ADVERTISEMENTREMOVE AD

Salman Rushdie पर हमला करने वाला हादी मतार कौन है? क्या था अटैक का मकसद

Hadi Matar इस कदर गुस्से में था कि उसने स्टेज पर चढ़कर सलमान रश्दी पर हमला किया और उनपर कई बार चाकूओं से वार किया

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie Attacked) पर 12 अगस्त को पश्चिमी न्यूयॉर्क में हमला कर दिया. वो फिलहाल अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं. वो अभी वेंटिलेटर पर हैं, उनपर हमला करने वाला शख्स पुलिस की गिरफ्त में है. सवाल ये है आखिर सलमान रश्दी पर हमला करने वाला कौन है और उसका इस हमले के पीछे मकसद क्या था?

ADVERTISEMENTREMOVE AD
हमलावर का नाम हादी मतार (Hadi Matar) बताया जा रहा है, अधिकारियों के मुताबिक वो न्यू जर्सी का रहने वाला है और उसकी उम्र 24 साल है.

इरान का समर्थक है हमलावर हादी मतार

हादी मतार इस कदर गुस्से में था कि उसने स्टेज पर चढ़कर सलमान रश्दी पर हमला किया और उनपर कई बार चाकूओं से वार किया. हादी के सोशल मीडिया पोस्ट को देखकर ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि वो इरान का समर्थक था. बताया जा रहा है कि वो लेबनानी मूल का है और सलमान के इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए 600 किलोमीटर से ज्यादा ड्राइव करके आया था.

सलमान रश्दी पर हमले की वजह क्या?

सलमान रुश्दी द्वारा मुस्लिम परंपराओं पर लिखे गए उपन्यास 'द सैटेनिक वर्सेस' (The Satanic Verses) को इसकी वजह माना जा रहा है. रुश्दी द्वारा 1989 में लिखे गए द सैटानिक वर्सेस उपन्यास को लेकर कुछ मुस्लिमों में बेइंतहां नफरत मौजूद है.

उस उपन्यास के बाद अयातुल्लाह खोमैनी ने ईशनिंदा के लिए रुश्दी की हत्या करने का फतवा जारी किया था, जिसके बाद सलमान रुश्दी को 9 साल तक छुपकर रहना पड़ा था, लेकिन 33 साल के बाद 24 साल का एक नौजवान इस तरह की हरकत करेगा किसी ने सोचा भी नहीं था. न्यूजर्सी के फेयरव्यू में रहने वाला हादी मतार उस उपन्यास के पब्लिश होने और फतवा जारी करने के वक्त पैदा तक नहीं हुआ था, फिर भी उसने इस तरह का हमला कर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया. फिलहाल पुलिस उसके हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है और जानने की कोशिश कर रही है कि इस हमले के पीछे उसका असली मकसद क्या था?

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×