ADVERTISEMENT

पाकिस्तानी क्रिकेट का भाई-भतीजावाद ने किया बेड़ा गर्क? क्यों कह रहे-भारत से सीखो

Pakistan Cricket: सईद अजमल और कामरान अकमल ने पाकिस्तान क्रिकेट पर गंभीर आरोप लगाए है.

Published

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

2005 के बाद सीधा 2022, यानि 17 साल बाद इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान में क्रिकेट (Pakistan Cricket) खेलने आई. दौरा काफी अच्छा रहा, मैदान दर्शकों से खचाखच भरा था. PCB ने जो डेटा दिया उसके अनुसार, 7 T20 मैचों में लगभग 1 लाख 90 हजार लोग मैच देखने के लिए स्टेडियम में पहुंचे. ये पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा संख्या रही. अगले साल जनवरी में न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान आएगी, उसके तुरंत बाद वेस्टइंडीज की टीम भी पाकिस्तान का दौरा करेगी.

अंतरराष्ट्रीय टीमें पाकिस्तान का दौरा कर रही हैं, हाल ही में ये एशिया कप के फाइनल तक पहुंचे, यानि ऊपर से देखेंगे तो सब ठीक लगेगा, लेकिन शायद इस देश के क्रिकेट DNA में ही कोई ऐसी चीज है जो इन्हें शांत नहीं रहने देती. अब ये अपने ही फैंस के पीछे पड़ गए हैं, लेकिन क्यों? मैं आपको बताता हूं....

ADVERTISEMENT

अपने ही फैंस से सवाल करते खिलाड़ी 

पाकिस्तानी टीम ने हाल ही में खत्म हुई 7 मैचों की T20 सीरीज में इंग्लैंड को कड़ी टक्कर दी, हालांकि इंग्लिश टीम से थोड़ा सा पिछे रह गई. इंग्लैंड ने सीरीज पर 4-3 कब्जा कर लिया, लेकिन ये दौरा खत्म होते-होते पाकिस्तानी खिलाड़ी से लेकर कई एक्सपर्ट्स अपने ही फैंस के पीछे पड़ गए हैं, वो भी सिर्फ इसलिए कि उनकी आचोचना हो रही है. ये चाहते हैं कि फैंस सब कुछ देखते रहें और सवाल न करें. मजे की बात तो ये है कि इसके लिए उदारहण भी भारत का दिया जा रहा है. इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में पाकिस्तान के बल्लेबाज खुशदिल शाह आउट हो गए तो फैंस 'पर्ची-पर्ची' चिल्लाने लगे.

ADVERTISEMENT

रमीज राजा ने कहा- भारत से सीखें

पाकिस्तान क्रिकेट में पर्ची का मतलब है -सिफारिश. फैंस मानते हैं कि खुशदिल टीम में चयन के लायक नहीं हैं, लेकिन फिर भी वो सिफारिश से प्लेइंग 11 में अपनी जगह बना लेते हैं. पर्ची वाली जि़ल्लत के बाद खुशदिल शाह ड्रेसिंग रूम में रो रहे थे. पाकिस्तान क्रिकेट के मुखिया रमीज राजा अपने खिलाड़ी की आलोचना से इस कदर भड़के कि फैंस को भारत से सीख लेने की बात कह दी. उन्होंने कहा,

"जब विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक बनाया तो भारतीय फैंस पूरा एशिया कप भूल गए, क्या हम कभी ऐसा कर पाएंगे, हमारे यहां बाबर शतक बनाए तो हम उसके स्ट्राइक रेट पर सवाल उठा देते हैं...एशिया कप के फाइनल में नहीं पहुंचने पर भारतीय टीम की भी आलोचना होनी चाहिए थी, लेकिन उनके फैंस और मीडिया ऐसा नहीं करते."

