ADVERTISEMENT

Avani Lekhara:भावुक ट्वीट के बाद मां का वीजा-वर्ड चैंपियनशिप के लिए भरेंगी उड़ान

इस वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में जयपुर अवनी लेखरा सहित 14 शूटर शामिल होना था.

Published
Avani Lekhara:भावुक ट्वीट के बाद मां का वीजा-वर्ड चैंपियनशिप के लिए भरेंगी उड़ान
i

टोक्यो पैरालिंपिक में गोल्ड मेडल जीत भारत का नाम रोशन करने वाली अवनी लेखरा (Avani Lekhara) को फ्रांस में आयोजित होने वाली वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप (World Shooting Championships) में भाग लेना शनिवार दोपहर तक संकट में पड़ गया था. इसकी वजह उनकी केयरटेकर के रूप में पहचाने जाने वाले कोच राकेश मनपत और मां श्वेता को विदेश मंत्रालय की तरफ से वीजा जारी नहीं किया गया. इस वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में जयपुर अवनी लेखरा सहित 14 शूटर शामिल होना था.

ADVERTISEMENT
शनिवार, 4 जून को अवनी ने इस मामले की जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट करके दी, इसके बाद एक्टिव हुए विदेश मंत्रालय ने अवनी लेखरा की मां का वीजा जारी किया गया.

अब वो रविवार सुबह फ्रांस में होने वाले वर्ड शूटिंग चैंपियनशिप के लिए रवाना होंगी.

अवनी लेखरा ने ट्विटर पर विदेश मंत्रालय और खेल मंत्रालय से मदद मांगी. उन्होंने केंद्र सरकार के मंत्री डॉ एस जयशंकर, किरण रिजिजू और अनुराग ठाकुर को टैग कर भावुक पोस्ट लिखी. अवनी ने लिखा कि 'मैं दुखी हूं, फ्रांस जाने में सक्षम नहीं हूं, क्योंकि मेरी एस्कॉर्ट श्वेता जेवरिया और मेरे कोच राकेश मनपत का वीजा जारी नहीं किया गया है. 7 जून को मैच है, जो मेरे लिए काफी महत्वपूर्ण है. क्या कोई मेरी मदद कर सकता है?

अवनी लेखरा की पोस्ट के बाद विदेश मंत्रालय ने मामले को संज्ञान में लेते हुए अवनी से संपर्क किया. विदेश मंत्रालय ने उनकी मां का वीजा फाइनल कर दिया है. इसके बाद अब अवनी अपनी मां श्वेता के साथ रविवार सुबह फ्रांस में होने वाले वर्ड शूटिंग चैंपियनशिप के लिए रवाना होंगी. अवनी के एक ट्वीट ने भले ही उसकों मदद दिला दी हो लेकिन खिलाड़ियों और खेल के प्रति सरकार की नीतियों की पोल खोल कर रख दी है.

वीजा फाइनल होने के बाद उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि हमें वीजा मिल गया है और हम कल जा रहे हैं.

भारतीय खेल प्राधिकरण ने ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रतियोगिता के लिए फ्रांस जाने वाले भारतीय पैरा शूटर्स की टुकड़ी के 3 एथलीटों और 4 सहयोगी स्टाफ के लंबित वीजों को युवा मामले और खेल मंत्रालय व विदेश मंत्रालय के अनुरोध के बाद फ्रांसीसी दूतावास द्वारा मंजूरी दे दी गई है. टीम कल फ्रांस के लिए उड़ान भरेगी.

ADVERTISEMENT

जयपुर की रहने वाली हैं अवनी लेखरा

जयपुर की रहने वाली अवनी लेखरा ने पैरालंपिक अवॉर्ड्स 2021 में महिलाओं की 10 मीटर एयर स्पर्धा एसएच-1 कैटेगरी में स्वर्ण पदक और 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्टैंडिंग एसएच1 इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल लेकर देश का नाम रोशन किया था.

इसके बाद अब वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी पदक जीतने की उम्मीद है. जयपुर के शास्त्री नगर रहने वाले अवनी एक पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली देश की पहली खिलाड़ी बन गईं. बता दें कि हाल ही में अवनी को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान मेजर ध्यानचंद खेल रत्न से भी सम्मानित किया गया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×