IPL 2019: वॉट्सन की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से प्लेऑफ में चेन्नई
IPL 2019: वॉट्सन की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से प्लेऑफ में चेन्नई 
(फोटो: IPL)

IPL 2019: वॉट्सन की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से प्लेऑफ में चेन्नई

आईपीएल-12 के 41वें मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हराकर प्लेऑफ में अपना स्थान पक्का कर लिया है. 11 मैचों में 8 जीत हासिल कर चेन्नई प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. शेन वॉट्सन (96) की धमाकेदार पारी के दम पर चेन्नई ने 176 रन का लक्ष्य 19.5 ओवर में हासिल कर लिया और हैदराबाद को 6 विकेट से मात दे दी.

हैदराबाद से मिले 176 रनों का जवाब देने उतरी चन्नई ने तीन रन के स्कोर पर ही फॉफ डुप्लेसी (1) को रन आउट के रूप में खो दिया. वॉट्सन और सुरेश रैना (38) ने दूसरे विकेट के लिए 77 रनों की पार्टनरशिप की. रैना टीम के 80 के स्कोर पर राशिद खान की गेंद पर स्टंपिंग हुए. रैना के आउट होने के बाद वॉट्सन ने अंबाति रायडू (21) के साथ तीसरे विकेट के लिए 80 रन जोड़े.

वॉट्सन टीम के 160 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. चेन्नई को आखिरी तीन ओवरों में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे, जिसे टीम ने एक गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. हैदराबाद के लिए राशिद और कप्तान भुवनेश्वर कुमार और संदीप शर्मा ने एक-एक विकेट लिया.

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

सबसे फिसड्डी टीम से अब बड़ी टीमों को क्यों लग रहा है डर?

आरसीबी अब अगर सीजन के बाकी बचे चारों मैच जीत भी लेती है तो भी उसके खाते में सिर्फ 7 जीत होंगी. राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों के लिए असली खतरा है क्योंकि वो अब अगर एक भी मैच हारती है तो वो भी प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले मैच में भी आरसीबी आखिरी ओवर में हारी थी. आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए पांच रन चाहिए थे. जो उसने बना लिए थे. पूरी खबर यहां पढ़ें

हैदराबाद पर भारी है चेन्नई

आईपीएल में अब तक खेले गए मैचों में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम सनराइजर्स हैदराबाद पर भारी पड़ी है. दोनों टीमों का 11 बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें से चेन्नई ने 8 मैच अपने नाम किए हैं जबकि हैदराबाद ने सिर्फ 3 मुकाबले जीते हैं.

IPL 2019, CSK vs SRH: क्या आप जानते हैं?

  • इस सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने सबसे किफायती स्पिन गेंदबाजी की है. CSK के स्पिनरों का कुल इकनॉमी रेट 6.33 और SRH का 6.62 है.
  • इस सीजन में सीएसके सिर्फ एक ऐसी टीम है, जिसका अपने घरेलू मैदान पर जीतने का 100 फीसदी रिकॉर्ड है. सीएसके ने अपने घरेलू मैदान पर चार मैच खेले हैं और चारों पर जीत हासिल की.
  • सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई के स्टेडियम में दो मैच खेले और दोनों मैच हारे.
  • सनराइजर्स हैदराबाद (9.07 रन प्रति ओवर) का पावर प्ले में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है, जबकि चेन्नई सुपरकिंग्स (6.20) का पावर प्ले में सबसे खराब स्कोर है.

धोनी से ज्यादा किसी क्रिकेटर ने देश की सेवा नहीं की: कपिल देव

अपनी कप्तानी में 1983 में भारत को पहला वर्ल्ड कप खिताब दिला चुके पूर्व कप्तान कपिल देव ने दो वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम करने वाले महेंद्र सिंह धोनी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने इस गेम में सबसे अधिक योगदान दिया है.

कपिल की कप्तानी में भारत ने 1983 में हुआ वर्ल्ड कप जीता था. तो वहीं धोनी ने भारत को 2007 में टी-20 और 2011 में 50 ओवर का वर्ल्ड कप खिताब दिलाया था.

धोनी अब अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के अंतिम पड़ाव पर आ चुके हैं. पिछले साल उनके प्रदर्शन में थोड़ी गिरावट आई थी जिसके कारण कई पूर्व खिलाड़ियों ने उनकी आलोचना करनी शुरू कर दी थी. हालांकि, कपिल के मन में धोनी के लिए अब भी सम्मान कम नहीं हुआ है.

चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

CSK vs SRH: कौन-सी टीम ज्यादा मजबूत?

(फोटो: IPL)

CSK vs SRH: चेन्नई की प्लेइंग इलेवन

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अंबाति रायडू, शेन वॉट्सन, सुरेश रैना, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, फॉफ डुप्लेसी, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह, दीपक चाहर और इमरान ताहिर.

(फोटो: IPL)

CSK vs SRH: हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन

भुवनेश्वर कुमार (कप्तान), डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, विजय शंकर, दीपक हुड्डा, शाकिब अल हसन, राशिद खान, खलील अहमद और संदीप शर्मा.

(फोटो: IPL)

CSK vs SRH टीम में क्या बदलाव हुआ?

मेजबान टीम ने एक बदलाव किया है. तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर के स्थान पर अनुभवी हरभजन सिंह को मौका मिला है. दूसरी ओर, भुवनेश्वर कुमार इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करेंगे. केन विलियम्सन निजी कारणों के चलते स्वेदश वापस लौट गए हैं. उनके स्थान पर शाकिब अल हसन को मौका दिया गया है. इसके अलावा, मनीष पांडे इस मुकाबले में खेलेंगे. स्पिन गेंदबाज शहबाज नदीम बाहर बैठेंगे.

IPL 2019: टॉस हारकर SRH की बैटिंग शुरू

टॉस हारकर सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो पहले बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आ गए हैं. वहीं चेन्नई से दीपक चाहर पहले ओवर की बोलिंग कर रहे हैं.

IPL 2019: चेन्नई ने हैदराबाद को दिया पहला झटका

हरभजन सिंह ने अपनी वापसी के साथ ही मेहमान टीम को शुरुआती ओवर में बड़ा झटका दे दिया. उन्होंने अपनी दूसरी गेंद पर विस्फोटक बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटा दिया. हरभजन की गेंद पर धोनी ने उन्हें लपक लिया. अब सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का साथ देने मनीष पांडे क्रीज पर आए हैं.

1.3 ओवर में SRH का स्कोर- 5/1

SRH का पावर प्ले में स्कोर 50 के पार

शुरुआती ओवर में पहला झटका खाने के बाद हैदराबाद से डेविड वॉर्नर और मनीष पांडे ने पारी संभाल ली. वॉर्नर के 25 और पांडे के 27 रन की बदौलत 6 ओवर में हैदराबाद का स्कोर 54 रन हो गया है. चेन्नई से दीपक चाहर और हरभजन सिंह ने 3-3 ओवर में क्रमश: 23 और 31 रन लुटाए.

मनीष पांडे ने जड़ा इस सीजन का पहला अर्धशतक

मनीष पांडे ने 25 गेंद पर 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से इस सीजन ने पहला अर्धशतक (50) जड़ दिया है. ये उनका आईपीएल करियर का 13वां अर्धशतक है. उनके साथ क्रीज पर मौजूद डेविड वॉर्नर भी अर्धशतक के करीब है.

डेविड वॉर्नर ने जड़ा इस सीजन का 7वां अर्धशतक

डेविड वॉर्नर ने 39 गेंद पर 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से इस सीजन ने सातवां अर्धशतक जड़ दिया है. ये उनका आईपीएल करियर का 43वां अर्धशतक है.

12 ओवर में SRH का स्कोर- 108/1

IPL 2019: डेविड वॉर्नर की पारी खत्म

इस सीजन में अपना सातवां अर्धशतक लगाकर डेविड वॉर्नर पवेलियन लौट गए. 45 गेंद पर 57 रन बनाकर स्टंप हो गए. ये दूसरी सफलता भी हरभजन सिंह को मिला है. अब विजय शंकर क्रीज पर आए हैं.

13.3 ओवर में SRH का स्कोर- 120/2

विजय शंकर 26 रन बनाकर पवेलियन लौटे

19वें ओवर में विजय शंकर के रूप में हैदराबाद को तीसरा झटका लगा है. 20 गेंद पर 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. अब हैदराबाद के बाद सिर्फ 1 ओवर बचा है. मनीष पांडे और यूसुफ पठान क्रीज पर हैं.

19 ओवर में SRH का स्कोर- 167/3

हैदराबाद ने 20 ओवर में बनाए 175

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 175 रन बनाए हैं और चेन्नई को 176 रन की चुनौती दी है. डेविड वॉर्नर (57) और नाबाद मनीष पांडे (83) ने शानदार पारी खेली. विजय शंकर ने 20 गेंद पर 26 रन बनाए, जबकि जॉनी बेयरस्टो अपनी दूसरी गेंद पर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए.

SRH के लिए मनीष पांडे ने 169.38 के स्ट्राइक रेट से बनाए 83 रन

(फोटो: IPL)

चेन्नई की बेहद धीमी शुरुआत

चेन्नई की शुरुआत बेहद धीमी हुई है. क्रीज पर मौजूद शेन वॉट्सन और फॉफ डुप्लेसी ने पहली 10 गेंद पर एक भी रन नहीं बना पाए. खलील अहमद की चौथी और पांचवीं गेंद पर दोनों ने 1-1 रन बनाया. 2 ओवर में चेन्नई ने सिर्फ 2 रन बनाए.

CSK vs SRH: डुप्लेसी 1 रन बनाकर लौटे

3 रन के कुल के स्कोर पर चेन्नई को पहला झटका लग गया. फाफ डुप्लेसी सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए. दीपक हुड्डा ने उन्हें रन आउट कर दिया. अब सुरेश रैना क्रीज पर आए हैं. शेन वॉट्सन 2 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

फाफ डुप्लेसी ने बनाया सिर्फ 1 रन
फाफ डुप्लेसी ने बनाया सिर्फ 1 रन
(फोटो: IPL)

2.3 ओवर में CSK का स्कोर- 3/1

टारगेट- 176 रन

CSK vs SRH: रैना ने संभाली चेन्नई की पारी

चेन्नई ने पहले 3 ओवर में सिर्फ 8 रन बनाए. इस ओवर में डुप्लेसी के आउट होने के बाद सुरेश रैना क्रीज पर आए. रैना ने चौका लगाकर अपनी पारी की शुरुआत की और कुल 12 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्का लगाकर 28 रन बना लिए. छठे ओवर में संदीप शर्मा की गेंद पर रैना 4 चौके और 1 छक्का जड़ा.

6 ओवर में CSK का स्कोर- 49/1

टारगेट- 176 रन

38 रन पर सुरेश रैना की पारी खत्म

80 रन के कुल स्कोर पर चेन्नई को दूसरा झटका लग गया है. राशिद खान ने सुरेश रैना (38) को पवेलियन लौटा दिया. रैना ने अपनी पारी में 6 चौके और 1 छ्क्का लगाया. अब शेन वॉट्सन का साथ देने क्रीज पर अंबाति रायडू आए हैं.

सुरेश रैना ने बनाए 38 रन
सुरेश रैना ने बनाए 38 रन
(फोटो: IPL)

9.5 ओवर में CSK का स्कोर- 80/2

टारगेट- 176 रन

शेन वॉट्सन ने जड़ा इस सीजन का पहला अर्धशतक

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉट्सन ने आज हैदराबाद के खिलाफ इस सीजन का अपना पहला अर्धशतक जड़ दिया है. इन्होंने 35 गेंद पर 4 चौके और 3 छक्कों के साथ 53 रन बनाए. इसी के साथ चेन्नई का स्कोर 100 रन के पार पहुंच गया है.

12 ओवर में CSK का स्कोर- 104/2

टारगेट- 176 रन

चेन्नई की जीते के लिए 30 गेंद पर चाहिए 41 रन

खराब शुरुआत के बावजूद चेन्नई सुपरकिंग्स का स्कोर 15 ओवर में 136 रन पर पहुंच गया है. अब चेन्नई को 30 गेंद पर जीत के लिए 41 रन चाहिए. शेन वॉट्सन (76) और अंबाति रायडू (13) क्रीज पर हैं. 31 गेंद पर दोनों ने 55 रन की पार्टनरशिप कर ली है.

हैदराबाद के खिलाफ जीत के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स को अब 18 गेंद पर सिर्फ 16 रन की दरकार है.

CSK vs SRH: शतक बनाने से चूके शेन वॉट्सन

शेन वॉट्सन इस सीजन में पहला शतक लगाने से सिर्फ 4 रन से चूक गए. 52 गेंद पर 9 चौके और 6 छक्कों की मदद से 96 रन बना लिए, लेकिन इसके बाद भुवनेश्वर कुमार की अगली गेंद का शिकार हो गए. अब केदार जाधव क्रीज पर आए हैं.

(फोटो: IPL)

चेन्नई सुपरकिंग्स को अब 12 गेंद पर चाहिए 13 रन

हैदराबाद के खिलाफ 6 विकेट से जीता चेन्नई

176 रन का टारगेट चेन्नई सुपरकिंग्स ने 19.5 ओवर में हासिल कर लिया और हैदराबाद पर 6 विकेट से जीत हासिल कर ली. इसी जीत के साथ चेन्नई का प्लेऑफ में खेलना कंफर्म हो गया है. 11 मैचों में 8 जीत हासिल कर चेन्नई प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है.

ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए वॉट्सन

(फोटो: IPL)

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our क्रिकेट section for more stories.

    वीडियो