ADVERTISEMENTREMOVE AD

FIFA WC: सऊदी की ऐतिहासिक जीत का जश्न.. राष्ट्रीय अवकाश, फ्री एंट्री, स्कूल बंद

FIFA World Cup Saudi Arab: सउदी अरब ने अर्जेंटीना को 2-1 से हरा कर इतिहास रचा.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

कतर (Qatar) में चल रहे फीफा विश्व कप (FIFA World Cup) का रोमांच अपने चरम पर है. फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक सिर्फ 3 मैच जीतने वाले सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही अर्जेंटीना को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है.

लुसैल स्टेडियम में खेले गए मैच में साहिल अल शेहरी और सलेम अल दोसारी के दूसरे हाफ के गोल की मदद से सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर इतिहास रचा. इस जीत के महत्व का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि सऊदी सरकार ने इसके बाद एक दिन के राष्ट्रीय अवकाश की घोषणा कर दी है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

अल शेहरी और अल दोसारी के शानदार गोल

पहले हाफ में दोनों ही टीमों ने शानदार शुरुआत की. मैच के 10वें मिनट में अर्जेंटीना को मेसी ने एक गोल करके बढ़त दिला दी. सऊदी खिलाड़ी इस दौरान कोशिश करते रहे, लेकिन पहले हाफ तक उन्हें कोई सफलता नहीं मिली और अर्जेंटीना 1-0 से मैच में आगे रहा.

दूसरे हाफ की शुरुआत से ही सऊदी अरब ने शानदार खेल दिखाते हुए एक के बाद एक गोल दागे. सऊदी अरब की ओर से साहिल अल शेहरी (48वें मिनट) और सलेम अल दोसारी (53वें मिनट) ने गोल दाग कर टीम को जिताने में अहम भूमिका निभाई. वहीं, अर्जेंटीना की ओर से लियोनल मेस्सी (10वें मिनट) ने पेनल्टी के जरिए एक गोल किया.

सऊदी अरब की जीत पर उसके खिलाड़ी और प्रशंसक खुशी से झूम उठे, जबकि अर्जेंटीना के समर्थक अपनी टीम की हार से स्तब्ध रह गए. फुटबॉल की दुनिया भी इस नतीजे से हैरान है.
0

राष्ट्रीय अवकाश घोषित

सऊदी अरब ने अर्जेंटीना के खिलाफ 2-1 से जीत के बाद बुधवार के लिए राष्ट्रीय अवकाश घोषित कर दिया है. सऊदी किंग सलमान ने ऐलान किया कि सभी सरकारी और निजी कर्मचारियों को इस जीत की खुशी में छुट्टी मिलेगी और स्कूल भी बंद रहेंगे.

इतना ही नहीं, रॉयल कोर्ट के सलाहकार और सऊदी अरब के जनरल एंटरटेनमेंट अथॉरिटी के प्रमुख तुर्की अल-शेख ने ट्विटर पर घोषणा की कि शहर के बड़े थीम पार्क और मनोरंजन केंद्रों में एंट्री फीस माफ कर दी जाएगी और प्रवेश एकदम निशुल्क होगा.

मैच की अंतिम सीटी बजते ही सऊदी की राजधानी रियाद में जश्न की लहर दौड़ गई. फैन्स ने अचानक डांस करना शुरू कर दिया. लोग सड़कों पर कारों की खिड़कियों से ही राष्ट्रीय ध्वज लहराने लगे.

इटली में 1990 विश्व कप के दौरान भी एक अफ्रीका की अर्जेंटीना पर जीत के बाद इसी तरह राष्ट्रीय अवकाश घोषित कर दिया गया था.

ADVERTISEMENT

मेस्सी की नकल, फैन्स का जोरदार जश्न

जीत के बाद सऊदी अरब में फैंस जश्न मना रहे हैं. एक वीडियो में देखा जा सकता है कि सऊदी के फैन्स अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी का 'सिउ' बोलकर चिढ़ा रहे हैं. दरअसल, मेस्सी का जश्न मनाने का एक खास तरीका है जिसमें वे ऊंची छलांग लगाते हैं और 'सिउ!' चिल्लाते हैं. इसका मतलब स्पेनिश में 'हां' होता है. फैन्स अर्जेंटीना की हार के बाद इसी की नकल करने लगे.

सऊदी के फैन्स का एक और वीडियो वायरल है जिसमें देखा जा सकता है कि मैच खत्म होते ही फैन्स उठे और नाचने लगे. एक ने तो घर का दरवाजा उठाकर बाहर फेंक दिया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

अर्जेंटीना का अगला गेम शनिवार को मेक्सिको के खिलाफ होगा जबकि सऊदी उसी दिन पोलैंड से भिड़ेगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×