ADVERTISEMENT

Today's Top 10 News:NZ के खिलाफ भारत का स्कोर 200 पार, दिल्ली की हवा फिर 'खराब'

Today's Top 10 News: दरभंगा के मिथिला विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष को 'सर तन से जुदा' की धमकी भरा पत्र मिला.

Published
Today's Top 10
5 min read
Today's Top 10 News:NZ के खिलाफ भारत का स्कोर 200 पार, दिल्ली की हवा फिर 'खराब'
i

जामा मस्जिद में लड़कियों पर बैन नहीं, उपराज्यपाल के कॉल के बाद पीछे हटे शाही इमाम. आज एमपी के खेरदा से शुरू हुई कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा. बिहार के दरभंगा के मिथिला विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष को 'सर तन से जुदा' की धमकी भरा पत्र मिला और भारत-न्यूजीलैंड पहला वनडे मैच में कप्तान धवन का 39वां अर्धशतक, टीम इंडिया का स्कोर 100 पार. यहां पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें.

ADVERTISEMENT

1. जामा मस्जिद में लड़कियों पर बैन नहीं, उपराज्यपाल के कॉल के बाद पीछे हटे शाही इमाम

दिल्ली की जामा मस्जिद (Jama Masjid) में गुरुवार, 24 नवंबर को एक बोर्ड पर अकेली महिलाओं की एंट्री पर बैन लगाने के फरमान वाले नोटिस बोर्ड लगने के घंटों बाद, मस्जिद के शाही इमाम ने दिल्ली के उपराज्यपाल/LG के कॉल के बाद अपना ये आदेश वापस ले लिया.

इससे पहले फरमान के सामने आने के बाद बढ़ते विरोध के बीच शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने क्विंट से बात करते हुए दावा किया था कि "महिलाओं पर ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है". हालांकि साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जो अकेली लड़कियां/महिलाएं खुद मस्जिद में प्रवेश करना चाहती हैं, उस स्थिति में "यह सुनिश्चित करने के लिए जांच की जाएगी कि वे यहां केवल नमाज पढ़ने के लिए आई हैं और कुछ करने नहीं."

ADVERTISEMENT

2. Bharat Jodo Yatra: एमपी के खेरदा से शुरू हुई कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा मध्यप्रदेश में चल रही है. शुक्रवार को यात्रा की शुरुआत खेरदा से हुई. राहुल गांधी के साथ ही प्रियंका गांधी सहित मध्य प्रदेश कांग्रेस के कई नेता पदयात्रा में शामिल हैं.

3. Bihar: दरभंगा के मिथिला विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष को 'सर तन से जुदा' की धमकी भरा पत्र मिला

दरभंगा के मिथिला विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष को 'सर तन से जुदा' की धमकी भरा पत्र मिला. विभागाध्यक्ष ने बताया, "पत्र में मुझे, मेरे परिवार वालों को 'सर तन से जुदा' की धमकी मिली थी. मैंने पुलिस से सुरक्षा की मांग की जिसके बाद पुलिस ने जांच कर मुझे बॉडीगार्ड दिया."

DSP अमित कुमार ने बताया कि डाक के जरिए विभागाध्यक्ष को पत्र मिला था, जिसमें ट्रांसफर का कुछ मुद्दा है. मामले में जांच की जा रही है. पत्र में इनके कार्यकाल के पहले के मामलों का जिक्र है जिसे इनको सुलझाने के लिए कहा गया है. शब्दावली से प्रमाणित नहीं किया जा सकता कि यह पत्र जिहादियों ने लिखा है.

4. आज से बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है दिल्ली-एनसीआर की हवा

शुक्रवार को दिल्ली-NCR की हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है. वायु मानक एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि मिक्सिंग हाइट, वेंटिलेशन इंडेक्स और हवा की रफ्तार कम होने की वजह से प्रदूषकों को जमने में मदद मिलेगी. लुढ़का हुआ पारा भी प्रदूषण बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण कारक होगा. बीते 24 घंटे में दिल्ली की हवा खराब तो एनसीआर के शहरों की हवा औसत श्रेणी में दर्ज की गई है.

ADVERTISEMENT

5. 'सचिन पायलट गद्दार हैं, उनका CM बनना किसी सूरत पर स्वीकार नहीं है'- अशोक गहलोत

राजस्थान कांग्रेस की सियासत को लेकर आने वाले समय में एक बार फिर से भूचाल आने के संकेत मिल रहे हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan CM Ashok Gehlot) ने पूर्व ​उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) पर सीधा और तीखा हमला बोलते हुए कहा है कि पायलट गद्दार हैं, उनका मुख्यमंत्री बनना किसी सूरत पर स्वीकार नहीं है. गहलोत ने सीधा आरोप लगाते हुए कहा कि पायलट बीजेपी के साथ मिलकर षड्यंत्र कर रहे थे. इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ कि किसी प्रदेशाध्यक्ष ने अपनी ही सरकार को गिराने के लिए षड्यंत्र रचा हो. वहीं, अशोक गहलोत के बयान पर सचिन पायलट ने एनडीटीवी से कहा है कि, झूठ बोलने की कोई जरूरत नहीं है.

