ADVERTISEMENT

पुतिन की बेटियों के रूस में 'ठाठ', US प्रतिबंध झेल रहीं कैटरीना-मारिया की कहानी

Vladimir Putin की बेटी Katrina Tikhonova के पास 1.7 बिलियन डॉलर की संपत्तियां

Updated
पुतिन की बेटियों के रूस में 'ठाठ', US प्रतिबंध झेल रहीं कैटरीना-मारिया की कहानी
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

यूक्रेन (Ukraine) के बुचा में हुए नरसंहार पर सख्त रूख अपनाते हुए अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दोनों बेटियों के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगा दिया है. व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है पुतिन की दोनों ही बेटियों को नए आर्थिक प्रतिबंध की लिस्ट में शामिल किया गया है. इनकी संपत्तियों को सीज कर दिया गया है. चलिए आपको बताते हैं कि पुतिन की दोनों बटियों के क्या नाम हैं और क्या करती हैं?

ADVERTISEMENT

पुतिन की बेटियां कैटरीना तिखोनोवा और मारिया वोरोन्तसोवा

व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) की बेटियों में एक नाम कैटरीना तिकोनोवा है तो दूसरी का नाम मारिया पुतिना है. ये दोनों बेटियां पुतिन की पहली पत्नी ल्युडमिला श्क्रेबनेवा से हैं.

रॉइटर्स के मुताबिक मारिया वोरोन्तसोवा (Maria Vorontsova) का जन्म 1985 में लेनिनग्राद में हुआ था और उसके एक साल बाद कैटरीना तिखोनोवा (Katerina Tikhonova) का जन्म 1986 में जर्मनी में हुआ था. दोनों बेटियों का नाम उनकी दादी के नाम पर रखा गया है. मारिया का निकनेम माशा और कैटरीना का निकनेम कात्या है.

अमेरिका की ओर से बताया गया है कि पुतिन की दोनों ही बेटियां टेक एग्जीक्यूटिव हैं औ वह रूसी सरकार और रक्षा उद्योग में काम करती हैं. तिखोनोवा इनोप्राक्तिका कंपनी की डायरेक्टर हैं, जिनकी कुल संपत्ति 1.7 बिलियन डॉलर है. इसके अलावा वह इंस्टिट्यूट फॉर मैथमेटिकल रिसर्च की भी डिप्टी डायरेक्टर हैं. बता दें कि अमेरिका ने रूस पर पहले से ही कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगा रखे हैं.

कैटरीना तिखोनोवा

33 साल की कैटरीना तिखोनोवा (Katerina Tikhonova) को मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी (Moscow State University) में एक नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंस्टीट्यूट का प्रमुख नियुक्त किया गया है. वह कई सालों से यूनिवर्सिटी में वरिष्ठ पद पर हैं. उन्होंने फिजिक्स और मैथ्स में मास्टर किया है. येकातेरीना ने अपने पिता का उपनाम छोड़कर बाद में अपना नाम कैटरीना तिखोनोवा रख लिया. येकातेरीना ने कीरिल शामालोव से 2013 में शादी की थी. कीरिल शामालोव (Kirill Shamalov) रोसिया बैंक (Rossiya Bank) में सह-स्वामित्व रखने वाले निकोलाय शामालोव के बेटे हैं.

बताया जाता है कि निकोलाय शामालोव (Nikolay Shamalov), व्लादिमीर पुतिन के पुराने दोस्त हैं. कीरिल शामालोव तेल और पेट्रोकेमिकल्स उद्योग से जुड़े बड़े कारोबारी हैं. वह रूस की सरकार में आर्थिक सलाहकार भी रह चुके हैं. हालांकि, साल 2018 में दोनों अलग हो गए. कैटरीना तिखोनोवा तब चर्चा में आई थीं, जब पुतिन ने ऐलान किया था कि रूस में कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली गई है और उस वैक्सीन की पहली डोज उनकी बेटी को दिया जाएगा.

मारिया वोरोन्तसोवा

पुतिन की बड़ी बेटी वोरोन्तसोवा यानी मारिया पुतिना मॉस्को में मेडिकल रिसर्चर हैं. इन्होंने अपना अधिकतर जीवन जर्मनी में बिताया है. रिपोर्ट के अनुसार वह बचपन में वॉयलिन बजाती थीं. इसके बाद उन्होंने डेनमार्क के व्यापारी जोरित फासेन के साथ शादी की. रिपोर्ट की मानें तो अब दोनों मास्को में रहते हैं. पुतिन ने अपनी बेटियों के बारे में बताया था कि वो दोनों मॉस्को में रहती हैं. वो विज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी हैं. वो राजनीति में किसी भी तरह का दखल नहीं देतीं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×