ADVERTISEMENT

Hockey Asia Cup: टीम इंडिया का प्रयोग सफल, जापान से बदला पूरा-लेकिन काम अधूरा

Japan टूर्नामेंट में कोई मैच न हारने वाली टीम थी, लेकिन India ने Super 4 के पहले मैच में ही उसे हराकर अपना दम दिखाया

Published
Hockey Asia Cup: टीम इंडिया का प्रयोग सफल, जापान से बदला पूरा-लेकिन काम अधूरा
i

इंडोनेशिया के जकार्ता (Jakarta, Indonesia) में चल रहे हॉकी एशिया कप (Hockey Aisa Cup 2022) में डिफेंडिंग चैंपियंस भारत ने शक्तिशाली जापान को 2-1 से हराकर अपने पूल स्टेज में मिली हार का बदला तो ले लिया लेकिन अभी काम अधूरा है.

बीरेंद्र लाकड़ा की कप्तानी में टीम इंडिया अगर अपने डिफेंडिंग चैंपियंस के टाइटल को बरकरार रखना चाहती है तो इस जीत से उत्साहिक होने के बजाए आने वाले मैचों पर फोकस करना होगा.

ADVERTISEMENT

शक्तिशाली जापान को भारत ने दी पहली हार

जापान इस टूर्नामेंट में एक भी मैच न हारने वाली टीम थी, लेकिन भारत ने उन्हें सुपर 4 स्टेज के पहले मैच में ही हराकर अपना दम दिखाया. इससे पहले पूल स्टेज में जापान ने भारत को 2-5 से हराया था. इस हार के चलते भारत के लिए सुपर 4 की राह मुश्किल हो रही थी, लेकिन अब भारत ने अपना बदला पूरा कर लिया है.

सुपर 4 में पहले और दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम फाइनल मुकाबला खेलेगी, जबकि तीसरे और चौथे स्थान की टीम के बीच तीसरे स्थान की जंग होगी. भारत अपने पूल में दूसरे नंबर पर था और सुपर 4 में फिलहाल पहले नंबर पर है.

भारत का अब तक का सफर

भारत का इस टूर्नामेंट में अब तक का प्रदर्शन औसत रहा है, लेकिन फिर भी नई टीम को देखते हुए इसे अच्छा कहा जा सकता है. टीम ने पूल स्टेज में कुल 4 अंक हासिल किए जबकि पहले नंबर पर जापान के 9 अंक थे. जापान तीनों मैच जीता था जबकि भारत को केवल 1 में जीत, 1 में हार मिली और 1 मैच ड्रॉ रहा.

ADVERTISEMENT
  • भारत बनाम पाकिस्तान: भारत का पहला मैच 23 मई को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ था. ये मैच 1-1 से ड्रॉ रहा.

पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई नहीं किया है और क्वलीफाई करने के लिए उसे इस टूर्नामेंट में जीत की सख्त जरूरत थी. लेकिन सुपर 4 में न पहुंच पाने के कारण पाकिस्तान का वर्ल्ड कप 2023 का सपना अधूरा रह गया.
  • भारत बनाम जापान: भारत बनाम जापान के बीच मुकाबला 24 मई को था जिसमें उसे 2-5 से करारी हार मिली. इस हार के बाद भारत के लिए सुपर 4 में क्वालीफाई करना मुश्किल लग रहा था.

  • भारत बनाम इंडोनेशिया: 26 मई को भारत और इंडोनेशिया के बीच मैच खेला गया. जापान से मिली हार के बाद भारत को सुपर 4 में पहुंंचने के लिए इंडोनेशिया को कम के कम 15-0 के अंतर से हराना था. भारत ने 16-0 के अंतर से हराकर ये कारनामा कर दिखाया और सुपर 4 में जगह बना ली.

भारत बनाम जापान: भारत ने सुपर 4 के पहले मुकाबले में जापान को 2-1 से हराया है. इस जीत के साथ भारत ने फाइनल के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर दी है. हालांकि अभी मलेशिया जैसी मजबूत टीम से पार पाना बाकी है.

ADVERTISEMENT

भारत का प्रयोग सफल, खास है ये जीत

इस भारतीय टीम को आप देखेंगे तो समझ जाएंगे कि ये जीत इतनी खास क्यों है. 20 खिलाड़ियों के इस स्कॉड में 10 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें पहली बार सीनियर टीम के लिए चुना गया है. यानी इसे आप भारत की B टीम भी कह सकते हैं.

भारत ने अगले साल होने वाले FIH वर्ल्ड कप के लिए अपनी बेंच स्ट्रेंथ को चेक करने के लिहाज से इस बार टीम का चयन किया था. टीम इंडिया बीते 47 सालों से हॉकी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है. भारतीय टीम उम्मीदों पर पूरी तरह खरी उतरी है, तो कह सकते हैं कि सीनियर और नए खिलाड़ियों को चुनकर एक अच्छी टीम बनाने का भारत का प्रयोग सफल रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, sports के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Hockey Asia Cup 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×