ADVERTISEMENT

IND vs NZ:भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, क्लीनस्वीप से रोहित कप्तानी युग की शुरुआत

IND vs NZ| कप्तान रोहित शर्मा (56) की ताबड़तोड़ पारी और अक्षर पटेल के 3 विकेट के बदौलत भारत को मिली 73 रनों की जीत

Updated
<div class="paragraphs"><p>IND vs NZ:भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, क्लीनस्वीप से रोहित कप्तानी युग की शुरुआत</p></div>
i

कप्तान रोहित शर्मा (56) की ताबड़तोड़ पारी और अक्षर पटेल के 3 विकेट के बदौलत यहां कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में रविवार को टी20 सीरीज के खेले जा रहे तीसरे मैच (India vs New Zealand) में भारत ने न्यूजीलैंड को 73 रनों से हरा दिया है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए थें. पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 111 पर ही ऑलआउट हो गयी.

ADVERTISEMENT

भारत की ओर से सलामी जोड़ी कप्तान शर्मा और ईशान किशन के बीच 38 गेंदों में 69 रनों की शानदार साझेदारी हुई. न्यूजीलैंड की ओर से मिशेल सेंटनर ने तीन सफलताएं अपने नाम कीं. वहीं, ईश सोढ़ी, लॉकी फग्र्यूसन, एडम मिन्ले और ट्रेंट बोल्ट को एक-एक विकेट मिला.

185 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 111 पर ही सिमट गयी. भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 9 रन देकर झटके 3 विकेट वहीं न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गप्टिल की 36 गेंदों में 51 रनों की पारी काम न आई.

भारत की पारी 

इससे पहले, बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही, क्योंकि सलामी जोड़ी कप्तान शर्मा और ईशान ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. दोनों ने मिलकर पावरप्ले में बिना विकेट खोए 69 रन जोड़े, लेकिन इसके बाद ही ईशान छह चौके की मदद से 21 गेंदों में 29 रन बनाकर सेंटनर के शिकार बन गए. तीसरे नंबर पर आए सूर्यकुमार यादव भी बिना खाता खोले उसी ओवर में आउट होकर पवेलियन लौट गए.

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए ऋषभ पंत ने कप्तान शर्मा के साथ मिलकर संभलकर खेला, लेकिन पंत (4) ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और सेंटनर को अपनी विकेट झोली में देकर चलते बने. पांचवें स्थान पर आए श्रेयस अय्यर ने पारी को आगे बढ़ाया. इस बीच, कप्तान शर्मा मैदान पर डटे रहे, जिससे टीम का स्कोर 10 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 90 रन पहुंच गया. इस दौरान कप्तान शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया.

इसके बाद, 11वें ओवर में ही भारत ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया, लेकिन सोढ़ी की एक गेंद पर कप्तान शर्मा पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 31 गेंदों में 56 रन बनाकर आउट हो गए. छठे नंबर पर आए वेंकटेश अय्यर ने श्रेयस के साथ मिलकर बीच के ओवरों में सिंगल-डबल्स के साथ पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने मिलकर बीच में कुछ बड़े शॉट भी खेले, जिससे टीम ने 15 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 134 रन बना लिए.

ADVERTISEMENT

16वें ओवर में कीवी गेंदबाजों ने वापसी करते हुए वेंटकेश (20) को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके बाद ही श्रेयस दो चौके की मदद से 20 गेंदों में 25 रन बनाकर आउट हो गए. सातवें और आठवें नंबर पर आए अक्षर पटेल और हर्षल पटेल ने आखिरी के ओवरों में धीमी बल्लेबाजी की, जिससे 18 ओवरों में टीम का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 156 रन पहुंचा.

19वें ओवर में हर्षल ने अपने हाथ खोले और लॉकी फग्र्यूसन को लॉन्ग ऑफ पर छक्का जड़ दिया, लेकिन अगली गेंद पर हर्षल दो चौके और एक छक्का लगाकर 11 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हो गए. आठवें स्थान पर बल्लेबाजी के लिए दीपक चाहर ने लास्ट ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 19 रन बना दिए, जिससे चाहर (21) और अक्षर (2) की नाबाद रनों की वजह से भारत 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 184 रन बना सका.

(इनपुट- आईएएनएस)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT