ADVERTISEMENTREMOVE AD

GT vs RR: फाइनल में गुजरात ने राजस्थान को 130 पर रोका, हार्दिक ने झटके 3 विकेट

IPL 2022 Final GT vs RR: राजस्थान रॉयल्स की ओर से अकेले Jos Buttler ही 39 (35) रन की पारी खेल सके.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे IPL 2022 के खिताबी मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के सामने 131 रन का लक्ष्य रखा है. राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 130 रन बनाए. संजू सैमसन के नेतृत्व वाली इस टीम की ओर से अकेले जोस बटलर ही 39 (35) रन की पारी खेल सके.

दूसरी तरफ गुजरात टाइटंस की ओर से कप्तान हार्दिक पांड्या ने इस खिताबी मुकाबले में शानदार गेंदबाजी की. हार्दिक पांड्या ने अपने कोटे के 4 ओवर में केवल 17 रन देकर 3 विकेट झटके. उन्होंने संजू सैमसन, जोस बटलर और शिमरोन हेटमायर के रूप में राजस्थान को 3 बड़े झटके दिए.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स (RR) के कप्तान संजू सैमसन ने हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम गुजरात टाइटंस (GT) के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था.

गुजरात ने अपने पहले सीजन में ही बेहतरीन प्रदर्शन करके फाइनल में जगह बनाई है, अगर वे यह खिताब जीतते हैं, तो उनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होगी. वहीं, राजस्थान 2008 के पहले सीजन को जीतने के बाद दूसरी बार खिताब को अपने नाम करना चाहेगा.

राजस्थान रॉयल्स की पारी

राजस्थान रॉयल्स के लिए बल्लेबाजी करने उतरे ओपनर यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर ने टीम को सधी शुरुआत दी. लेकिन यश दयाल ने चौथे ओवर के आखिरी गेंद पर यशस्वी जायसवाल को पवेलियन का रास्ता दिखाया. यशस्वी जायसवाल ने 16 गेंद पर 22 रन की पारी खेली. टीम ने 5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 37 रन बना लिए थे और पिच पर विस्फोटक बल्लेबाज जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन मौजूद थे.

इसके पहले की दोनों के बीच की साझेदारी बड़ी होती, गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने राजस्थान के कप्तान को चलता किया. 9वें ओवर में संजू सैमसन 14 (11) के निजी स्कोर पर आउट हो गए. इसके बाद बल्लेबाजी करने देवदत्त पडिक्कल क्रीज पर आये.

10 ओवर बाद राजस्थान का स्कोर 2 विकेट के नुकसान ओर 71 रन था. 12वें ओवर में राशिद खान ने देवदत्त पडिक्कल का विकेट झटक कर राजस्थान के रजवाड़ों को तीसरा झटका दे दिया. पूरे आईपीएल सीजन में शानदार फॉर्म में रहे जोस बटलर भी इसके बाद ज्यादा देर नहीं टिक सके और वो हार्दिक पांड्या के दूसरे शिकार बने. जोस बटलर ने 39 (35) रन की पारी खेली.

राजस्थान की पारी धीमी गति से आगे बढ़ रही थी. रविचंद्र अश्विन और शिमरोन हेटमायर के बीच केवल 15 (17) की साझेदारी हो सकी. शिमरोन हेटमायर हार्दिक पांड्या के कोटे के आखिरी गेंद पर 11(12) के निजी स्कोर पर आउट हो गए. इसके बाद बल्लेबाजी करने रियान पराग क्रीज पर थे.

राजस्थान की मुश्किलें कम नहीं हुईं. रविश्रीनिवासन साई किशोर ने अगले ही ओवर में रविचंद्र अश्विन को मिलर के हाथों कैच आउट करा दिया. 16 ओवर बाद टीम का स्कोर 98/6 था और क्रीज पर रियान पराग के साथ ट्रेट बोल्ट थे. ट्रेट बोल्ट भी आए और एक छक्के का खेल दिखाकर चलते बने. बोल्ट को भी साई किशोर ने अपना शिकार बनाया.

18 ओवर बाद राजस्थान का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 120 रन था. क्रीज पर रियान पराग का साथ देने ओबेड मैकॉय आये थे. आखिरी ओवर में मैकॉय और पराग आउट हो गए और टीम कुल 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 130 रन ही बना सकी.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

टीम

राजस्थान रॉयल्स टीम : यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेड मैकॉय और युजवेंद्र चहल.

गुजरात टाइटंस टीम : रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, लॉकी फग्र्यूसन, यश दयाल और मोहम्मद शमी.

(इनपुट- आईएएनएस)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×