ADVERTISEMENT

NZ vs IND: पंत ओपनर, तीसरे नंबर पर सूर्या का तूफान- यही है न्यू इंडिया का प्लान?

New Zealand vs India, 2nd T20I: भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे टी20 में 65 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

Published
NZ vs IND: पंत ओपनर, तीसरे नंबर पर सूर्या का तूफान- यही है न्यू इंडिया का प्लान?
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

New Zealand vs India, 2nd T20I: न्यूजीलैंड के मध्य क्रम के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स ने भारत के खिलाफ दूसरे टी20 मैच से एक दिन पहले कहा था कि सूर्यकुमार यादव मैदान में जो कर सकते हैं, वह उसे करने के बारे में सपने में भी नहीं सोच सकते. फिर क्या था सूर्या ने इस बात को सही साबित करते हुए तूफानी अंदाज में नाबाद शतक ठोका और उन्हें साथ मिला हार्दिक पांड्या की धाकड़ कप्तानी और गेंदबाजों की सधी गेंदबाजी का. इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को रविवार को दूसरे टी20 में 65 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

ADVERTISEMENT

सूर्या ने खोला धागा- कप्तान ने 4 की जगह 3 नंबर पर उतार दिखाया था भरोसा

टी20 वर्ल्ड कप और उससे भी पहले टीम इंडिया में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते आए सूर्यकुमार यादव को कप्तान पांड्या ने कोहली की गैरमौजूदगी में बड़ी जिम्मेदारी दी और 3 नंबर पर बल्लेबाजी करने भेजा. पहला मैच बारिश से धुल जाने के बाद दूसरे मैच में सूर्य की आंधी चली जिन्होंने मात्र 51 गेंदों में 11 चौके और सात छक्के उड़ाते हुए नाबाद 111 रन ठोके. एक धीमी पिच पर जहां लगभग सभी भारतीय बल्लेबाजों को खेलने में मुश्किल लग रहा था, सूर्यकुमार का स्ट्राइक रेट 217.65 का रहा.

सूर्य ने मैच में सबसे अधिक रन बनाए , सबसे अधिक गेंदों का सामना किया, सबसे अधिक चौके और छक्के लगाए, पूरी पारी में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट रखा और साथ ही वह नाबाद भी रहे. वह इस मैच में पूरी तरह हावी रहे जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला.

16वें ओवर की समाप्ति पर 35 गेंदों में जहां सूर्या ने 57 रन बनाए थे वहीं उन्होंने अपनी आखिरी 16 गेंदों में 54 रन ठोके. इस पारी से उन्होंने साफ किया कि वे जब चाहे अपना गियर बदल सकते हैं.

उनके शतक को लेकर भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने सोशल मीडिया उनकी तारीफ की. कोहली ने सूर्यकुमार की पारी के बाद ट्वीट किया, न्यूमेरो यूनो ने दिखाया कि वह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ क्यों है. इस पारी को लाइव नहीं देखा, लेकिन मुझे यकीन है कि यह उनके द्वारा एक और वीडियो गेम वाली पारी थी.

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में उसी के बारे में पूछे जाने पर, सूर्यकुमार ने हंसते हुए कहा, "मैं इसे तारीफ के रूप में लूंगा और चीजों को लगातार बेहतर करने की कोशिश करूंगा."

ADVERTISEMENT

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के सीनियर तेज गेंदबाज टिम साउदी ने कहा, "जब भी कोई खिलाड़ी टी20 मैच में शतक बनाता है, तो यह हमेशा अलग होता है. आप बाकी टीम को देखते हैं, और दूसरों ने कैसे संघर्ष किया. लेकिन सूर्यकुमार की पारी एक असाधारण पारी थी. उनकी पारी ने भारत को 175-180 तक सीमित रखने के मुकाबले 190 से ऊपर ले जाने में अहम भूमिका निभाई."

पिछले साल अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान भारत के लिए डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार के लिए यह ग्राफ तेजी से चढ़ा है और उन्होंने जुलाई में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था. हालांकि वनडे मैचों में उनका औसत 34 है, सूर्यकुमार काफी हद तक अपने टी20 कारनामों के कारण सुर्खियों में रहे हैं, जहां उन्होंने 1395 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं.

जुलाई में, सूर्यकुमार ने ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ आश्चर्यजनक 117 रन बनाकर अपना पहला टी20 शतक बनाया था. 2022 में टी20 में, सूर्यकुमार 47.95 के औसत और 188.37 के स्ट्राइक-रेट से 1151 रन बनाकर प्रारूप में सबसे आगे हैं.
ADVERTISEMENT

हार्दिक की कप्तानी में दिखा टीम इंडिया का आगे का प्लान? 

यह बात किसी से छिपी नहीं है कि एक बार फिर ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट मैच में हारकर बाहर होने के बाद टीम में बड़े बदलावों की मांग की जा रही है. फैंस का एक गुट यह मांग कर रहा है कि टी20 फॉर्मेट में कप्तान बदला जाए और यह जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को सौंपी जाए. पहले ही आईपीएल में अपनी कप्तानी से जलवा दिखा चुके हार्दिक पांड्या के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने आप को इस रोल में साबित करने का मौका है. पहला मैच बारिश के धुलने का बाद पांड्या ने दूसरी मुकाबले में अपनी काबिलियत साबित की है.

रोहित-राहुल की जोड़ी ने वर्ल्डकप में निराश किया था और मांग उठ रही थी कि पंत को ओपनर के तौर पर मौका मिलना चाहिए. पांड्या ने आज पंत को ओपनर के तौर पर उतारा. हालांकि आज यह एक्सपेरिमेंट सफल न हुआ और पंत केवल 6 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बावजूद कप्तान आगे भी उन्हें इसी रोल में मौका दे सकते हैं.

कप्तान पांड्या ने केवल सूर्या को ऊपर प्रमोट किया बल्कि उन्होंनेयुजवेंद्र चहल को प्लेइंग 11 में भी मौका दिया. वर्ल्ड कप के किसी भी मैच में चहल को मौका नहीं मिला था और इसको लेकर रोहित शर्मा की खूब आलोचना भी हुई थी. पांड्या ने आज जब चहल को मौका दिया तो उन्होंने कप्तान को निराश नहीं किया. चहल ने 4 ओवर में केवल 26 रन देकर 2 विकेट झटके.

साथ ही आज पांड्या दीपक हुड्डा के रूप में एक एक्स्ट्रा गेंदबाज के साथ उतरे थे. पांड्या का यह दांव भी फिट बैठा और दीपक हुड्डा सबसे कामयाब गेंदबाज साबित हुए. आलराउंडर दीपक हुड्डा ने अंतिम ओवर में तीन विकेट सहित कुल चार विकेट लिए.

हार्दिक ने मैच में गेंदबाजी नहीं की, क्योंकि हुड्डा 4/10 ने गेंद से बेहतर प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड की पारी को समाप्त कर दिया. उन्होंने जोर देकर कहा कि वह अधिक खिलाड़ियों को बेहतर गेंदबाजी करते देखना चाहेंगे.

कप्तान पांड्या ने कहा कि "हमेशा नहीं कि गेंदबाजों का दिन होगा लेकिन अगर आप उन्हें खेल का समय देते हैं, तो यह दूसरी तरफ भी जा सकता था. लेकिन आज छठे गेंदबाज दीपक ने रनों को रोक दिया और उन दो ओवरों ने मैच बदल दिया और उन्हें दबाव में डाल दिया."

(इनपुट- आईएएनएस)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×