ADVERTISEMENT

सावधानः COVID के दो वेरिएंट से संक्रमित मिली स्पेनिश महिला, दिल्ली में भी मिला था ऐसा केस

स्पेनिश महिला COVID के डेल्टा वेरिएंट के ठीक 20 दिन बाद ओमिक्रॉन से संक्रमित पाई गई.

Updated
सावधानः COVID के दो वेरिएंट से संक्रमित मिली स्पेनिश महिला, दिल्ली में भी मिला था ऐसा केस
i

स्पेन में एक 31 वर्षीय महिला COVID के डेल्टा वेरिएंट के ठीक 20 दिन बाद ओमिक्रॉन से संक्रमित पाई गई. शोधकर्ताओं के अनुसार यह संक्रमण में सबसे कम अंतर माना जाता है.

हालांकि, इसी तरह एक मामला दिल्ली में भी निकला था. 2021 में एक 61 वर्षीय डॉक्टर ने कोविड का टीकाकरण कराया था. टीकाकरण कराने के बाद वो कोविड से संक्रमित पाई गई थी, जांच कराने के बाद महिला 19 दिनों के भीतर अल्फा और डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित पाई गई थी.

स्पेनिश महिला एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता थी. महिला ने 20 दिसंबर 2021 को अपने कार्यस्थल पर कर्मचारियों की स्क्रीनिंग के दौरान कोविड RTPCR टेस्ट कराया था, जहां वह कोविड से संक्रमित पाई गईं थी. महिला ने कोविड के दोनों टीके लगवाए थे. साथ ही 12 दिन पहले बूस्टर डोज भी लिया था. हालांकि, दस दिन के क्वारंटीन और जांच कराने के बाद वह काम पर लौटी थीं.

10 जनवरी 2022 को महिला पहले कोविड टेस्ट में संक्रमित मिली. उसके 20 दिन बाद खांसी, बुखार और वह सामान्य रूप से अस्वस्थ महसूस कर रही थी और तब महिला का एक और आरटीपीसीआर परीक्षण किया गया जहां फिर से वह कोविड से संक्रमित मिली. रोगी को दो अलग-अलग वेरिएंट ने जकड़ लिया था.

स्पेन के टैरागोना के इंस्टिट्यूट कैटाला डी सालुत के जेम्मा रेसियो ने कहा कि जिन लोगों को कोविड-19 हुआ है, वे यह नहीं मान सकते कि वे कोविड से सुरक्षित हैं. भले ही उन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया हो.

हालांकि, उन्होंने कहा कि पिछले वेरिएंट और टीकाकरण एक साथ रोगी को गंभीर बीमारी और अस्पताल में भर्ती होने से आंशिक रूप से बचाते हैं.

मामले की रिपोर्ट 23-26 अप्रैल तक पुर्तगाल के लिस्बन में आयोजित होने वाली क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी और संक्रामक रोगों की यूरोपीय कांग्रेस को प्रस्तुत की जाएगी.

दिल्ली की एक डॉक्टर, वीना अग्रवाल तीन बार कोविड-19 से संक्रमित थीं, जिनमें दोनों अल्फा और डेल्टा वेरिएंट पाए गए.

अग्रवाल पहली बार 16 अगस्त 2020 को कोविड से संक्रमित मिली थीं. उन्हें 1 फरवरी 2021 को कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज मिली, उसके बाद दूसरी डोज 15 मार्च 2021 को दी गई थी.

12 अप्रैल को वे दूसरी बार कोविड से संक्रमित मिलीं. उनके पेट में दर्द, बुखार और थकान जैसे लक्षण थे। 19 दिनों के भीतर वह तीसरी बार कोविड से संक्रमित मिलीं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×