ADVERTISEMENTREMOVE AD

CWG 2022: Gururaja Poojary ने दिलाया दूसरा मेडल, वेटलिफ्टिंग में ब्रॉन्ज जीता

Commonwealth Games 2022: Sanket Sargar के सिल्वर के बाद भारत को दूसरा मेडल मिल गया है

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी (Gururaja Poojary ) ने मेंस 61KG ग्रुप में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. इसके साथ ही भारत को संकेत सरगर (Sanket Sargar) के सिल्वर के बाद भारत को दूसरा मेडल मिल गया है. यानी भारत को अबतक मिले दोनों ही मेडल वेटलिफ्टिंग में आए हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इंडियन एयरफोर्स के गुरुराजा ने स्नैच के अपने पहले प्रयास में 114 किग्रा और दूसरे प्रयास में 118 किग्रा भार उठाया. क्लीन एंड जर्क राउंड में इस भारतीय वेटलिफ्टर ने अपने तीसरे प्रयास में 151 किग्रा भार उठाकर अपना पदक पक्का कर लिया. इस लिफ्ट के साथ उन्होंने अपना टोटल 269 किग्रा (118 किग्रा + 151 किग्रा) कर लिया.

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार बर्मिंघम में मिली इस शानदार जीत पर गुरुराजा ने कहा कि "मैं इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता. तिरंगा ऊंचा उड़ रहा था, यह मेरा सपना था".

ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर मुझे बहुत खुशी हुई. आज अच्छा दिन है, पहले संकेत ने सिल्वर जीता और उसके बाद मैंने भारत के लिए दूसरा पदक जीता. मैं थोड़ा अच्छा कर सकता था. 10 दिन पहले मैं बिमार हो गया लेकिन 1 सप्ताह पहले ठीक होकर मैंने अपना बेहतर प्रदर्शन दिया"

ब्रॉन्ज मेडल की लड़ाई उनके और कनाडा के यूरी सिमर्ड के बीच लड़ी गई. कनाडा के इस प्रतिद्वंदी ने टोटल 268 किग्रा पर समाप्त किया. मलेशिया के अजनील बिन बिदिन मुहम्मद ने इस मुकाबले में आसानी से गोल्ड मेडल जीता जबकि पापुआ न्यू गिनी के मोरिया बारू दूसरे स्थान पर रहे. मुहम्मद अजनील बिन बिदीन ने 285 किग्रा भार उठाकर गोल्ड जीता है और मोरिया बारू ने 273 किग्रा उठाकर सिल्वर मेडल.

बता दें कि 2018 में गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में गुरुराजा ने 56KG वर्ग में सिल्वर जीता था, यानी आज की जीत के बाद यह कॉमन वेल्थ गेम्स में उनका दूसरा मेडल है.

राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम मोदी ने दी बधाई

गुरुराजा पुजारी को ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि "कॉमन वेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर पी. गुरुराजा को बधाई. आपने कॉमन वेल्थ गेम्स में भारत को एक बार फिर गौरवान्वित किया है. ऐसे कई और प्रेरक सफलताओं के लिए मेरी शुभकामनाएं."

गुरुराजा पुजारी को प्रधानमंत्री मोदी ने भी बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि

"पी. गुरुराजा की उपलब्धि से बहुत प्रसन्न हुआ. कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज जीतने पर उन्हें बधाई. उन्होंने दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया. मैं उनकी इस स्पोर्टिंग जर्नी में और भी कई ऐसे मील के पत्थर स्थापित करने की कामना करता हूं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×