू एयरबेस भी है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×