ADVERTISEMENTREMOVE AD

World Population Day: भारत सबसे ऊपर, पाकिस्तान कहां? सबसे बड़ी आबादी वाले 10 देश

World Population Day: इस साल भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है, देखिए कौन-सा देश लिस्ट में किस पायदान पर है.

Published
ब्लॉग
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

बढ़ी हुई जनसंख्या (Population) पूरे विश्व के लिए चिंता का विषय है. अधिक जनसंख्या गरीबी, आर्थिक समस्या और यहां तक कि पब्लिक हेल्थ जैसी चुनौतियां पैदा करती है. इन चुनौतियों के बारे में जागरूकता फैलाने और इससे निपटने की दिशा में काम करने के लिए, 1990 में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) द्वारा विश्व जनसंख्या दिवस ( World Population Day) की स्थापना की गई थी. जो हर साल 11 जुलाई को मनाया जाता है. आइये हम आपको दुनिया के सबसे अधिक जनसंख्या वाले 10 देशों के बारे में बताते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पहला- भारत 

इस साल भारत ने चीन को पीछे छोड़ दुनिया में जनसंख्या के मामले में नंबर एक पर जगह बना ली है. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (United Nations Population Fund) की 2023 की रिपोर्ट के अनुसार भारत की जनसंख्या 142.86 करोड़ है, जो चीन से भी ज्यादा है.

दूसरा- चीन 

चीन जनसंख्या के मामले में कई दशकों से विश्व के टॉप पर बना हुआ था. पर इसकी जगह अब भारत ने ले ली है. दुनिया में एरिया के हिसाब से नंबर 3 पर आने वाले चीन की कुल आबादी 142.57 करोड़ है.

तीसरा- संयुक्त राष्ट्र अमेरिका

इस सूची में तीसरे नंबर पर संयुक्त राष्ट्र अमेरिका है, जिसकी जनसंख्या लगभग 34 करोड़ है. संयुक्त राष्ट्र अमेरिका एरिया के हिसाब से 4 नंबर पर आता है वर्ल्ड-ओ-मीटर के अनुसार अमेरिका का एरिया 9,147,420 वर्ग किमी का है.

चौथा- इंडोनेशिया

17,508 द्वीपों वाले इस देश की जनसंख्या लगभग 27.75 करोड़ है, यह दुनिया का चौथा सबसे अधिक आबादी और दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश है.

0

पांचवा- पाकिस्तान

भारत का यह पड़ोसी देश जनसंख्या के मामले में 6 नंबर पर आता है. पाकिस्तान की जनसंख्या 24.05 करोड़ है.

छठा- नाइजीरिया

पश्चिम अफ्रीका में बसे इस देश की आबादी पूरे अफ्रीका महाद्वीप में सबसे अधिक है. साल 2023 की संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (United Nations Population Fund) रिपोर्ट के अनुसार नाइजीरिया की आबादी 22.38 करोड़ है.

सातवां- ब्राजील

ब्राज़ील दक्षिण अमेरीका का सबसे विशाल देश है. यह विश्व जनसंख्या में सातवें स्थान पर आता है. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (United Nations Population Fund) रिपोर्ट के अनुसार ब्राजील की जनसंख्या 21.64 करोड़ है.

ADVERTISEMENT

आठवां- बांग्लादेश

बांग्लादेश की जनसंख्या 17.3 करोड़ है और ये लगातार बढ़ रही है.

नौवां- रूस 

रूस क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा देश है. वर्ल्ड-ओ-मीटर के मुताबिक इसका एरिया 16,376,870 वर्ग किमी में फैला है. रूस की आबादी 14.44 करोड़ है.

दसवां- मेक्सिको

यह देश उत्तर अमेरिका में स्थित है. इसकी आबादी 12.85 करोड़ है

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×