ADVERTISEMENT

NZ v AUS Final: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा पहली बार जीता T20 WC

न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 173 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे टीम ने 18.5 ओवर में हासिल कर लिया

Updated
<div class="paragraphs"><p>AUS beat NZ by&nbsp;8 wickets</p></div>
i

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (AUS vs NZ) के बीच खेले गए टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा कर पहली बार T20 World Cup का खिताब अपने नाम कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (53) और मिशेल मार्श ने शानदार बल्लेबाजी की और टीम को ट्रॉफी दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई. जॉश हेजलवुड ने गेदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया और 3 विकेट झटके.

इससे पहले न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 173 रनों का लक्षय दिया था जिसे कंगारू टीम ने 18.5 ओवर में हासिल कर लिया.

ADVERTISEMENT

न्यूजीलैंड की पारी कुछ एसी रही

कप्तान केन विलियम्सन (85) की शानदार पारी की बदौलत, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए.

टीम की ओर से कप्तान विलियम्सन और ग्लेन फिलिप्स ने सबसे ज्यादा 37 गेंदों में 68 रनों की साझेदारी की. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। वहीं, एडम जाम्पा ने एक विकेट लिया.

इससे पहले, महामुकाबले में बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत धीमी रही और उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 32 रन बनाए. इस दौरान, डेरिल मिशेल (11) रन बनाए हेजलवुड के शिकार बन गए.

इसके बाद आए कप्तान विलियम्सन ने सलामी बल्लेबाल मार्टिन गुप्टिल के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया और कुछ अच्छे शॉट लगाए, जिससे 10 ओवरों में न्यूजीलैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 57 रन जोड़े.

इस बीच, कप्तान विलियम्सन ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए स्टार्क के एक ओवर में 19 रन जड़ दिए. लेकिन, गुप्टिल भी तेज गति से रन बनाने के चक्कर में तीन चौके की मदद से 35 गेंदों में 28 रन बनाकर जाम्पा की गेंद पर आउट हो गए.
टीम की ओर से कप्तान विलियम्सन और गुप्टिल के बीच 45 गेंदों में 48 रनों की साझेदारी हुई. चौथे स्थान पर आए फिलिप्स ने कप्तान के साथ पारी को आगे बढ़ाया.
ADVERTISEMENT

विलियमसन ने पारी को संभाला 

इस दौरान, कप्तान विलियम्सन ने तेज गति से खेलते हुए 32 गेंदों में अपना अर्धशतक बनाया. साथ ही 15 ओवरों में टीम का स्कोर 100 के पार पहुंच गया. बीच के ओवरों में दोनों बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. वहीं, मैच के 16 ओवरों में विलियम्सन ने स्टार्क की बुरी तरह पिटाई की और 20 से भी ज्यादा रन बटोर लिए.

इस बीच, फिलिप्स एक चौके और एक छक्के की मदद से 17 गेंदों में 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी के लिए जेम्स नीशम आए. लेकिन, कप्तान विलियम्सन भी आखिर में तेज गति से रन बनाने चक्कर में 10 चौके और तीन छक्कों की मदद से 48 गेंदों में 85 रन बनाकर हेजलवुड को अपना विकेट थमा बैठे.

मैच के आखिरी दो ओवरों में नीशम (13) और टिम सेफर्ट (8) ने टीम के स्कोर में ज्यादा योगदान नहीं दे सके, जिसे न्यूजीलैंड का स्कोर 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 172 रन बने. हालांकि ये रन नाकाफी साबित हुए और ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT