ADVERTISEMENT

AUS v NZ Final: T20 WC ट्रॉफी से एक कदम दूर, कौन होगा चैंपियन-किसका सपना चकनाचूर

ICC के नॉकआउट इवेंट्स में दोनों टीमों की 17 बार मुलाकात हुई है, जिसमें न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया को कभी हरा नहीं पाया.

Published
AUS v NZ Final: T20 WC ट्रॉफी से एक कदम दूर, कौन होगा चैंपियन-किसका सपना चकनाचूर
i

16 टीमें, 44 मुकाबले और 30 दिनों तक चले गेंद और बल्ले की जंग के बाद T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup Final) का ताज किसके सिर होगा, ये फैसले के दिन आ चुका है.

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (AUS vs NZ) दो पड़ोसी 14 नवंबर को दुबई के मैदान पर खिताबी जंग के लिए शाम 7:30 बजे से भिड़ेंगे.

अब तक कुल 5 बार 50 ओवर वर्ल्ड कप जीत चुकी ऑस्ट्रेलिया शुरू में फीका पड़ने के बाद अब अपने रंग में लौट चुकी है तो दूसरी तरफ न्यूजीलैंड है जिसका पहला मुकाबला हारने के बाद विजय रथ लगातार आगे बढ़ रहा है.

ADVERTISEMENT

कौन अब तक कैसा रहा ?

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सुपर 12 में 5 में से चार मैच जीतकर ग्रुप एक में 8 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई थी और सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची है. क्रिकेट एक्सपोर्ट T20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के ऊपर कोई दाव नहीं लगाना चाहते थे. टीम अपने प्लेइंग इलेवन के सिलेक्शन के लिए भी जूझ रही थी.

यहां तक कि इसी वर्ल्ड कप में बांग्लादेश और वेस्टइंडीज जैसी टीमों के खिलाफ भी ऑस्ट्रेलिया लड़खड़ा गया था, लेकिन अंत में टीम ने शानदार वापसी की और फाइनल तक पहुंचे.

न्यूजीलैंड

सुपर 12 स्टेज खत्म होने तक न्यूजीलैंड ग्रुप 2 में दूसरे नंबर पर रहा. पहला मैच पाकिस्तान से हारने के बाद न्यूजीलैंड ने एक भी मैच इस टूर्नामेंट में नहीं हारा.

इसी साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीत चुकी न्यूजीलैंड की टीम की नजर एक ही साल में दूसरा आईसीसी खिताब अपने नाम करने पर होगी.
ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजी में शानदार फॉर्म में हैं दूसरी तरफ जिमी नीशम जैसे खतरनाक ऑलराउंडर भी फॉर्म में नजर आ रहे हैं. सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को हराया है, इससे इनके हौसले जरूर बुलंद होंगे.

दोनों कप्तानों के बल्ले से नहीं निकले रन

यह टूर्नामेंट रनों के लिहाज से दोनों कप्तानों के लिए बिल्कुल यादगार नहीं रहा. इनकी टीमें फाइनल में जरूर पहुंच गई लेकिन खुद के बल्ले से रन बनाने की कसर अभी बाकी है. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन इस पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ 131 रन बनाए हैं तो वहीं एरोन फिंच भी सिर्फ 119 रन ही बना सके हैं.

ADVERTISEMENT

दोनों टीमों में हेड टू हेड

  • T20 में हेड टू हेड मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने आपस में 14 मैच खेले हैं जिसमें से 9 ऑस्ट्रेलिया जबकि पांच मैच न्यूजीलैंड जीतने में कामयाब रहा है.

  • T20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों ने अब तक एक ही मुकाबला साथ में खेला है जिसमें न्यूजीलैंड को जीत मिली थी.

  • ईएसपीएन के आंकड़ों के अनुसार, आईसीसी के नॉकआउट इवेंट्स में अब तक दोनों टीमों की कुल 17 बार मुलाकात हुई है, जिसमें न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया को एक बार भी हरा नहीं पाया है.

टीम में ये बदलाव संभव

इंग्लैंड को हराने के बाद न्यूजीलैंड अपने खेमे में ज्यादा बदलाव नहीं करना चाहेगा लेकिन एक बदलाव उन्हें करना पड़ेगा. डिवॉन कॉन्वॉय पिछले मुकाबले में आउट होने के बाद फ्रस्ट्रेशन में बल्ला मारकर अपना ही हाथ चोटिल कर चुके हैं. टिम सिफर्ट को उनकी जगह टीम में शामिल किया जा सकता है.

ऑस्ट्रेलिया की टीम के पास अपने प्लेइंग इलेवन में बदलाव करने का कोई कारण नहीं है.

टीम को पिछले मुकाबले में अच्छा कॉन्बिनेशन मिल चुका है मिचेल मार्श और मार्कस स्टोइनिस पांचवें गेंदबाज की भूमिका बखूबी निभा रहे हैं मैथयू वेड भी 7 नंबर पर आकर बल्लेबाजी में गहराई दे रहे हैं.
ADVERTISEMENT

संभावित प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया- 1 डेविड वार्नर, 2 एरोन फिंच (कप्तान), 3 मिशेल मार्श, 4 स्टीवन स्मिथ, 5 ग्लेन मैक्सवेल, 6 मार्कस स्टोइनिस, 7 मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), 8 पैट कमिंस, 9 मिशेल स्टार्क, 10 एडम ज़म्पा, 11 जोश हेज़लवुड

न्यूजीलैंड - 1 मार्टिन गप्टिल, 2 डेरिल मिशेल, 3 केन विलियमसन, 4 टिम सेफर्ट (wk), 5 ग्लेन फिलिप्स, 6 जेम्स नीशम, 7 मिशेल सेंटनर, 8 टिम साउथी, 9 एडम मिल्ने, 10 ट्रेंट बोल्ट, 11 ईश सोढ़ी

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×