ADVERTISEMENTREMOVE AD

T20 WC: सूर्या का कैच, कोहली की पारी, बुमराह-हार्दिक की गेंदबाजी...ऐसे भारत बना विश्व विजेता

India win T20 World Cup 2024: भारत ने फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

ICC Mens T20 World Cup 2024: भारत ने दूसरी बार T-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. इसके साथ ही टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का 13 साल लंबा इंतजार भी खत्म हो गया है. इससे पहले भारत ने 2011 में वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया था.

वेस्ट इंडीज के बारबाडोस में खेले गए रोमांचक फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराया. भारत की जीत के हीरो विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या रहे.

15 ओवर में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 147-4 था. अफ्रीकी टीम को जीत के लिए अंतिम 30 गेंद में 30 रन चाहिए थे. भारतीय टीम के हाथ से ट्रॉफी फिसलती दिख रही थी, लेकिन 'मेन इन ब्लू' ने ऐसे पलटी हारी हुई बाजी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. बुमराह का 16वां ओवर

टीम इंडिया के हाथ से मैच निकलता जा रहा था. 15वां ओवर अक्षर पटेल लेकर आए थे. इस ओवर में अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने 2 छक्का और 2 चौका जड़ा. ओवर में कुल 24 रन आए. भारतीय टीम दबाव में दिखने लगी.

मौके की नजाकत को समझते हुए कप्तान रोहित शर्मा ने टीम के सबसे भरोसेमंद गेंदबाज को बॉल पकड़ाई. जसप्रीत बुमराह 16वां ओवर लेकर आए. अफ्रीका को जीत के लिए 30 गेंदों में 30 रनों की दरकार थी. लेकिन बुमराह की सधी हुई गेंदबाजी के सामने क्लासेन और मिलर अपना हाथ नहीं खोल पाए. उन्होंने 6 गेंदों में मात्र 4 रन दिए. बुमराह ने ओवर में 3 डॉट बॉल भी डाले. अब अफ्रीकी टीम दबाव में थी.

बुमराह ने 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट झटके. उनकी इकनॉमी 4.50 की रही. पूरे टूर्नामेंट में बेहतरी प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से नवाजा गया है.
India win T20 World Cup 2024: भारत ने फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया.

मार्को जैन्सन को क्लीन बोल्ड करने के बाद जश्न मनाते हुए जसप्रीत बुमराह

(फोटो: PTI)

2. हार्दिक ने झटका क्लासेन का विकेट

साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन तूफानी अंदाज में बैटिंग कर रहे थे. उन्होंने मात्र 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था. भारत और ट्रॉफी के बीच वे दीवार की तरह खड़े थे. भारत को फाइनल जीतने के लिए क्लासेन को आउट करना सबसे ज्यादा जरूरी था.

कप्तान रोहित शर्मा ने इस बार हार्दिक पांड्या पर भरोसा जताया. हार्दिक ने ओवर की पहली गेंद ऑफ स्टंप के बाहर डाली. क्लासेन ने शॉट मारने की कोशिश की और गेंद बल्ले को छूती हुई विकेट कीपर ऋषभ पंत के दस्तानों में समा गई. इस तरह से क्लालेन आउट हुए.
India win T20 World Cup 2024: भारत ने फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया.

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए हार्दिक पांड्या

(फोटो: PTI)

हार्दिक ने 17वें ओवर में मात्र 4 रन दिए. अब अफ्रीकी टीम को 18 गेंदों में जीत के लिए 22 रन चाहिए थे. 18वें ओवर में बुमराह ने 2 रन देकर मार्को जैन्सन का विकेट झटका. अब दो ओवर में जीत के लिए 20 रन की दरकार थी.

इसके बाद 19वां ओवर लेकर अर्शदीप आए. उन्होंने भी सधी हुई गेंदबाजी करते हुए मात्र 4 रन दिए. अर्शदीप ने मैच के दौरान अपने 4 ओवर में 20 रन देकर 2 विकेट झटके.

3. सूर्या का शानदार कैच

लेकिन मैच अभी खत्म नहीं हुआ था. आखिरी ओवर में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. 16 गेंदों पर 21 रन बनाकर डेविड मिलर अभी भी क्रीज पर डटे हुए थे. अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर मिलर के लिए 6 गेंदों पर 16 रन बनाना कोई बड़ी बात नहीं थी. लेकिन ये कोई IPL का मुकाबला भी नहीं था.

टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले का रोमांच अपने चरम पर था. भारतीय और अफ्रीकी फैंस हाथ जोड़े अपनी-अपनी टीम की जीत के लिए दुआ मांग रहे थे. इस बीच कप्तान रोहित शर्मा ने मैच का आखिरी ओवर डालने के लिए हार्दिक पांड्या को गेंद पकड़ाई.

पांड्या ने लो फुलटॉस डाला और मिलर ने जोर से बल्ला चलाया. गेंद हवा में उठ गई. भारतीय फैंस की धड़कनें भी तेज हो गई. लगा एक बार फिर वर्ल्ड कप हाथ से निकल गया. लेकिन बाउंड्री पर सूर्य कुमार यादव ने हैरतअंगेज फिल्डिंग का प्रदर्शन करते हुए मिलर का कैच लपक लिया. मामला थर्ड अंपायर तक गया, लेकिन सूर्या ने बाउंड्री लाइन टच नहीं की थी और मिलर को पवेलियन लौटना पड़ा.

आखिरी 5 गेंदों में अफ्रीकी बल्लेबाज मात्र 8 रन ही बना सके और इस तरह से भारत ने मैच अपने नाम कर लिया.

4. विराट की अर्धशतकीय पारी

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. रोहित और कोहली ने धुआंधार शुरुआत की. लेकिन टीम के 23 रन बने ही थे कि रोहित शर्मा आउट हो गए. इसके बाद ऋषभ पंत भी शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. सूर्या भी ज्यादा देर तक नहीं टिके और 3 रन बनाकर आउट हुए. 4.3 ओवर में 34 रन पर भारत के तीन विकेट गिर चुके थे. टीम इंडिया मुश्किल में दिख रही थी. अब टीम को संभालने की पूरी जिम्मेदारी विराट कोहली पर थी.

विराट एक तरफ क्रीज पर डटे रहे और 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे अक्षर पटेल दूसरी तरफ से शॉट मारते रहे. दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी की और टीम को मुश्किल से निकाला. विराट ने 59 गेंदों पर 76 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 6 चौके भी जड़े. उनकी इस बेहतरीन पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.
India win T20 World Cup 2024: भारत ने फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया.

मैच के दौरान बैटिंग करते हुए विराट कोहली

(फोटो: PTI)

5. अक्षर पटेल के बहुमूल्य 47 रन

पावर प्ले में भारत के 3 विकेट गिर चुके थे. कप्तान रोहित के साथ-साथ पंत और सूर्या भी पवेलियन लौट चुके थे. टीम प्रबंधन ने इस मुश्किल परिस्थिति में प्रयोग करते हुए 5वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए हार्दिक पांड्या या शिवम दुबे की जगह अक्षर पटेल को भेजा. बाएं हाथ के बल्लेबाज अक्षर पटेल ने मौके का फायदा उठाया और टीम के लिए 31 गेंदों में बहुमूल्य 47 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 4 छक्के भी जड़े. हालांकि, अक्षर अपने अर्धशतक से चूक गए, लेकिन टीम ने उन्हें जिस काम के लिए भेजा था, वो बखूबी कर गए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×