ADVERTISEMENT

पंजाब चुनाव: AAP की आंधी में उड़े बादल, कैप्टन-चन्नी-सिद्धू समेत 8 बड़े नेता

देश के सबसे उम्रदराज उम्मीदवार और पंजाब के पांच बार रहे मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी आप की आंधी में हार गए.

Published
पंजाब चुनाव: AAP की आंधी में उड़े बादल, कैप्टन-चन्नी-सिद्धू समेत 8 बड़े नेता
i

पंजाब चुनाव नतीजों (Punjab Elections ) में इस बार बड़ा बदलाव हुआ है, पंजाब के लोगों ने केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को मौका दिया है और भगवंत मान (Bhagwant Mann) को अपना मुख्यमंत्री चुन लिया है. लेकिन आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की इस लहर में पंजाब के कई दिग्गजों को अपनी सीट गंवानी पड़ी.

कांग्रेस के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjeet Channi) और पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) अपनी सीटें नहीं बचा पाए. कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) को भी हार का सामना करना पड़ा. वहीं प्रकाश सिंह बादल (Prakash Singh Badal), सुखबीर सिंह बादल (Sukhbir Singh Badal) या फिर बिक्रम मजीठिया (Bikram Majithiya) भी 'आप' की आंधी नहीं झेल सके.

ADVERTISEMENT

नवजोत सिद्धू- अमृतसर ईस्ट

पंजाब के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर ईस्ट विधानसभा से हार गए हैं. उन्हें आम आदमी पार्टी की जीवनज्योत कौर ने हराया है. दोनों में 6 फीसदी वोट शेयर का अंतर रहा. सिद्धू लंबे समय तक कांग्रेस में ऊंचे पद पर जगह बनाने की कोशिश में रहे, जिसकी वजह से कांग्रेस में काफी रार रही.

चरणजीत सिंह चन्नी

कांग्रेस ने चन्नी को अपना सीएम उम्मीदवार बना कर दलित कार्ड चला और उन्हें दो सीटों- भदौड़ और चमकौर साहिब से चुनाव लड़वाया लेकिन दोनों पर उन्हें आप की आंधी ने हरा दिया. भदौड़ में आप के उम्मीदवार लाभ सिंह ने उन्हें शिकस्त दी दोनों के बीच लगभग 30 फीसदी वोट शेयर का अंतर रहा. वहीं चमकौर साहिब में चन्नी को आप के चरणजीत सिंह ने शिकस्त दी.

ADVERTISEMENT

कैप्टन अमरिंदर सिंह

कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला से आप पार्टी के उम्मीदवार अजित पाल कोहली से हार गए. कांग्रेस के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह ने चुनाव से पहले अपनी पार्टी का गठन किया और बीजेपी के साथ गठबंधन किया. लेकिन मतदाताओं ने इस गठबंधन को नकार दिया और अजीत पाल सिंह को 47 हजार से ज्यादा वोटों के साथ जीताया.

प्रकाश सिंह बादल

देश के सबसे उम्रदराज उम्मीदवार और पंजाब के पांच बार रहे मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी आप की आंधी में हार गए. लंबी से चुनाव लड़े अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल को आप के उम्मीदवार गुरमीत सिंह खुड्डियां ने हरा दिया. दोनों के बीच लगभग 10 हजार वोटों का अंतर है.

ADVERTISEMENT

सुखबीर सिंह बादल

जलालाबाद से अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल को आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार जगदीप कंबोज ने 30 हजार वोटों के अंतर के साथ हरा दिया. अपना हार को स्वीकार करते हुए सुखबीर सिंह बादल ने ट्वीट किया और आप को जीत की बधाई दी.

बिक्रम सिंह मजीठिया

अमृतसर ईस्ट विधानसभा सीट से नवजोत सिंह सिद्धू और आप की उम्मीदवार जीवनज्योत कौर को चुनौती देने वाले अकाली दल के बिक्रम सिंह मजीठिया हार गए. मजीठिया लगभग 25 हजार वोटों के साथ तीसरे स्थान पर आए हैं.

ADVERTISEMENT

काका रणदीप सिंह नाभा

रणदीप सिंह नाभा ने कांग्रेस के टिकट पर अमलोह से चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें लगभग 16 हजार के आसपास वोटों के साथ तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा. अमलोह विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के गुरिंदर सिंह गैरी ने जीत दर्ज की है. अकाली दल के गुरप्रीत सिंह राजू दूसरे स्थान पर रहे.

ओम प्रकाश सोनी

अमृतसर सेंट्रल कांग्रेस की सीट रही थी जहां से उप सीएम ओम प्रकाश सोनी ने चुनाव लड़ा लेकिन आम आदमी पार्टी के अजय गुप्ता ने उन्हें हरा दिया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×