6. भीलवाड़ा में दो सगे भाइयों पर फायरिंग के बाद तनाव-तोड़फोड़, इंटरनेट बंद

राजस्थान के भीलवाड़ा में दिनदहाड़े 2 सगे भाइयों पर हुई ताबड़तोड़ फायरिंग (Bhilwara Firing) में एक की मौत हो गई. गोलीबारी के बाद भीलवाड़ा में तनाव का माहौल हो गया है. घटना से गुस्साए लोगों ने अस्पताल में तोड़फोड़ की. पुलिस ने तनाव को देखते हुए 48 घंटे के लिए नेटबंदी कर दी. वहीं भारी मात्रा में पुलिस अमला तैनात कर दिया गया है. इस मामले को भीलवाड़ा के आदर्श तापड़िया हत्याकांड से जोड़कर देखा जा रहा है.

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, 2 बाइक पर आए 4 बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया और फरार हो गए. चौराहे पर सरेआम हुई इस घटना के बाद अफरा-तफरी मच गई. जिसके बाद पुलिस ने नाकाबंदी की, लेकिन हत्यारे हाथ नहीं आए.

7. Lt Gen Asim Munir: बाजवा का करीबी,8 महीने ISI की कमान- PAK आर्मी को मिला नया चीफ

पाकिस्तान में लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर देश के नए सेनाध्यक्ष (Army Chief) के रूप में जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह ले ली है. इसके अलावा पाकिस्तान के सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (CJCSC) का अध्यक्ष नियुक्त किया है. पाकिस्तान के अखबार डॉन के अनुसार नियुक्तिों की इन फाइलों पर राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने दस्तखत कर दिए हैं.

ADVERTISEMENT

8. ट्विटर पर ट्रंप को बहाल करने के बाद निलंबित खातों के लिए एलन मस्क का एक और बड़ा एलान

ट्विटर के नए मालिक बनने के बाद से एलस मस्क (Elon Musk) इस माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट में लगातार बदलाव कर रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने गुरुवार को ट्विटर पर निलंबित खातों के लिए 'सामान्य माफी' की घोषणा की. एलन मस्क ने कहा कि वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर हैंडल को बहाल करने के बाद अन्य निलंबित खातों के लिए 'सामान्य माफी' शुरू करेंगे.

मस्क ने ट्विटर पर लिखा कि जनता ने अपनी राय दे दी है। माफी अगले सप्ताह से शुरू हो रही है. वोक्स पॉपुली, वोक्स देई. वोक्स पॉपुली, वोक्स देई एक लैटिन मुहावरा है जिसका अर्थ है "जनता की आवाज, ईश्वर की आवाज है.

9. भारत-न्यूजीलैंड पहला वनडे:कप्तान धवन का 39वां अर्धशतक, टीम इंडिया का स्कोर 100 पार

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच ऑकलैंड में खेला जा रहा है. न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 21 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 101 रन बना लिए हैं. कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल खेल रहे हैं. कप्तान शिखर धवन ने अर्धशतक जमाया. उन्होंने 63वीं गेंद में धवन ने चौके के साथ फिफ्टी पूरी की. यह उनका वनडे इंटरनेशनल में 39वां अर्धशतक है.

10. 100 करोड़ के पार पहुंची अजय देवगन की दृश्यम-2

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन का बॉक्स ऑफिस पर डंका बज रहा है. अजय देवगन ने साबित कर दिया कि वो 100 करोड़ क्लब के मास्टर हैं. उनकी हालिया रिलीज मूवी दृश्यम 2 ने महज 7 दिनों के अंदर 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. दृश्यम 2 की नॉनस्टॉप कमाई की रफ्तार कम होती नजर नहीं आ रही है. हालांकि, 100 करोड़ का आंकड़ा तो अजय देवगन की मूवी दृश्यम 2 ने आसानी से पार कर दिया. लेकिन इसके आगे की राह फिल्म के लिए आसान नहीं रहने वाली है. क्योंकि 25 नवंबर को सिनेमाघरों में वरुण धवन और कृति सेनन की मूवी भेड़िया भी रिलीज हुई है. ऐसे में दोनों फिल्मों के बीच क्लैश लाजमी है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×