ADVERTISEMENTREMOVE AD

विराट के बाद अगला टेस्ट कप्तान कौन-रोहित शर्मा, केएल राहुल या अजिंक्य रहाणे?

रोहित शर्मा की उम्र अब 34 की हो गई है, जिसके चलते लंबे वक्त तक उनका क्रिकेट करियर टिका रहने पर संशय है.

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

वनडे की कप्तानी से हटने के बाद अब विराट कोहली (Virat Kohli) ने शनिवार को टेस्ट कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है. लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि अचनाक आए कोहली के इस फैसले के बाद अगला टेस्ट कप्तान कौन होगा?

कई खिलाड़ियों को इसका दावेदार माना जा रहा है. सोशल मीडिया पर भी अगले कप्तान को लेकर खूब चर्चा है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma), केएल राहुल (KL Rahul), अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) या फिर ऋषभ पंत (Rishabh Pant), लोग अपने-अपने हिसाब से अंदाजा लगा रहे हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

रोहित शर्मा:

रोहित शर्मा का नाम इसलिए आगे चल रहा है क्योंकि उन्हें टेस्ट का वाइस कैप्टन पहले ही नियुक्त किया जा चुका है. अब वे वन डे और टी 20 टीमों के कप्तान भी हैं. रोहित शर्मा भारतीय टीम में टॉप ऑर्डर के शानदार बैट्समैन हैं और इस वक्त वे शानदार फॉर्म में चल रहे है.

अगर उनकी IPL की कप्तानी पर नजर डालें, तो उन्होंने अपनी टीम मुंबई इंडियंस को 5 दफा IPL का चैंपियन बनाया. उन्होंने मुंबई इंडियंस को 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में ट्रॉफी दिलाई है.

लेकिन रोहित शर्मा फिटनेस के आधार पर बैकफुट पर रहते हैं. इस बार भी घुटनों में तकलीफ की वजह से वे साउथ अफ्रीका की सीरीज से ड्रॉप हो गए. इस सीरीज में रोहित शर्मा को उप-कप्तान बनाया गया था.

ऊपर से उनकी उम्र भी अब 34 की हो गई है. जिसकी वजह से वो लंबे समय तक क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे. ऐसे में भविष्य को देखते हुए उन्हें कप्तानी दिए जाने पर संशय बन जाता है.

0

के एल राहुल

कप्तानी का दूसरा प्रबल दावेदार केएल राहुल को माना जा रहा है. साउथ अफ्रीका में हुई टेस्ट सीरीज केएल राहुल के लिए शानदार रही. क्योंकि रोहित शर्मा को चोट लगने की वजह से उन्हें पहले उपकप्तानी मिली, इसके बाद विराट कोहली भी चोट की वजह से नहीं खेल पाए. तब केएल राहुल ने दूसरे टेस्ट में कप्तानी संभाली.

यह पहला मौका था जब केएल राहुल ने क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में पहली बार कप्तानी की थी. जिस तरह से प्रेशर को वो मैनेज करते हैं उसे देखते हुए सिलेक्टर्स की उनसे उम्मीद बढ़ जाती है.हालांकि उनमें अब भी अनुभव की कमी नजर आती है.

एक बल्लेबाज की तरह उनका प्रदर्शन अच्छा है लेकिन कई बार सामने खेलने वाला प्लेयर उन्हें ओवरपॉवर कर जाता है. अनुभव की कमी के चलते क्या सिलेक्टर्स यह मान पाएंगे कि राहुल एक ही वक्त पर बैटिंग और कैप्टेंसी दोनों पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे, इसकी उम्मीद कम ही है.

वहीं आईपीएल में पंजाब टीम की कप्तानी का उन्हें अनुभव बराबर है लेकिन उसमें उनका रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं रहा है. कुल 27 मैचों में से 15 वो हारे हैं.

ADVERTISEMENT

अजिंक्य रहाणे

कप्तानी के लिए एक और दावेदार हैं अजिंक्य रहाणे. लेकिन सिलेक्टर उन पर कितना भरोसा जताते हैं ये देखने वाली बात होगी. उनक फॉर्म भी अच्छा नहीं चल रहा है. उनको लेकर तो फिलहाल इस बात की चर्चा ज्यादा है कि क्या वो टीम में भी अपनी जगह बनाने में कामयाब हो पाएंगे या नहीं.

इन सब के अलावा 24 साल के ऋषभ पंत पर भी नजर बनी हुई है, जिन्होंने आईपीएल में अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया है.

ऋषभ पंत

पुराने या टीम में खेल रहे प्लेयर्स, दोनों ही पंत की तारीफ करते रहते हैं. हालांकि अनुभव की कमी उन्हें अगले कप्तान की लिस्ट में पीछे धकेल देती है. कुछ लोगों का मानना है कि अगर के एल राहुल को कप्तानी सौंपी जाती है, तो पंत को उप-कप्तान बनाया जा सकता है. उन्हें भविष्य के लिए तैयार किया जा सकता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×