ADVERTISEMENT

IND vs SA: भारत को इतिहास रचना है तो लेने होंगे 8 विकेट, अफ्रीका का स्कोर 101/2

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 212 रनों का लक्ष्य दिया है

Published
<div class="paragraphs"><p>IND vs SA:</p></div>
i

भारत और दक्षिण अफ्रीका(India - South Africa) के बीच न्यूलैंड्स में गुरुवार को तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन तक भारतीय टीम ने ऋषभ पंत (Rishabh Pant)(100) की शानदार नाबाद पारी की वजह से दूसरी पारी में 198 रन बनाए, जिससे साउथ अफ्रीका को 212 रन लक्ष्य दिया. दिन के खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने 29.4 ओवरों में दो विकेट खोकर 101 रन बना लिए हैं.

टीम को जीतने के लिए अब भी 111 रनों की जरूरत है. वहीं, भारत को सीरीज अपने नाम करने के लिए 8 विकेट अपने नाम करने होंगे. कीगन पीटरसन (48) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. भारत को दूसरी पारी में 198 रनों पर ऑलआउट के साथ, 212 रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और चार चौके लगाने के बाद सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम 16 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद फॉर्म में चल रहे पीटरसन बल्लेबाजी के लिए आए और कप्तान एल्गर के साथ मिलकर पारी को संभालते हुए टीम के लिए महत्वपूर्ण पर रन बनाए.

ADVERTISEMENT

दोनों ने मिलकर भारतीय गेंदबाजों पर कई चौके लगाए. इस बीच, 21वें ओवर में आर अश्विन की गेंद पर कप्तान एल्गर आउट होने से बाल बाल बचे, जब उन्हें अंपायर द्वारा एलबीडब्ल्यू दिया, लेकिन रिव्यू के कारण वह आउट न हो सके. इस समय तक प्रोटियाज की टीम को जीतने के लिए 142 रन और चाहिए थे.

इसके बाद पीटरसन भारतीय गेंदबाजों पर हावी होते दिखाई दिए और अश्विन के एक ही ओवर में दो चौके जड़ दिए. वहीं, दूसरी छोर पर कप्तान एल्गर संभलकर रन बनाए, जिससे 29वें ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 101 रन पहुंच गया. लेकिन दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका बुमराह ने दिया, जब कप्तान एल्गर (30) को पंत के हाथों कैच आउट कराया. इसी के साथ, दोनों के बीच पनप रही 78 रनों की साझेदारी भी खत्म हो गई. पीटरसन 48 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट खोकर 101 रन बना लिए. टीम को जीतने के लिए अभी भी 111 रनों की जरूरत है. वहीं, भारत को जीतने के लिए 8 विकेट चटकाने होंगे. ऐसे में चौथा दिन दोनों टीमों के लिए अहम होने वाला है.

इससे पहले, तीसरे दिन के शुरुआती सत्र में भारत 57/2 रन से आगे खेलना शुरू किया और जेनसेन के पहले ही ओवर के दूसरी गेंद पर पुजारा को आउट कर दिया. इसके बाद, पांचवें स्थान पर आए अजिंक्य रहाणे भी एक बार फिर फेल साबित हुए और रबाडा की गेंद पर स्लिप में कप्तान एल्गर के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए

ADVERTISEMENT

छठे नंबर पर आए ऋषभ पंत ने कप्तान कोहली के साथ मिलकर पारी को संभाला और दोनों ने मिलकर लंच तक भारत के स्कोर को चार विकेट के नुकसान पर 130 रन पहुंचा दिया. इस समय तक कप्तान कोहली (28) और पंत (51) ने मिलकर 147 गेंदों में 72 रनों की साझेदारी कर क्रीज पर मौजूद थे

लंच के बाद दूसरे सत्र में 130/4 से आगे खेलते हुए कप्तान कोहली और पंत ने शानदार बल्लेबाजी की. दोनों ने मिलकर अफ्रीकी तेज आक्रमण के खिलाफ तेजी से रन जोड़े. इस दौरान, पंत ने केशव महाराज की गेंद पर कई बड़े-बड़े शॉट लगाए. वहीं दूसरी छोर पर कोहली भी रन बनाते चले गए. लेकिन लंबी होती इस साझेदारी (94) को लुंगी एनगिडी ने तोड़ा, जब कप्तान कोहली को 29 रनों पर आउट कर पवेलियन भेज दिया.

इसके बाद भारत को लगातार झटके लगते चले गए, जिसमें रविचंद्रन अश्विन (7), शार्दुल ठाकुर (5), उमेश यादव (0), मोहम्मद शमी (0) और जसप्रीत बुमराह (2) रन बनाए। वहीं, पंत ने अपने करियर का एक और शतक लगाकर नाबाद 100 रन बनाए, जिससे भारत दूसरी पारी में 198 रनों पर ऑल आउट हो गया और दक्षिण अफ्रीका को 212 रनों का लक्ष्य दिया

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT