ADVERTISEMENTREMOVE AD

IPL 2023: चोटों और अन्य वजहों से कौन से खिलाड़ी नहीं बन सके सीजन का हिस्सा?

IPL 2023 में कई खिलाड़ियों के ना होने से कई फ्रेंचाइजियों को बड़ा झटका लगा है.

story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) का सीजन-16 धीरे-धीरे अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है. हालांकि इस सीजन में कई चीजें ऐसी भी हुईं, जो IPL में दिलचस्पी रखने वालों को दुःख पहुंचा गईं. मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह (बार-बार होने वाली पीठ की चोट के कारण खेलने में असमर्थ थे) से लेकर कोलकाता नाइट राइडर्स के शाकिब अल-हसन (जो व्यक्तिगत कारणों से हट गए) जैसे कई खिलाड़ियों के ना होने से आईपीएल फ्रेंचाइजियों को बड़ा झटका लगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

आइए ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जो अलग-अलग वजहों की वजह से इस सीजन का हिस्सा नहीं रह पाए हैं.

मुकेश चौधरी (Mukesh Chaudhary)

चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी पीठ की चोट से उबरने में नाकाम रहने के बाद गुजरात टाइटन्स के खिलाफ आईपीएल 2023 के पहले मैच से बाहर हो गए. पिछले सीजन में उन्होंने 13 मैचों में 16 विकेट लिए थे, जिसमें 9.32 की इकॉनोमी से 4/46 का उनका बेस्ट शामिल था. मुकेश की जगह आकाश सिंह को टीम में शामिल किया गया.

काइल जैमीसन (Kyle Jamieson)

कई बार पीठ में चोट लगने के बाद जैमीसन को सर्जरी करवाने की जरूरत थी. इसलिए उनको आईपीएल 2023 से बाहर कर दिया. वो न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज के तौर पर पहचाने जाते हैं. जैमीसन को सीएसके ने दिसंबर 2022 में मिनी-नीलामी में 1 करोड़ रुपये में साइन किया था.

अगर आईपीएल में जैमीसन के पिछले परफॉर्मेंस की बात की जाए तो उन्होंने RCB के लिए नौ मैच खेले और नौ विकेट लिए थे.
0

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)

मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पिछले कुछ वक्त से क्रिकेट से दूर रहे हैं. उन्होंने अगस्त 2022 से भारत के लिए नहीं खेला है. बुमराह को पीठ की चोट के कारण एशिया कप और बाद में टी20 विश्व कप से बाहर कर दिया गया था. जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में अपनी चोट के बाद न्यूजीलैंड में एक सर्जरी करवाई.

झाय रिचर्डसन (Jhye Richardson)

आईपीएल 2023 से बाहर होने वाले लोगों की लिस्ट में Jhye Richardson भी शामिल हैं. रिचर्डसन ने हैमस्ट्रिंग की चोट के लिए मार्च में सर्जरी करवाई थी. रिचर्डसन को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2023 की नीलामी में 1.5 करोड़ रुपये में साइन किया था.

रिचर्डसन 2022 सीजन से चूक गए थे. उन्होंने 2021 में पंजाब किंग्स के लिए खेला था. उन्होंने तीन मैच खेले और 39.00 की औसत से तीन विकेट लिए थे.

रजत पाटीदार (Rajat Patidar)

रजत पाटीदार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल रहे थे. उनकी एड़ी में चोट लगने की वजह से वो घायल हो गए. हालांकि रजत ने चोट लगने के बाद भी शुरुआती कुछ मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया. वक्त पर ठीक नहीं होने पर आईपीएल के इस सीजन से उन्हें बाहर कर दिया गया. पाटीदार की जगह वी वैशाक को टीम में शामिल किया गया.

रजत पाटीदार पिछले सीजन में आरसीबी के उभरते सितारों में से एक थे. उन्होंने सात मैचों में 333 रन बनाए थे और बैंगलोर के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनकर उभरे थे.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

रीस टॉपली (Reece Topley)

मुंबई इंडियंस के खिलाफ आरसीबी के लिए पहले ही मैच में रीस टॉपली को कंधे में चोट लग गई. टीम के साथ अगले मैच के लिए कोलकाता का सफर करने के बावजूद, उन्हें आखिर में बाहर कर दिया गया. इसके बाद उनकी जगह वेन पार्नेल को लिया गया.

विल जैक्स (Will Jacks)

विल जैक्स आरसीबी के लिए सीजन से बाहर होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में हाल ही में शामिल हुए हैं. इंग्लैंड के बांग्लादेश दौरे के दौरान मांसपेशियों में चोट लगने के बाद जैक को आईपीएल में पहली बार नहीं शामिल किया गया.

