ADVERTISEMENT

CWG 2022 Day 2 Result: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को 4 मेडल, वेटलिफ्टर्स का धमाल

CWG 2022 Medal tally India: भारत ने दूसरे दिन वेटलिफ्टिंग में शानदार प्रदर्शन किया.

Updated
CWG 2022 Day 2 Result: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को 4 मेडल, वेटलिफ्टर्स का धमाल
i

Commonwealth Games 2022 Medal Tally: बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन भारत ने चार मेडल जीते. सभी मेडल वेटलिफ्टिंग इवेंट में मिले. बिंदिया रानी ने 202 किलो वजन उठाकर 55 किग्रा कैटिगरी में सिल्वर अपने नाम किया. इससे पहले भारत की महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. वहीं संकेत महादेव और गुरुराजा पुजारी क्रमश- सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब रहे.

ADVERTISEMENT

मेडल टैली

CWG 2022 में ऑस्ट्रेलिया 13 गोल्ड, 8 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज जीतकर 32 मेडल के साथ पहले नंबर पर है. दूसरे नंबर न्यूजीलैंड के 13 और तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के 21 मेडल हैं. वहीं 3 गोल्ड सहित 11 मेडल के साथ कनाडा चौथे नंबर पर है. वहीं 2 गोल्ड सहित 12 मेडल के साथ स्कॉटलैंड 5वें नंबर पर है.

दूसरे दिन के बाद मेडल टैली

क्विंट हिंदी

मेडल टैली में भारत में 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज जीतकर कुल 4 मेडल के साथ 8वें नंबर पर है. भारत ने ये सभी मेडल वेटलिफ्टिंग में जीते हैं.

वेटलिफ्टर बिंदियारानी देवी ने जीता सिल्वर

भारत की बिंदियारानी देवी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को चौथा मेडल दिलाया. वूमेन्स वेटलिफ्टिंग के 55 किलो भारवर्ग में विंदिया सिल्वर मेडल अपने नाम किया. बिंदियारानी ने स्नैच में 86 का स्कोर किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में 116 का स्कोर बनाया. यानी कि उन्होंने कुल 202 किलो का स्कोर करते हुए रजत पदक अपने नाम किया है.

मीराबाई चानू ने सोना जीतकर रचा इतिहास

वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. चानू ने वीमेन 49 किग्रा वर्ग मुकाबले में यह मेडल अपने नाम किया है.

मीराबाई ने स्नैच के अपने पहले प्रयास में 84 किग्रा और दूसरे प्रयास में 88 किग्रा उठा लिया. अपने तीसरे प्रयास में चानू 90 किग्रा उठाने के प्रयास में असफल रहीं. इसके बावजूद मीराबाई अपने प्रतिद्वंदी से काफी आगे थीं. क्लीन एंड जर्क राउंड के पहले प्रयास में ही मीराबाई ने 109 किग्रा उठा लिया. दूसरे प्रयास में उन्होंने 113 किग्रा उठा लिया. हालांकि अपने अंतिम प्रयास में वो 115 किग्रा नहीं उठा सकीं. दोनों राउंड मिलाकर उन्होंने कुल 201 किलो उठाया.

गुरुराजा पुजारी ने जीता ब्रॉन्ज

भारत के वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी (Gururaja Poojary) ने मेंस 61KG ग्रुप में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. इंडियन एयरफोर्स के गुरुराजा ने स्नैच के अपने पहले प्रयास में 114 किग्रा और दूसरे प्रयास में 118 किग्रा भार उठाया. क्लीन एंड जर्क राउंड में इस भारतीय वेटलिफ्टर ने अपने तीसरे प्रयास में 151 किग्रा भार उठाकर अपना पदक पक्का कर लिया. इस लिफ्ट के साथ उन्होंने अपना टोटल 269 किग्रा (118 किग्रा + 151 किग्रा) कर लिया.

संकेत सरगर ने जीता वेटलिफ्टिंग में सिल्वर

वेटलिफ्टर संकेत सरगर (Sanket Sargar) ने शनिवार को 55 किग्रा पुरुष फाइनल में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. मलेशिया के Mohamad Aniq bin Kasdan ने अपने आखिरी प्रयास में सफलतापूर्वक 142kg वेट लिफ्ट कर गोल्ड मेडल जीता.

महाराष्ट्र के सांगली से आने वाले संकेत सरगर फाइनल में गोल्ड मेडल के एक दम नजदीक दिख रहे थे, क्योंकि वे पूरे मुकाबले में अधिकांश वक्त नंबर वन पोजीशन पर थे. लेकिन 'क्लीन एंड जर्क' दौर की दूसरी लिफ्ट में उन्हें कोहनी में इंजरी हो गयी और उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, sports के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  commonwealth games 2022   CWG 2022 

ADVERTISEMENT
Published: 
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×