ADVERTISEMENTREMOVE AD

'अलविदा कहने का सही समय', रोहित और विराट ने T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया ने 17 साल बाद दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

T-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 (T-20 Cricket World Cup) जीतने के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. पहले विराट ने रिटायरमेंट की घोषणा की, उसके बाद रोहित ने भी ऐलान कर दिया.

बता दें कि टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर 17 साल बाद दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. वहीं 11 साल बाद कोई ICC ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

रोहित ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट से संन्यास की पुष्टि करते हुए कहा, "यह मेरा भी आखिरी मैच था." इससे पहले विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल मुकाबले को अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच बताया था.

"जब से मैंने इस प्रारूप में खेलना शुरू किया है, तब से मैं इसका आनंद ले रहा हूं. इस प्रारूप को अलविदा कहने का यह बेहतर समय है. मैंने इसके हर पल का आनंद लिया है."
रोहित शर्मा

इसके साथ ही उन्होंने कहा, "मैं यही चाहता था- मैं कप जीतना चाहता था."

इससे पहले उन्होंने टी20 विश्व कप की जीत को कोच राहुल द्रविड़ को समर्पित करते हुए कहा, "पिछले 20-25 सालों से उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए जो कुछ किया है, उसके बाद बस यही एक चीज बची थी. "मैं पूरी टीम की ओर से बहुत खुश हूं कि हम उनके लिए यह कर पाए."

'अब अगली पीढ़ी का समय...'

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करते हुए कहा, "अगली पीढ़ी के लिए टी20 खेल को आगे ले जाने का समय आ गया है."

मैच के बाद उन्होंने कहा, "यह मेरा आखिरी टी-20 विश्व कप था और हम यही हासिल करना चाहते थे."

इसके साथ ही कोहली ने कहा कि टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से हटने की उनकी योजना एक "खुला रहस्य" थी और इसका उद्देश्य अगली पीढ़ी की प्रतिभाओं को भविष्य की टीम बनाने का अवसर देना है.

"यह अभी या कभी नहीं वाली स्थिति थी. यह भारत के लिए मेरा आखिरी टी20 मैच था, यह आखिरी विश्व कप था. इसलिए मैं इसका पूरा फायदा उठाना चाहता था."

फाइनल मुकाबले में कोहली ने 59 गेंदों में 76 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 6 चौके भी लगाए. उन्हें मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से भी नवाजा गया.

रोहित और विराट के संन्यास लेने पर क्रिकेटर हार्दिक पांड्या ने कहा, "2026 में अभी बहुत समय है. मैं रोहित और विराट दोनों के लिए बहुत खुश हूं. भारतीय क्रिकेट के दो स्तंभ और दिग्गज इसके हकदार हैं. इतने सालों तक उनके साथ खेलना अद्भुत रहा. हम सभी उन्हें मिस करेंगे लेकिन साथ ही, यह सबसे अच्छी विदाई है जो हम उन्हें दे सकते हैं."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×