कई खिलाड़ियों ने रखी अपनी राय

रमीज ही नहीं इस बात से पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम भी दुखी हैं कि उनकी आलोचना होती है, उन्होंने खुद रमीज राजा को जाकर कहा कि "देखिए रमीज भाई! हमारी कितनी आचोलना होती है" इस बात का खुलासा भी रमीज राजा ने ही किया.

खुशदिल वाली घटना पर पाकिस्तानी क्रिकेटर इमाम उल हक ने कहा कि "मैं फैंस से अपील करता हूं कि वे किसी भी खिलाड़ी के लिए इस तरह की भाषा का इस्तेमाल न करें. इससे खिलाड़ी के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है." पाकिस्तानी ओपनर मोहम्मद रिजवान ने तो साफ-साफ कह दिया कि हम यहां किसी को जवाब देने के लिए नहीं हैं, हम क्रिकेट खेलकर अपना काम कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

सक्लेन मुश्ताक ने कहा कि हम लोग बढ़ा-चढ़ा कर बात कर रहे हैं. खुशदिल एक कांफीडेंट खिलाड़ी हैं और वो क्रिकेट का आनंद ले रहे हैं.

इस पूरे विवाद में सबसे रोचक कुछ है तो शाहिद अफरीदी की प्रतिक्रिया. उन्होंने फैंस के खिलाफ कुछ नहीं बोला बल्कि अपने खिलाड़ी को ही नसीहत दे डाली, वो भी एक अलग अंदाज में. उन्होंने कहा "बालों में कंडीश्नर लगाकर तैयार होने से कुछ नहीं होता, बंदा अच्छे कपड़े पहनकर अच्छा लग जाता है, लेकिन असल चीज तो परफॉर्मेंस है, जो आपको खूबसूरत बनाती है"

शायद शाहिद का इशारा खुशदिल की परफॉर्मेंस की तरफ है..हम आपको खुशदिल के रिकॉर्डस दिखाते हैं इसके बाद आप खुद ही तय कर लीजिए कि फैंस की नाराजगी जायज है कि नहीं. उन्होंने अब तक पाकिस्तान के लिए खेले 24 T20 मैचों में सिर्फ 309 रन बनाए हैं. इस दौरान एवरेज सिर्फ 20 और स्ट्राइक रेट 110 का है. अब कोई ऐसे आंकड़े लेकर बार-बार टीम में जगह बनाएगा तो फैंस तो सवाल उठाएंगे ही.

ADVERTISEMENT

पाकिस्तानी खिलाड़ियों के चयन में पक्षपात के आरोपों को एक और खिलाड़ी ने अपने बयान से जायज ठहरा दिया है. देखिए पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी कामरान अकमल ने क्या कहा, "मैं पाकिस्तानी टीम में पसंद-नापसंद को लेकर पिछले 4-5 सालों से बोल रहा हूं. यही चीज अब घरेलू क्रिकेट में भी होने लगी है. ये पाकिस्तानी क्रिकेट को बर्बाद कर देगा, क्योंकि ऐसी चीजें अब बहुत ज्यादा हो रही हैं और बाहर भी आ रही हैं.

T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में मोहम्मद हैरिस के सलेक्शन पर सवाल उठाते हुए सईद अजमल ने कहा कि "मोहम्मद हैरिस का चयन इसलिए हुआ है कि क्योंकि वो रमीज राजा की पसंद हैं."

कुल मिलाकर कहें तो शायद पाकिस्तान की क्रिकेट अपनी बाहरी चुनौतियों से भले ही निपट ले, लेकिन अंदरूनी राजनीति ने पाकिस्तान क्रिकेट को अंदर से खोखला कर दिया है. 23 अक्टूबर को T20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी. अलग-अलग एंगल से इस मैच की कवरेज आप क्विंट हिंदी पर देख पाएंगे, पढ़ पाएंगे.

ADVERTISEMENT

ऐसे ही स्पोर्टस वीडियो के लिए आप देखते रहिए खेलपंती, सिर्फ क्विंट हिंदी पर और चैनल को सबस्क्राइव करना बिल्कुल न भूलें.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×