ADVERTISEMENT

CWG 22: गोल्डन हैट्रिक से भारत ने कुश्ती में दिखाया दम,PM मोदी-HM शाह ने दी बधाई

CWG 22: दीपक पुनिया, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक ने Wrestling में जीता गोल्ड मेडल

Published
CWG 22: गोल्डन हैट्रिक से भारत ने कुश्ती में दिखाया दम,PM मोदी-HM शाह ने दी बधाई
i

बर्मिंघम (Birmingham) कॉमनवेल्थ खेलों (Commonwealth games) में भारत ने शुक्रवार को कुश्ति में अपना दम दिखाया. भारत ने कुश्ती (Wrestling) में गोल्ड की हैट्रिक लगाकर सबकों चौंका दिया. एक दिन में देश की झोली में कुल 6 मेडल आए और सभी मेडल कुश्ती में ही आए हैं. इसके साथ ही भारत ने मेडल टैली में भी छलांग लगाई है. देश मेडल टैली में सातवें से पांचवें नंबर पर आ गया है. देश इन पहलवानों की जीत से उत्साहित है और खूब बधाई दे रहा है.

ADVERTISEMENT

6 पहलवानों  ने दिखाया दम

पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और दीपक पुनिया ने पहलवानी में भारत को गोल्ड दिलाया. पुरुषों के 65 किग्रा फाइनल में, पुनिया ने कनाडा के लचलान मैकनील को हराया जबकि महिलाओं के 62 किग्रा फाइनल में मलिक ने कनाडा की एना गोडिनेज गोंजालेज को हराया. पुरुषों के 86 किग्रा फाइनल में, पुनिया ने पाकिस्तान के मुहम्मद इनाम पर जीत हासिल की.

इससे पहले, भारत की अंशु मलिक महिलाओं के 57 किग्रा फाइनल में नाइजीरिया की ओडुनायो फोलासाडे से हार गईं, जिसके चलते उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा. इसके अलावा दिव्या काकरान (महिला 68 किग्रा) और मोहित ग्रेवाल (पुरुष 125 किग्रा) ने भी कांस्य पदक जीता.
ADVERTISEMENT

इन पहलवानों के मेडल जीतने के बाद देश भर से प्यार और समर्थन मिल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर क्रिकेटर वीवीएस लक्षण तक सबने बधाईयां दी हैं. पीएम मोदी ने मेडल जीतने वाले सभी 6 खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग ट्वीट किया. पीएम मोदी ने साक्षी मलिक के लिए ट्वीट करके कहा कि

"बर्मिंघम में हमारे एथलीट लगातार हमें गौरवान्वित कर रहे हैं. मैं साक्षी मलिक के उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन से रोमांचित हूं. मैं उन्हें प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीतने के लिए बधाई देता हूं. वह प्रतिभा का एक पावरहाउस है और उल्लेखनीय लचीलापन के साथ धन्य है."

वीवीएस लक्षमण ने कहा कि रेसलर्स पर देश को गर्व है. रेसलिंग में इतना प्रेरणादायक प्रदर्शन करने के लिए उन्हें बधाई.

ADVERTISEMENT

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके कहा कि "बहुत खूब दीपक पुनिया. भारत आपके शानदार प्रदर्शन से उत्साहित है. राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई. पूरे देश के लिए गर्व का क्षण"

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, sports के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  commonwealth games 2022 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×