ADVERTISEMENT

IND vs SA: भारत की पारी 198 रनों पर सिमटी, साउथ अफ्रीका को 212 रनों का लक्ष्य

ऋषभ पंत ने भारत की तरफ से शतकीय पारी खेली और 100 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे.

Published
<div class="paragraphs"><p>IND vs SA: भारत की पारी 198 रनों पर सिमटी, साउथ अफ्रीको को 213 रनों का लक्ष्य</p></div>
i

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच न्यूलैंड्स में खेले जे रहे सीरीज के आखिरी मैच की तीसरी पारी में भारतीय टीम 198 रन के स्कोर पर सिमट गई. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 100 रनों की शतकीय पारी ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने खेली जिससे भारत एक सम्मानजनक स्कोर खड़ा कर पाने में कामयाब रहा.

साउथ अफ्रीका को अब इस मैच में जीत के लिए 212 रनों की जरूरत है.

ADVERTISEMENT

पंत इस पारी में भारत के लिए संकट मोचक बन कर आए. शुरुआती विकेट जल्दी गिरने के बाद उन्होंने टेल के साथ मिलकर अच्छी बल्लेबाजी की और भारत की लड़खड़ाती स्थिती को संभाला. पंत ने 133 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. भारत के सबसे ज्यादा 4 विकेट मार्को जैनसन ने झटके.

कप्तान विराट कोहली (29) रन बनाकर आउट हो गए और ऋषभ पंत (101) रन बनाकर नाबाद वापस लौटे हैं. मेजबान टीम के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और मार्को जेनसेन ने भारत को पहले सत्र में शुरुआती झटके दिए. तीसरे दिन के शुरुआती सत्र में भारत 57/2 रन से आगे खेलना शुरू किया और जेनसेन के पहले ही ओवर के दूसरी गेंद पर पुजारा को आउट कर दिया. इसके बाद, पांचवें स्थान पर आए अजिंक्य रहाणे भी एक बार फिर फेल साबित हुए और रबाडा की गेंद पर स्लिप में कप्तान एल्गर के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए.

छठे नंबर पर आए ऋषभ पंत ने कप्तान कोहली के साथ मिलकर पारी को संभाला और दोनों ने मिलकर तेजी से रन बनाने शुरू किए. इस दौरान, पंत ने एक के बाद एक चौके लगाए। वहीं दूसरी छोर से कप्तान कोहली ने धैर्य के साथ खेला और हर बाहर जाती गेंदों से दूरी बनाई। दोनों ने मिलकर भारत के लिए महत्वपूर्ण 50 रनों की साझेदारी भी पूरी की.

ADVERTISEMENT


इस बीच, 42वें ओवर में केशव महाराज की गेंद पर पंत ने लंबा छक्का लगाया, जिसके बाद वह 48 रन पर पहुंच गए. इसके अगले ही ओवर में पंत ने 57 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. इसके बाद लंच तक भारत ने चार विकेट खोकर 130 रन जोड़े.


इससे पहले, दूसरे दिन के तीसरे सत्र में दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 210 रनों पर ढेर करने के बाद दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 57 रन पहुंचा था.

आईएएनएस इमपुट्स के साथ

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT