ADVERTISEMENT

Chess में चीटिंग! वर्ल्ड नंबर वन Magnus Carlsen के बीच में मैच छोड़ने पर विवाद

Magnis Carlsen को इसी महीने के शुरुआत में Hans Niemann के हाथो हार का सामना करना पड़ा था.

Published
Chess में चीटिंग! वर्ल्ड नंबर वन Magnus Carlsen के बीच में मैच छोड़ने पर विवाद
i

विश्व चैंपियन शतरंज खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन (Magnus Carlsen) पिछले कुछ समय से सुर्खियों में बने हुए हैं. वर्ल्ड नंबर वन कार्लसन ने जूलियस बेयर जनरेशन कप में गेम के दौरान कुछ ऐसा किया, जिसने सभी को हैरान कर दिया. टूर्नामेंट के दौरान उनके और 19 साल के हंस नीमन (Hans Niemann) के बीच गेम चल रहा था, कार्लसन ने अचानक नीमन पर चीटिंग का आरोप लगाते हुए बीच में ही मैच छोड़ दिया.

ADVERTISEMENT

मैच वर्चुअल रूप से माइक्रोसॉफ्ट टीम्स पर खेला जा रहा था, जिसे Chess24.com ने होस्ट किया था. मैच के दौरान कार्लसन वेबकैम के जरिए दिखाई दे रहे थे. उन्होंने मैच में एक चाल चला और फिर मैच छोड़ कर चले गए.

कार्लसन को नीमन के खिलाफ मिली थी हार

इससे पहले इसी महीने के शुरुआत में सिंकफील्ड कप के दौरान कार्लसन को 19 वर्षीय हंस नीमन के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद उन्होंने टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया था. उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि “मैंने टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है. मैंने हमेशा सेंट लुइस शतरंज क्लब में खेलने का आनंद उठाया है, और भविष्य में वापस आने की उम्मीद करता हूं.”

नीमन पर बेईमानी के आरोप लगे

कार्लसन ने हंस नीमन पर बेईमानी का आरोप लगाया. कई जगह पर यह भी दावा किया गया कि मैच जीतने के लिए नीमन ने वाइब्रेटिंग एनल बीड्स का इस्तेमाल किया है.

हालांकि, नीमन ने इस प्रकार के सभी आरोपों को खारिज कर दिया था. उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि वह खुद को सच साबित करने के लिए नग्न होकर खेलने के लिए तैयार हैं.

ADVERTISEMENT

Chess24 ने लगाया था प्रतिबंधित

अब तक कोई यह साबित नहीं कर सका है कि नीमन ने सिंकफील्ड कप में बेईमानी की थी. लेकिन उनपर चेस डॉट कॉम के इनामी राशि के मैच में भी बेईमानी का आरोप लगाया गया था, जिसके बाद उन्हें साइट से प्रतिबंधित कर दिया गया था. हालांकि उन्हें बाद में चेस 24 में भाग लेने की अनुमति दी गई.

कार्लसन को बैन करने की उठी मांग 

वेल्श ग्रैंडमास्टर निगेल डेविस ने कहा कि कार्लसन को निलंबित कर दिया जाना चाहिए. वह या तो चीटिंग करने के सबूत दे या फिर स्पष्ट बयान देकर बताए कि उन्होंने आरोप नहीं लगाया था.

सोमवार को चेस 24 पर खेले जा रहे मैच में जो कुछ भी हुआ, उस पर अभी तक किसी भी खिलाड़ी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन कार्लसन का फैसला थोड़ा हैरान करने वाला है अगर वह खेलना ही नहीं चाहते थे तो मैच को रखा क्यों गया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, sports और all-sports के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Chess 

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×