जैक्स को पिछले साल दिसंबर में आईपीएल 2023 की मिनी-नीलामी में आरसीबी ने 3.2 करोड़ रुपये में साइन किया था. जैक्स ने अपने टी20 करिअर में 2800 से ज्यादा रन बना चुके हैं और 26 विकेट भी ले चुके हैं. RCB ने जैक्स की जगह न्यूजीलैंड के माइकल ब्रेसवेल को अपनी टीम में शामिल किया.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत दिसंबर 2022 में एक खतरनाक कार हादसे में घायल हो गए थे. इस दौरान उन्हें काफी चोटें आई थीं. पंत के दाहिने घुटने में अन्य चोटों के साथ लिगामेंट फट गया था. इसके बाद ऋषभ आगामी किसी भी मैच में नहीं शामिल हो सके.

ऋषभ पंत आईपीएल के 98 मैचों में 147.97 की स्ट्राइक रेट से 2800 से ज्यादा रन बना चुके हैं. उन्हें 2021 में फ्रेंचाइजी के कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था. अभिषेक पोरेल ने दिल्ली कैपिटल्स टीम में पंत की जगह ली.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

कमलेश नागरकोटी (Kamlesh Nagarkoti)

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी कमलेश नागरकोटी को पीठ के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ्रैक्चर होने के कारण आईपीएल 2023 से बाहर कर दिया गया था. दिल्ली कैपिटल ने उनकी जगह पर उत्तर प्रदेश के बल्लेबाज प्रियम गर्ग को शामिल किया.

प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna)

साल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले प्रसिद्ध कृष्णा को रीढ़ की हड्डी में लम्बर स्ट्रेस फ्रैक्चर की सर्जरी की वजह से आईपीएल 2023 से बाहर कर दिया गया था.

कृष्णा को राजस्थान रॉयल्स ने 2022 की नीलामी में 10 करोड़ रुपये में खरीदा था. पिछले सीजन में उन्होंने 17 मैचों में 19 विकेट लिए थे. उनकी जगह पर टीम ने संदीप शर्मा को जगह दी थी.

राजस्थान रॉयल्स से पहले कृष्णा कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते थे. कुल मिलाकर, 51 मैचों में, उन्होंने 34 से अधिक की औसत से 49 विकेट लिए हैं.

जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow)

साल 2022 के सीजन में 11 पारियों में 23 की औसत से 144.57 की स्ट्राइक रेट से 253 रन बनाने वाले जॉनी इस सीजन में नहीं खेल सके. पंजाब किंग्स टीम के लिए खेलने वाले जॉनी पैर में चोट लगने की वजह से खेल का हिस्सा नहीं बन सके.

सितंबर 2022 में एक गोल्फ कोर्स पर फिसलने के बाद अपने लिगामेंट को क्षतिग्रस्त करने के बाद बेयरस्टो टी20 विश्व कप 2022 और इंग्लैंड के पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के टेस्ट दौरे से चूक गए थे. पंजाब किंग्स ने बेयरस्टो की जगह पर ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू शॉर्ट को शामिल किया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

राज बावा (Raj Bawa)

पिछले सीजन में पंजाब किंग्स के लिए दो मैच खेलने वाले राज बावा कंधे की चोट के कारण आईपीएल 2023 से बाहर हो गए. PBKS ने बावा की जगह 20 लाख रुपये में गुरनूर सिंह बराड़ को टीम में शामिल किया.

वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar)

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले वाशिंगटन सुंदर को हैमस्ट्रिंग की चोट के बाद आईपीएल 2023 से बाहर कर दिया गया. यह हैदराबाद के लिए एक बड़ा झटका साबित हुआ. ऑलराउंडर खिलाड़ी वाशिंगटन ने इस सीजन में तीन मैचों में तीन विकेट अपने नाम किए. उनको SRH में IPL 2022 की नीलामी में 8.25 करोड़ रूपए में खरीदा गया था.

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के कप्तान श्रेयस अय्यर को पीठ में चोट लगने की वजह से इस सीजन से बाहर कर दिया गया. Border-Gavaskar Trophy सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के दौरान पीठ के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत के बाद उनको हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से भी बाहर कर दिया गया था.

अय्यर को 2022 में फ्रैंचाइजी के कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था, जब उन्हें साल की मेगा नीलामी में 12.25 करोड़ रुपये में साइन किया गया था.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan)

बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने 'अंतर्राष्ट्रीय व्यस्तताओं और अपरिहार्य व्यक्तिगत कारणों' का हवाला देते हुए मौजूदा आईपीएल सीजन से बाहर होने का फैसला किया.

शाकिब पिछले साल दिसंबर में आईपीएल नीलामी में आखिरी पिक थे, जहां उन्हें उनके बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा गया था. शाकिब अल हसन की जगह इंग्लिश ओपनर जेसन रॉय को शामिल किया गया.

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के विकेटकीपर-बल्लेबाज लिटन दास ने पारिवारिक मामलों की वजह से इस सीजन में नहीं खेलने का फैसला लिया. उनको 2023 की आईपीएल नीलामी में 50 लाख रुपये में टीम में शामिल किया गया था. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सिर्फ एक मैच खेलने के बाद वो बाहर हो गए थे. उनकी जगह वेस्टइंडीज के क्रिकेटर जॉनसन चार्ल्स को KKR टीम में शामिल किया गया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें