ADVERTISEMENT

T20 World Cup Final: NZ को हरा AUS ने उठाया खिताब- ये रहे मैच के 5 हीरो

NZ vs AUS | T20 World Cup 2021 फाइनल मैच में दोनों तरफ से क्रिकेट के हीरो सामने आये

Updated
<div class="paragraphs"><p>T20 World Cup Final: NZ को हरा AUS ने उठाया खिताब- ये रहे मैच के 5 हीरो</p></div>
i

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल (T20 World Cup Final) मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को 8 विकेट से से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए थे. 173 रनों के लक्ष्य का सामना करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 6 गेंद रहते 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली.

ADVERTISEMENT
नतीजा चाहे ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में रहा है, दुबई इंटनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में दोनों तरफ से क्रिकेट के हीरो सामने आये.

मिशेल मार्श

कप्तान एरोन फिंच के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे धाकड़ बल्लेबाज मिशेल मार्श अंत तक पिच पर मौजूद रहे और शानदार 77 रन बनाकर टीम को जीत के दहलीज पहुंचाया.

50 गेंदों पर 77 रनों के इस निजी स्कोर में मिशेल मार्श ने ताबड़तोड़ 4 छक्के और 6 चौके मारे. इस बीच मिशेल मार्श का रनरेट शानदार 154 का रहा.

डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच के साथ 173 रनों का पीछा करने उतरे सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने शानदार 38 गेंदों पर 3 छक्के और चार चौकों की मदद से 53 रन बनाए. बोल्ट के हाथों आउट होने से पहले डेविड वॉर्नर की इनिंग में स्ट्राइक रेट 139.47 की रही.

जोश हेजलवुड

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने अपने तेज गेंदबाजों के दम पर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और जोश हेजलवुड ने उन्हें अपनी तरफ से निराश नहीं किया.

जोश हेजलवुड की गेंदबाजी किफायती रही और उन्होंने तीन महत्वपूर्ण विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया. जोश हेजलवुड ने 4 ओवर में सलामी बल्लेबाज डेरिल मिशेल, कप्तान विलियमसन और ग्लेन फिलिप्स को पवेलियन भेजा. जोश हेजलवुड ने न सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के लिए इन तीन महत्वपूर्ण बल्लेबाजों को आउट किया बल्कि विकेट की टाइमिंग न्यूजीलैंड को 172 पर रोकने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई.
ADVERTISEMENT

केन विलियमसन

धीमी शुरुआत और डेरिल मिशेल के रूप में पहले झटके के बाद बल्लेबाजी करने उतरे न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचने में सबसे अधिक योगदान दिया.

कप्तान केन विलियमसन ने 48 गेंदों में 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से शानदार 85 रन बनाए. 18 वें ओवर में तेज गेंदबाज हेजलवुड के हाथों आउट होने से पहले बल्लेबाजी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 177.08 रहा.

कप्तान विलियम्सन ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए स्टार्क के एक ओवर में 19 रन भी जड़े थे. टीम की ओर से कप्तान विलियम्सन और गुप्टिल के बीच 45 गेंदों में 48 रनों की साझेदारी हुई. कप्तान विलियम्सन ने तेज गति से खेलते हुए 32 गेंदों में अपना अर्धशतक बनाया. फिर से मैच के 16 ओवरों में विलियम्सन ने स्टार्क की बुरी तरह पिटाई की और 20 से भी ज्यादा रन बटोर लिए.

ट्रेट बोल्ट

हालांकि न्यूजीलैंड की गेंदबाजी यूनिट 172 के टारगेट को डिफेंड नहीं कर सकी लेकिन टीम के लिए तेज गेंदबाज ट्रेट बोल्ट ने शानदार प्रदर्शन किया. फाइनल में न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच और डेविड वॉर्नर को पवेलियन भेजकर अपनी टीम की उम्मीद अंत तक जिन्दा रखा.

ट्रेट बोल्ट ने अपने हिस्से के 4 ओवर में केवल 18 रन दिए, यानी उनकी इकोनॉमी मात्र 4.5 की रही.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT